STD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

By | September 20, 2021

90 के दशक में जब स्मार्टफोन और मोबाइल फोन चलन में नहीं थे तब दूर बैठे अपने किसी अपने से बात करने के लिए STD एक मात्र विकल्प हुआ करता है।

यह एक ऐसी सुविधा थी जो आम व्यक्ति की पहुंच में थी। जहां टेलीफोन के अविष्कार के बाद यह केवल हाई क्लास लोगों की पहुंच तक ही सिमित था। लेकिन STD के आने से ये टेलीफोन आम लोगों की भी पहुंच में आ गए। देखते देखते एक समय ऐसा भी आया जब जगह जगह आपको STD देखने को मिल जाते थे।

लेकिन क्या आप STD के बारे में जानते है। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि CRPF Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि STD Ka Full Form क्या होता है। 

STD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
STD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

STD Ka Full Form

अगर आप एसटीडी के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको पहले इसके फुल फॉर्म के विषय में जानना होगा। आपको बता दे STD Ka Full Form होता है Subscriber Toll Dialing।

इसे सब्सक्राइब ट्रंक डायलिंग के नाम से भी जाना जाता है। आपको बता दे कि एसटीडी मुख्यतः एक छोटा सा रूम होता है, जिसमें एक टेलीफोन रखा होता है, जहां से आप सिक्का डालकर किसी से भी अन्य दूर बैठे व्यक्ति से कॉल पर बात कर सकते है। यह अक्सर उस स्थान पर आपको दिखाई देता था जहां लोगों का आना जाना ज्यादा होता था। 

STD Ka Full Form
STD Ka Full Form

ये भी पढ़िए

CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


STD के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि या 90 के दशक से लेकर  2000 के दशक में काफी लोकप्रिय रहा था। एसटीडी में आप एकांत में अपने किसी भी परिचित व्यक्ति से बात कर सकते थे। एसटीडी में बात करने के लिए आपको वहां लगे वायर्ड टेलीफोन में सिक्का डालना होता था।

बताते चले कि एसटीडी एक पीले रंग का कमरा होता था तथा यह उस जगह पर आपको ज्यादा दिखाई देता था जहां पर लोगों का आना जाना ज्यादा होता है। वर्तमान में टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में आपको कहीं भी एसटीडी बूथ नहीं दिखाई देंगे। 

STD के बारे में 
STD के बारे में 

ये भी पढ़िए

COMPUTER Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


STD का इतिहास 

आपको बता दे कि एसटीडी का उपयोग सबसे पहले 5 दिसंबर 1958 को लन्दन, यूनाइटेड किंगडम में लन्दन की महारानी विक्टोरिया द्वारा किया गया था।

उन्होंने इसका उपयोग स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग में वहां के राजा को किया था। यह उस समय कुछ ही लोगों की पहुंच में था, लेकिन धीरे धीरे इसकी प्रसिद्धि आम लोगों के बिच भी बढती गई और लोगों के बीच में यह काफी लोकप्रिय हो गया।

लेकिन बदलती टेक्नोलॉजी के दौर में इन एसटीडी का स्थान मोबाइल फोन और फिर बाद में स्मार्टफोन ने ले लिया। वर्तमान में आपको एसटीडी देखने को भी नहीं मिलेंगे। 

STD का इतिहास 
STD का इतिहास 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि STD Ka Full Form क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. SDM Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. GPS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. URL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. CCTV Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

STD का उपयोग पहली बार कब किया गया था?

एसटीडी का उपयोग सबसे पहले 5 दिसंबर 1958 को लन्दन, यूनाइटेड किंगडम में लन्दन की महारानी विक्टोरिया द्वारा किया गया था।

STD Ka Full Form क्या होता है?

एसटीडी का फुल फॉर्म होता है Subscriber Toll Dialing।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *