Solvin Cold Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

मौसम के बदलते है हल्की सर्दी जुकाम और बुखार होना सामान्य बात है। लेकिन इनका वक्त रहते उपचार नहीं कराया जाता तो यह शरीर में वीकनेस के साथ में अन्य बीमारियों को भी निमंत्रण दे देते है। ऐसे में बाजार में हल्की सर्दी जुकाम और बुखार में आराम पहुंचाने के लिए कई दवाई और टैबलेट मौजूद है।

इन्ही टेबलेट्स में से एक है Solvin Cold Tablet। यह  टैबलेट सामान्य जुकाम, सिरदर्द, बंद नाक, खुजली वाली त्वचा, जोड़ों के दर्द, कान का दर्द और अन्य समान स्थितियों में उपयोग में लायी जाती है।

लेकिन अगर इसे डॉक्टर के परामर्श पर उपयोग किया जाए तो बेहतर होता है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके हैं कि Aciloc 150 MG Tablet का उपयोग क्या है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि Solvin Cold Tablet Uses In Hindi क्या है।

Solvin Cold Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Solvin Cold Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Solvin Cold Tablet क्या है?

अगर बात करें सोलवीन कोल्ड टैबलेट के बारे में तो यह एक मल्टी-ड्रग संरचना है जो पेरासिटामोल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलफ्राइन से मिलकर बनी है।

अगर बार करें इसके Manufacturer कि तो इसका निर्माण इप्का लेबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा किया गया है।

सामान्य जुकाम, बंद नाक , सरदर्द और अन्य समान स्थितियों के लिए उपयोग में लायी जाने वाली सोलवीन कोल्ड टैबलेट के अन्दर मौजूद क्लोरफेनिरामाइन, पेरासिटामोल और फिनाइलफ्राइन के सक्रिय तत्व हिस्टामाइन के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। यह शरीर में एक NSAID और अल्फा-एड्रीनर्जिक के रूप में कार्य करते हैं। यह टैबलेट दर्द निवारक और रक्त प्रवाह को बेहतर करने का कार्य करता है और रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने तथा अवरुद्ध नाक को कम करने में सहायता करता है।

Solvin Cold Tablet क्या है?
Solvin Cold Tablet क्या है?

ये भी पढ़िए

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी

पाचन क्रिया कैसे सुधारे, जानिए Digestive System को सुधारने से जुड़ी पूरी जानकारी


Solvin Cold Tablet Uses In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि यह एक मल्टी मल्टी-ड्रग संरचना है जो पेरासिटामोल, क्लोरफेनिरामिन और फिनाइलफ्राइन के तत्वों से मिलकर बनी है।

ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग सामान्य जुकाम, बंद नाक , सिर दर्द, छींकना, फीवर, खुजली वाली त्वचा, जोड़ों के दर्द, कान का दर्द जैसी समान स्थिति में किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग केवल प्रारंभिक तौर पर ही किया जाता है।

अगर आपको तेज बुखार हो तो आपको इस दवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए और सीधे अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। अगर आपका डॉक्टर आपको इस दवा के उपयोग की अनुमति दे तो ही इस टैबलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। 

Solvin Cold Tablet Uses In Hindi
Solvin Cold Tablet Uses In Hindi

ये भी पढ़िए

MC किसे कहते है तथा इसके लक्षण क्या होते है, जानिए पूरी जानकारी

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी


Solvin Cold Tablet किस तरह काम करती है

सोलवीन कोल्ड टैबलेट बुखार और जुकाम के सामान्य लक्षणों के उपचार में प्रभावी है। इसमें मौजूद क्लोरफेनिरामाइन, पेरासिटामोल, और फिनाइलफ्राइन  के तत्व हिस्टामाइन के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं। ये तत्व शरीर में एक एनएसएआईडी और अल्फा-एड्रीनर्जिक के रूप में कार्य करते हैं।

यह टैबलेट रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने के साथ में रक्त वाहिकाओं को संकुचित करने तथा बंद नाक को खोलने में सहायता करता है। अगर आपको सामान्य जुखाम, बुखार या सरदर्द है तो आप इस दवा का उपयोग कर सकते है, इससे आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। लेकिन सोलवीन कोल्ड टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर की राय जरूर लें। 

