Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

दर्द और सूजन कभी भी किसी को भी हो सकती है। होने को तो यह समस्या बेहद ही छोटी है, लेकिन अगर सही समय पर इस समस्या का उपचार न हो तो आपको बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बाजार में इन समस्याओं के उपचार के लिए उपलब्ध दवाओं में ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट (Zerodol 100 MG Tablet) एक बेहद ही लाभकारी विकल्प है। यह टैबलेट एक NSAID है, ऐसे में इसका उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Rifaximax 400 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Rifaximax 400 MG Tablet के उपयोग के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Zerodol 100 MG Tablet क्या है?

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट एक नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा (NSAID) है। अगर बात करें इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इस टैबलेट का निर्माण इप्का लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Ipca Laboratories Pvt Ltd) ने किया है। वहीं अगर बात की जाए इस टैबलेट के Medicine composition की तो, इसमें ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

जैसा कि हम आपको हमेशा से कहते है कि किसी भी टैबलेट का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं किया जाना चाहिए, इसी तरह ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट को भी डॉक्टर से सलाह लेकर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए। 

Zerodol 100 MG Tablet क्या है?
Zerodol 100 MG Tablet क्या है?

Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi 

ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) के सक्रिय तत्वों वाली ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट एक NSAID है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रहूमटॉइड आर्थराइटिस और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इस टैबलेट आ उपयोग दर्द और सूजन के उपचार में किया जाता है।

लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक से परामर्श के बाद में ही किया जाना चाहिए। वहीं छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के उपयोग 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के उपयोग ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के उपयोग 
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिसरहूमटॉइड आर्थराइटिस
एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिसदर्द और सूजन 
Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi 
Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi 

Zerodol 100 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि दवा के उपलब्ध ना होने की स्थिति में उपयोग में लाये जाते है। ध्यान रखने योग्य बात यह है कि किसी भी दवा के विकल्पों में केवल उसके नाम में परिवर्तन होता है, दवा में मौजूद सक्रिय तत्व नहीं बदलते है। आइये जानते है ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है- 

TabletManufacturer
मोवेक्स 100 एमजी टैबलेट (Movexx 100 MG Tablet)सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
एसरॉक 100 एमजी टैब्लेट (Aceroc 100 MG Tablet)वोकहार्ट लिमिटेड (Wockhardt Ltd)
ज़ोडू 100 एमजी टैबलेट (Xadoo 100 MG Tablet)ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila)
मोवेस 100 एमजी टैबलेट (Movace 100 MG Tablet)अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
Zerodol 100 MG Tablet के विकल्प 
Zerodol 100 MG Tablet के विकल्प 

Zerodol 100 MG Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट एक नाॅन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवा है, ऐसे में यह दर्द और सूजन को रोकने के लिए मस्तिष्क में साइक्लोऑक्सीनेज की क्रिया को अवरुद्ध करती है, जो कि प्रोस्टाग्लैंडिंस के उत्पादन में शामिल होता है।

अपने इसी गुण के चलते ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट का इस्तेमाल पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रहूमटॉइड आर्थराइटिस और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के इलाज में बेहद प्रभावी माना जाता है।

Zerodol 100 MG Tablet किस तरह काम करती है?
Zerodol 100 MG Tablet किस तरह काम करती है?

Zerodol 100 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है जैसे अपच, हार्टबर्न, चक्कर आना, पेट फूलना, भूख की कमी, देखने में दिक्कत, उल्टी, पेट दर्द, मतली, फ्लशिंग आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ समान्य साइड इफेक्ट है।

जो समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है, लेकिन फिर भी अगर ये साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। वहीं गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
अपच हार्टबर्न
चक्कर आनापेट फूलना
भूख की कमीदेखने में दिक्कत
उल्टीपेट दर्द
मतलीफ्लशिंग 
Zerodol 100 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Zerodol 100 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Zerodol 100 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है। जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते है ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Zerodol 100 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 
Zerodol 100 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट शराब के साथ बेहद ही नकारात्मक प्रतिक्रिया करती है। शराब के साथ इस टैबलेट के सेवन से पेट से रक्तस्राव के लक्षण दिखाई दे सकते है। ऐसे में अगर आप इस टैबलेट का सेवन कर रहे है तो आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में प्रतिक्रिया की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस टैबलेट का सेवन कर रहे ही तो, किसी भी लैब टेस्ट को कराने से पहले अपने चिकित्सक को जानकारी अवश्य दे।

दवाओं के साथ 

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट मेथोट्रेक्सेट, मिफेप्रिस्टोन, कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, एंटीहाइपरटेन्सिव, लिथियम, डिगॉक्सिन,लिथियम, जिडोवूडिन, एंटी-कोआगुलेंट्स  आदि दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

खाद्य पदार्थों के साथ 

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदाथों के साथ में ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते है। 

रोग के साथ 

अस्थमा, हृदय रोगों, लिवर रोगों, और जठरांत्र संबंधी विकारों से पीड़ित व्यक्तियों को ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Ondem 2Mg/5Ml Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Banocide Forte 100mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Uprise D3 60000 IU Softgel Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Duphalac Oral Solution Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Flexon Mr Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Cyra-D Capsule SR Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Zerodol 100 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Zerodol 100 MG Tablet में ऐसाइक्लोफेनाक (Aceclofenac) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

ज़ेरोडोल 100 एमजी टैबलेट का उपयोग पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रहूमटॉइड आर्थराइटिस और एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इस टैबलेट आ उपयोग दर्द और सूजन के उपचार में किया जाता है। 

Zerodol 100 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Zerodol 100 MG Tablet के Manufacturer इप्का लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Ipca Laboratories Pvt Ltd।) है।

Spread the love

Leave a Comment