Spasmonil Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

अनियमित खान पान खाने की आदत के चलते अक्सर लोग पेट दर्द की समस्या से परेशान रहते है। यह शरीर के पूरे सिस्टम को ही बिगाड़ देता है। हालांकि मेडिकल स्टोर पर ऐसी कई सारी टैबलेट उपलब्ध है, जो पेट दर्द की समस्या में कारगर साबित होती है। इन्ही दवाओं में से एक है स्पास्मॉनिल टैबलेट (Spasmonil Tablet Uses In Hindi)।

यह टैबलेट उपयोग करने में भी काफी आसान है तो इसके कोई बड़े साइड इफेक्ट भी नहीं है। पेट दर्द के साथ आंतों और पेट में ऐंठन के लक्षणों को ठीक करने वाली यह टैबलेट एक हल्के एनाल्जेसिक के साथ संयोजन में एंटीस्पास्मोडिक की श्रेणी में आती है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके है कि Paracetamol 650 MG Tablet के उपयोग क्या है, वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि Spasmonil Tablet Uses In Hindi क्या है।

Spasmonil Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Spasmonil Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Spasmonil Tablet क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि स्पास्मॉनिल टैबलेट एंटीस्पास्मोडिक की श्रेणी में आती है।

ऐसे में पेट दर्द के साथ में इस टैबलेट को आंतों और पेट में ऐंठन के लक्षणों को ठीक करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो यह Dicyclomine और Paracetamol से मिलकर बनी है। ऐसे में यह दवा आपको दर्द राहत प्रदान करती है और त्वचा में अधिक मात्रा में रक्त प्रवाह को विकसित करती है। हालांकि इस दवा का उपयोग करने के पहले डॉक्टर की सलाह लेना बेहद जरूरी है। 


ये भी पढ़िए

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी


Spasmonil Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको हमारे आर्टिकल में जानकारी दी कि यह एक दर्द निवारक दवा है, जो कि पेट दर्द, आंतों में ऐंठन में राहत देती है।

इसके अतिरिक्त इसका उपयोग सिरदर्द, अवधि दर्द, चिडचिडा बोवेल सिंड्रोम, पेट दर्द और जोड़ो के दर्द वाले रोगियों को बहुत राहत पहुंचाती है। इसके साथ में यह आंतों में ऐंठन और पेट में ऐंठन के लक्षणों को पूरी तरह से ठीक करता है।

इसके अतिरिक्त स्पास्मॉनिल टैबलेट किडनी की बीमारी, पित्त संबंधी शूल,गठिया आदि दर्द को ठीक करने में भी काफी सहायक है। वहीं यह टैबलेट महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाली ऐंठन से भी राहत दिलाने में सहायक है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है कि स्पास्मॉनिल टैबलेट का उपयोग किन किन बीमारियों के उपचार में किया जाता है।आंतों और पेट में ऐंठन,मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, दांत दर्द, गठिया, मासिक धर्म में ऐंठन, किडनी की बीमारी, पित्त संबंधी शूल,पेट दर्द, चिड़चिड़ा बोवेल सिंड्रोम, सिरदर्द, अवधि दर्द आदि।

Spasmonil Tablet Uses In Hindi

Spasmonil Tablet Uses In HindiSpasmonil Tablet Uses In Hindi
आंतों में ऐंठनपेट में ऐंठन
मांसपेशियों में दर्दसिर दर्द
दांत दर्दगठिया
मासिक धर्म में ऐंठनकिडनी की बीमारी
पित्त संबंधी शूलपेट दर्द
चिड़चिड़ा बोवेल सिंड्रोमसिरदर्द
अवधि दर्दजोड़ो के दर्द

ये भी पढ़िए

Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी


Spasmonil Tablet किस तरह काम करती है

स्पास्मॉनिल टैबलेट चिकनी मांसपेशियां में होने वाली ऐंठन का उपचार करती है।

साथ ही में यह मांसपेशियों पर मौजूद एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करती है। जिसके चलते मांसपेशियों को राहत मिलती है। यह टैबलेट पेट, ट्रेकिअल,ब्रोन्कियल और ग्रसनी की मांसपेशियों से होने वाले अत्यधिक स्राव को भी नियंत्रित करने का कार्य करती है।

इस दवा के इस्तेमाल से मस्तिष्क में एंजाइम फंक्शन चुनिन्दा रूप से रुकते है। जिससे दर्द और बुखार में इलाज की अनुमति प्राप्त होती है। यह टैबलेट दिमाग में रिसेप्टर्स को सक्रिय कर दर्द संकेतों को रोकने का काम करती है। 


ये भी पढ़िए

MC किसे कहते है तथा इसके लक्षण क्या होते है, जानिए पूरी जानकारी


Spasmonil Tablet के साइड इफेक्ट 

Spasmonil Tablet के कुछ साइड इफेक्ट भी है, जैसे कि इस दवा के सेवन के बाद में आपको कभी कभी चक्कर आ सकते है या फिर आपको तेज घबराहट हो सकती है। हालांकि ऐसा साइड इफेक्ट आमतौर पर सभी दवाओं के साथ में देखने को मिलता है। यह कोई गंभीर बात नहीं।

स्पास्मॉनिल टैबलेट के कुछ और साइड इफेक्ट दिख सकते है जैसे सूखी आंखें, धुंधली दृष्टि, कमजोरी, पेट का फूलना और शुष्क मुंह आदि। अगर आपको   ज्यादा समय तक इस तरह के साइड इफेक्ट देखे, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 


ये भी पढ़िए

Pranayama कैसे करें, जानिए प्राणायाम करने की पूरी जानकारी


Spasmonil Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है Spasmonil Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

स्पास्मॉनिल टैबलेट का इंटरैक्शन 

शराब के साथदवाओं के साथभोजन के साथरोग के साथ
शराब पीने वालों को इस टैबलेट को लेकर काफी सावधानी रखना चाहिए। दरअसल स्पास्मॉनिल टैबलेट जब शराब के साथ ली जाती है, तो यह रोगियों में लिवर की समस्याओं के जोखिम को बढ़ जाता है।स्पास्मॉनिल टैबलेट दवाओं के साथ कोई पारस्परिक प्रतिक्रिया नहीं करती, अतः यहाँ किसी अन्य दवा के साथ में आसानी से ली जा सकती है। हालांकि एक बार आपको अपने डॉक्टर से पूछ लेना चाहिए।
कुछ बीमारियों के साथ यह टैबलेट नकारात्मक प्रतीक्रिया कर सकती है, जैसे पेशाब करने में समस्या, मोतियाबिंद, तंत्रिका तंत्र की समस्या, बढ़े हुए प्रोस्टेट,   किडनी के साथ समस्या, हृदय समस्या, थायरॉयड की समस्या, उच्च रक्तचाप शामिल हैं। इन बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को स्पास्मॉनिल टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए।भोजन के साथ इंटरैक्शन की बात करें तो यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई भी नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं करती है।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप समझ गए होंगे कि Spasmonil Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Nurokind LC Tablet क्या है तथा किस तरह से काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  2. गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी
  3. Pregnancy Test कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी

FAQ

Spasmonil Tablet की कार्य विधि क्या है?

Spasmonil Tablet मांसपेशियों पर मौजूद एसिटाइलकोलाइन रिसेप्टर्स को अवरुद्ध करती है। जिसके चलते मांसपेशियों को राहत मिलती है।

Spasmonil Tablet Uses In Hindi क्या है?

स्पास्मॉनिल टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है, जो कि पेट दर्द, आंतों में ऐंठन में राहत देती है।

Spread the love

Leave a Comment