Solvin Cold Tablet किस तरह काम करती है
Solvin Cold Tablet किस तरह काम करती है

ये भी पढ़िए

Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

निमोनिया कैसे होता है, जानिए Pneumonia के कारण, लक्षण और इलाज


Solvin Cold Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है, ठीक उसी तरह सोलवीन कोल्ड टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है। जैसे  सिरदर्द, हार्ट रेट बढ़ना,उल्टी, मतली,कब्ज़, ब्लड प्रेशर का बढ़ना आदि।

ये इसके सामान्य लक्षण है, जो कुछ समय बाद ठीक हो जाएंगे। लेकिन अगर ये साइड इफेक्ट कुछ समय बाद ठीक ना हो तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए और सही दवाई या इलाज लेना चाहिए।

अन्यथा सोलवीन कोल्ड टैबलेट चैनी, पेशाब की समस्या, स्मृति और समन्वय की समस्या, धुंधली दृष्टि, शुष्क मुंह जैसे किसी दुष्प्रभाव का कारण बन सकती है। इसलिए इस दवा का सेवन एक हफ्ते से ज्यादा न करें और हमारे द्वारा बताए कोई लक्षण दिखे तो इस टैबलेट का सेवन बिलकुल न करें। 

Solvin Cold Tablet के साइड इफेक्ट
Solvin Cold Tablet के साइड इफेक्ट 

ये भी पढ़िए

गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी

एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स


Solvin Cold Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Solvin Cold Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Solvin Cold Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन

शराब के साथ 

सोलवीन कोल्ड टैबलेट शराब के साथ विपरीत इंटरैक्शन कर सकती है, जिसके चलते यह अत्यधिक उनींदापन या शिथिलता का कारण बन सकती है। इसके साथ में यह समन्वय और मोटर कौशल को भी प्रभावित कर सकती है।

दवाओं के साथ 

सोलवीन कोल्ड टैबलेट  कुछ अन्य दवाओं, टैबलेट, सिरप में पाई जाने वाली किसी सामग्री के साथ इंटरैक्ट कर सकती है। यदि आप एंटीबायोटिक दवाओं, एंटीसाइकोटिक्स,अल्कोहल,  डिकॉन्गेस्टेंट, केटोकोनैजोल, लेफ्लूनोमाइड, डिगॉक्सिन, जक्सटापिड या मिपोमेर्सेंटेन जैसी किसी भी दवाई या सप्लीमेंट का सेवन कर रहे हैं तो आपको सोलवीन कोल्ड टैबलेट के इस्तेमाल से बचना चाहिए।


ये भी पढ़िए

प्यार कैसे किया जाता है, Love को जताने के बारे में जानिए पूरी जानकारी

पहली Kiss को कैसे बनाए यादगार, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी


रोगों के साथ 

यह टैबलेट कुछ बीमारियों के साथ में इंटरैक्शन कर सकती है और उस बीमारी को बढ़ा सकती है। अगर आपको अतिसंवेदनशीलता, लिवर रोग, हाइपरथायरायडिज्म, हिपेटिक इम्पेयरमेंट,  एलर्जी प्रतिक्रियाओं या किडनी की हानि जैसी कोई भी समस्या हो तो आपको इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए।

भोजन के साथ 

इस टैबलेट का भोजन के साथ में किसी भी तरह का इंटरैक्शन नहीं देखा गया है। ऐसे में आप भोजन के बाद डॉक्टर के बताए अनुसार ही इस दवा का सेवन करें। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जाग गए होंगे कि Solvin Cold Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Spasmonil Tablet के साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी
  3. Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  4. Norflox 400 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  5. Pregnancy Test कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  6. मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी

FAQ

Solvin Cold Tablet किन ड्रग का मिश्रण है?

एक मल्टी-ड्रग संरचना है जो पेरासिटामोल, क्लोरफेनिरामाइन और फिनाइलफ्राइन से मिलकर बनी है।

Solvin Cold Tablet का Manufacturer कौन है?

Solvin Cold Tablet का Manufacturer इप्का लेबोरेटरीज लिमिटेड है।

Solvin Cold Tablet Uses In Hindi क्या है?

इस टैबलेट का उपयोग सामान्य जुकाम, बंद नाक , सिर दर्द, छींकना, फीवर, खुजली वाली त्वचा, जोड़ों के दर्द, कान का दर्द जैसी समान स्थिति में किया जाता है। लेकिन इसका उपयोग केवल प्रारंभिक तौर पर ही किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment