Wikoryl L Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

बदलते मौसम में सामान्य सर्दी का होना एक आम बात है, लेकिन अगर इस सामान्य सर्दी का उपचार सही समय पर न हो तो यह एक खतरनाक रूप ले सकती है।

बाजार में सामान्य सर्दी के उपचार के लिए उपलब्ध दवाओं की तुलना में विकोरील एल टैबलेट (Wikoryl L Tablet) एक बेहद ही लाभकारी विकल्प है।  यह टैबलेट नाक बहने, आँखों में पानी आदि समस्याओं के उपचार के लिए भी उपयोग में लायी जाती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल Drotin-M Tablet Uses In Hindi में आपको Drotin-M Tablet के उपयोग के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Wikoryl L Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Wikoryl L Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Wikoryl L Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Wikoryl L Tablet क्या है 

एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Alembic Pharmaceuticals Ltd) द्वारा Manufacturer की गई विकोरील एल टैबलेट एक दर्दनिवारक दवा के रूप में उपयोग में लायी जाती है।

अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो, इसमें कैफीन (Caffeine), पेरासिटामोल (Paracetamol), लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और फैनीलेफ्रीन (Phenylephrine) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट दर्द और बुखार के लिए जिम्मेदार केमिकल को रोकने का कार्य करती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Wikoryl L Tablet क्या है 
Wikoryl L Tablet क्या है 

Wikoryl L Tablet Uses In Hindi

कैफीन (Caffeine), पेरासिटामोल (Paracetamol), लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और फैनीलेफ्रीन (Phenylephrine) के सक्रिय तत्व वाली Wikoryl L Tablet मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के इलाज के लिए निर्धारित है।

इसके साथ ही में इस टैबलेट का उपयोग आँखों से पानी आने, छींकने, नाक बहने, ठंड लगना नाक का कंजेशन, गले में खराश, ठंंड के साथ बुखार, थकान, आदि के उपचार हेतु किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए।

वहीं छोटे बच्चों, गर्भवती माहिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को इस टैबलेट का उपयोग नहीं करने देना चाहिए। बहुत आवश्यक होने पर चिकित्सक की राय जरूर लेना चाहिए। 

विकोरील एल टैबलेट के उपयोग 

Wikoryl L Tablet Uses In Hindi Wikoryl L Tablet Uses In Hindi
सामान्य सर्दी आँखों से पानी आने
छींकनेनाक बहने
ठंड लगना नाक का कंजेशनगले में खराश
ठंंड के साथ बुखारथकान
Wikoryl L Tablet Uses In Hindi
Wikoryl L Tablet Uses In Hindi

Wikoryl L Tablet के विकल्प  

अगर आप किसी कारणवश इस दवा का उपयोग नहीं कर पा रहे है, तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते है।

हर दवा के कुछ ना कुछ विकल्प होते है बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता। आइये जानते विकोरील एल टैबलेट के विकल्प के बारे में।  

Tablet Manufacturer
कोसकोल्ड 30 एमजी/500 एमजी/2.5 एमजी/10 एमजी टैबलेट (Coscold 30 Mg/500 Mg/2.5 Mg/10 Mg Tablet)एडकॉक इन्ग्रम हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Adcock Ingram Healthcare Pvt Ltd)
Wikoryl L Tablet के विकल्प  
Wikoryl L Tablet के विकल्प  

Wikoryl L Tablet किस तरह काम करती है 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि विकोरील एल टैबलेट में कैफीन (Caffeine), पेरासिटामोल (Paracetamol), लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और फैनीलेफ्रीन (Phenylephrine) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

चुकीं यह एक संयोजक दवा है जो कि सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करने वाले एक उत्तेजक के रूप में कार्य करती है। यह टैबलेट आम मनोचिकित्सक दवाओं में से एक है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट नाक का कंजेशन, गले में खराश जैसी स्थितियों के इलाज में उपयोग में लायी जाती है। 

Wikoryl L Tablet किस तरह काम करती है 
Wikoryl L Tablet किस तरह काम करती है 

Wikoryl L Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा और टैबलेट की तरह विकोरील एल टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे मत्तली और उल्टी, सिरदर्द, फडकन, ब्लडप्रेशर बढ़ना, हार्ट रेट बढ़ना, अनियमित हार्ट बीट आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

साथ ही गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए।   

विकोरील एल टैबलेट के साइड इफेक्ट 

विकोरील एल टैबलेट के साइड इफेक्ट विकोरील एल टैबलेट के साइड इफेक्ट
मत्तली और उल्टी सिरदर्द
फडकनब्लडप्रेशर बढ़ना
हार्ट रेट बढ़नाअनियमित हार्ट बीट
Wikoryl L Tablet के साइड इफेक्ट 
Wikoryl L Tablet के साइड इफेक्ट 

Wikoryl L Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है विकोरील एल टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Wikoryl L Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Wikoryl L Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

विकोरील एल टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट के सेवन से अत्यधिक उनींदापन की स्थिति हो सकती है। ऐसे में आपको इस टैबलेट के साथ में शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ में 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में विकोरील एल टैबलेट के इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप अगर किसी लैब टेस्ट को करा रहे है तो आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लें। 

दवाओं के साथ में 

विकोरील एल टैबलेट थियोफिलाइन, सिमेटिडाइन, मौखिक गर्भ निरोधकों, डिसल्फिरम, फेनिलप्रोपेनॉलमाइन, क्विनोलोन आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आप विकोरील एल टैबलेट के सेवन से बचें। 

भोजन के साथ 

यह दवा किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई इंटरैक्शन नहीं करती है, लेकिन फिर भी आपको क्या खाना है इस विषय में अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें। 

रोग के साथ 

किडनी फंक्शन, लीवर फंक्शन से पीड़ित व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं को विकोरील एल टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Wikoryl L Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Amoxicillin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Betnovate-C Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Disodium Hydrogen Citrate Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Bandy-Plus 12 Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Montas L 5 Mg/10 Mg Tablet Uses In HIndi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Wikoryl L Tablet के Manufacturer कौन है?

Wikoryl L Tablet के Manufacturer एलेम्बिक फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Alembic Pharmaceuticals Ltd) है। 

Wikoryl L Tablet Uses In Hindi क्या है?

विकोरील एल टैबलेट मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के इलाज के लिए निर्धारित है।

Wikoryl L Tablet का Medicine composition क्या है?

Wikoryl L Tablet में  कैफीन (Caffeine), पेरासिटामोल (Paracetamol), लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और फैनीलेफ्रीन (Phenylephrine) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment