URL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

आप सबने कभी न कभी किसी वेबसाइट का उपयोग तो किया ही होगा। जब भी कभी आप किसी वेबसाइट के बारे में पढ़ते है या देखते है तो आपको URL का जिक्र हमेशा देखने को मिलता होगा।

लेकिन क्या अपने कभी URL के विषय में जानकारी लेने का प्रयास किया। अक्सर ही लोग इसे URL के नाम से ही जानते है पर क्या आपको पता है कि यह एक शॉर्ट फॉर्म है।

इसका फुल फॉर्म कुछ और ही होता है। अक्सर प्रतियोगी प्ररिक्षाओं में URL के शॉर्ट फॉर्म के विषय में प्रश्न आ ही जाते है। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि CCTV Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि URL Ka Full Form क्या होता है। 

URL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
URL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

URURL Ka Full Form

आपको अगर URL के बार में विस्तार से जनना है तो आपको सबसे पहले यूआरएल एक फुल फॉर्म के विषय में जानना होगा। आपको बता दे कि URL Ka Full Form होता है Uniform Resources Locator

आसन शब्दों में कहें तो यूआरएल एक ऐसा माध्यम होता है जिसके द्वारा आप इंटरनेट पर मौजूद किसी भी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

आपको बता दे कि इंटरनेट पर करोड़ों की संख्या में वेबसाइट मौजूद है तथा हर वेबसाइट की अपनी एक अलग यूआरएल होती है। 

URL Ka Full Form
URL Ka Full Form

URL के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि यूआरएल एक ऐसा जरिया है, जिससे आप किसी भी वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। आपको बता दे कि यूआरएल की खोज 1914 में Tim Berner Lee ने की थी।

आपको बता दे कि यूआरएल तीन भागों में बटा हुआ रहता है। ये तीन भाग है Protocol Designation, Address or Host Name, Resource Location (File)। 

अपने अक्सर किसी वेबसाइट का यूआरएल कुछ ऐसे देखा होगा जैसे https://www।weinhindi।com। जहां सबसे पहले प्रोटोकाल आता है उसके बाद 3 स्पेशल केरेक्टर फिर होस्ट और फिर फाइल का लोकेशन आता है। 

URL के बारे में 

URL कैसे काम करता है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि इंटरनेट पर करोड़ों की तादात में वेबसाइट मौजूद है। ऐसे में जितनी भी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध है सबका अपना एक IP-address होता है। इसी तरह हमारे मोबाइल फोन का भी एक IP एड्रेस होता है।

जब कभी हम किसी भी वेब ब्राउजर में वेबसाइट को का URL टाइप करते ही तो ब्राउजर उस यूआरएल को DNS में कन्वर्ट करता है और हमें उस वेबसाइट तक पहुंचता है। 

URL कैसे काम करता है 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि URL Ka Full Form क्या होता है।


 ये भी पढ़िए

  1. CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. COMPUTER Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. ARMY Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. WiFi Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

URL की खोज किसने की थी?

URL की खोज 1914 में Tim Berner Lee ने की थी।

URL Ka Full Form क्या होता है?

URL का फुलफॉर्म होता है Uniform Resources Locator।

Spread the love

Leave a Comment