Zerodol-S Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, संधिशोथ और एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी दर्दनाक स्थितियों के उपचार में Zerodol-S Tablet एक असरदार दवा है।

यह टैबलेट एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा की श्रेणी में आती है। यह टैबलेट मुख्य रूप से  चोट के स्थल पर दर्द और सूजन के लिए जिम्मेदार साइक्लो-ऑक्सीजनेज (COX) एंजाइम के प्रभाव को ब्लाक कर, प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन को अवरुद्ध करती है, जिसे दर्द और सूजन में आराम मिलता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Cefixime के Uses क्या है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Zerodol-S Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Zerodol-S Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Zerodol-S Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Zerodol-S Tablet क्या है 

इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड (Ipca Laboratories Ltd) द्वारा Manufacturer की गई ज़ीरोडोल-एस टैबलेट एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है।

अगर बात करें इसके Medicine composition की तो इस टैबलेट में ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) और सेर्राटीओपेप्टिडेस (Serratiopeptidase) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह मुख्य रूप से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, संधिशोथ और एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाता है।

Zerodol-S Tablet क्या है 
Zerodol-S Tablet क्या है 

Zerodol-S Tablet Uses In Hindi

ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) और सेर्राटीओपेप्टिडेस (Serratiopeptidase) के सक्रिय तत्व वाली ज़ीरोडोल-एस टैबलेट का उपयोग संधिशोथ, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियों के उपचार में किया जाता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग गले में खराश, हड्डी में दर्द, पेट फूलना, दर्द और सूजन, माइग्रेन, सिरदर्द, चोट के दर्द आदि से आराम दिलाने के लिए भी किया जाता है।

लेकिन इस टैबलेट का सेवन केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए तथा छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के उपयोग 

Zerodol-S Tablet Uses In HindiZerodol-S Tablet Uses In Hindi
संधिशोथ पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस
एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिसगले में खराश 
हड्डी में दर्दपेट फूलना
दर्द और सूजनमाइग्रेन
सिरदर्दचोट के दर्द
Zerodol-S Tablet Uses In Hindi
Zerodol-S Tablet Uses In Hindi

Zerodol-S Tablet के विकल्प 

अगर आप किसी कारणवश इस टैबलेट का उपयोग करने में असमर्थ है तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते है। 

हर टैबलेट के कुछ ना कुछ विकल्प होते है बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता। आइये जानते है ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के विकल्प क्या है।

Tablet Manufacturer
अकिमॉल-एसपी टैबलेट (Acimol-Sp Tablet)लीफोर्ड हेल्थकेयर लिमिटेड (Leeford Healthcare Ltd)
गुडसेरा 100 एमजी/15 एमजी टैबलेट (Gudsera 100 Mg/15 Mg Tablet)ल्यूरक्स हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Lurex Healthcare Pvt Ltd)
एक्सट्रा एसपी 100 एमजी-15 एमजी टैबलेट (Xtra Sp 100 Mg/15 Mg Tablet)एल्डर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Elder Pharmaceuticals Ltd)
सेरानैवी प्लस 100 एमजी/15 एमजी टैबलेट (Seranavi Plus 100 Mg/15 Mg Tablet)स्पेशलिटी मेडिटेक प्राइवेट लिमिटेड (Speciality Meditech Pvt Ltd)
Zerodol-S Tablet के विकल्प 
Zerodol-S Tablet के विकल्प 

Zerodol-S Tablet किस तरह काम करती है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि ज़ीरोडोल-एस टैबलेट एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है। ऐसे में यह टैबलेट चोट या क्षति के स्थानों पर रासायनिक प्रोस्टाग्लैंडिंस बनाने वाले साइक्लोऑक्सीजिनेज एंजाइम के प्रभाव को बाधित करने का कार्य करती है।

अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, संधिशोथ और एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस में दर्द और सूजन इलाज में प्रभावी मानी जाती है।

लेकिन इसका इस्तेमाल चिकित्सक के परामर्श पर ही हो तो बेहतर है, अन्यथा आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 

Zerodol-S Tablet किस तरह काम करती है 
Zerodol-S Tablet किस तरह काम करती है 

Zerodol-S Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के भी कुछ साइड इफ्केट है जैसे मत्तली और उल्टी, पेट के निचले हिस्से में दर्द, स्किन रैश, पेट दर्द, दस्त, भूख की कमी आदि। ब

ताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस दवा के सेवन से गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Zerodol-S Tablet के साइड इफेक्ट  Zerodol-S Tablet के साइड इफेक्ट 
मत्तली और उल्टी पेट दर्द
स्किन रैशपेट के निचले हिस्से में दर्द
दस्तभूख की कमी
Zerodol-S Tablet के साइड इफेक्ट 
Zerodol-S Tablet के साइड इफेक्ट 

Zerodol-S Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Zerodol-S Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Zerodol-S Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 
Zerodol-S Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

ज़ीरोडोल-एस टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर शराब के साथ में इस टैबलेट का सेवन किया जाता है तो खांसी या दस्त में सूखे और कॉपी रंग का खून आ सकता है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में इस टैबलेट के साथ में किसी भी लैब टेस्ट के इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अगर आप कोई सा भी लैब टेस्ट करा रहे है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

ज़ीरोडोल-एस टैबलेट लिथियम, एंटी-कोआगुलेंट्स, मेथोट्रेक्सेट, मिफेप्रिस्टोन, जिडोवूडिन, आदि के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप इन दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई भी इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी इस विषय में अधिक जानकारी के लिए आपको अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करना चाहिए। 

रोग के साथ 

दिल और लिवर की बीमारियों, अस्थमा और गैस्ट्रो-आंत्र विकारों के साथ में ज़ीरोडोल-एस टैबलेट इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो आपको ज़ीरोडोल-एस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Zerodol-S Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Meftal Spas Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Zerodol-P Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में
  3. Sinarest Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Dexona 0.5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Zerodol-S Tablet के Manufacturer कौन है?

Zerodol-S Tablet के Manufacturer इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड (Ipca Laboratories Ltd) है।

Zerodol-S Tablet का Medicine composition क्या है?

Zerodol-S Tablet में ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) और सेर्राटीओपेप्टिडेस (Serratiopeptidase) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Zerodol-S Tablet Uses In Hindi क्या है?

ज़ीरोडोल-एस टैबलेट का उपयोग संधिशोथ, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और एंकिलॉज़िंग स्पॉन्डिलाइटिस जैसी स्थितियों के उपचार में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment