Social Media क्या है, जानिए सोशल मीडिया के विषय में पूरी जानकारी

By | August 24, 2021

आज के इस स्मार्ट फोन के युग में लगभग हर किसी के पास स्मार्टफोन या मोबाइल फोन मिल जाएंगे। आज मोबाइल फोन केवल फोन करने या फोन उठाने के उपयोग के लिए ही सिमित नहीं रह गए है, बल्कि आज लोगो अपने फोन का उपयोग तस्वीरें खींचने, गाने सुनने और वीडियो देखने के साथ अन्य कई कार्यों के लिए उपयोग करते है।

इन्ही अन्य कार्यों में से मोबाइल फोन का वर्तमान में सबसे ज्यादा उपयोग Social Media प्लेटफॉर्म के लिए किया जा रहा है। आपने लोगों से सुना होगा कि आज उसने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर अपनी फोटो पोस्ट की, या ट्विटर पर उसका ट्वीट वायरल हो गया।

ऐसे में आपके मन में यह सवाल तो उठता ही होगा कि आखिर Social Media होता क्या है। तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको सोशल मीडिया के विषय में पूरी जानकारी देंगे।

Social Media क्या है, जानिए सोशल मीडिया के विषय में पूरी जानकारी
Social Media क्या है, जानिए सोशल मीडिया के विषय में पूरी जानकारी

क्या है Social Media 

अगर बात करे Social Media की तो यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है, जिससे आप अपने विचार, फोटो, वीडियो लोगों के साथ साझा करते है। इसके लिए आपके पास इंटरनेट का होना बहुत आवश्यक है। अगर कहा जाए कि इंटरनेट है तो Social Media है, तो यह बात गलत नहीं होगी।

आज इंटरनेट पर उपलब्ध वेबसाइट जैसे Facebook, यूट्यूब, ट्विटर, इंस्टाग्राम, Whatsapp आदि ने दुनिया को सोशल मीडिया से अवगत कराया। वर्तमान में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसके माध्यम से आप बिना मेहनत किए अपनी बात दुनिया के सामने रख सकते है।

जिसपर लोग आपके विचारों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते है। अगर बात करें वर्तमान में सोशल मीडिया कि सबसे बड़ी साइट के बारे में तो आपको बता दे कि Facebook सोशल मीडिया की नंबर 1 साइट है। इसके दुनिया भर में सबसे ज्यादा यूज़र्स है। 

Social Media Apps
Social Media Apps

ये भी पढ़िए

जानिए 2021 में भारत में कुल कितनी भाषा बोली जाती है


बदलते ज़माने में Social Media 

आज के इस बदलते दौर में Social Media का उपयोग केवल विचारों को साझा करने के लिए ही नहीं रह गया है, बल्कि कई लोग इसके माध्यम से रातों रात शोहरत भी हासिल कर चुके है।

आज लोग सोशल मीडिया के माध्यम से पैसे भी कमाने लगे है। लोगों को पैसे कमाने में सहायता करने वाली वेबसाइट में Youtube पहले स्थान पर है। इसपर लोग Video अपलोड कर करोड़ो रूपए कमा रहे है।

वहीं फेसबुक भी अब केवल विचारों को साझा करने का मंच नहीं रहा। अब यह लोगों को बिज़नेस अकाउंट के माध्यम से पैसे कमाने में भी मदद कर रहा है।

वहीं ट्विटर आज एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है, जिसपर दुनिया भर के मशहूर लोग मौजूद है और अपने फैन्स के साथ अपने विचारों को साझा करने के साथ अपने ब्रांड को प्रमोट भी करते है। ऐसे में आज सोशल मीडिया न केवल विचारों को साझा करने का मंच है, बल्कि इसके माध्यम से पैसे भी कमाएं जा सकते है। 

बदलते ज़माने में Social Media
बदलते ज़माने में Social Media 

ये भी पढ़िए

2021 में World की जनसंख्या कितनी है, जानिए पूरी जानकारी


Social Media के फायदे और नुकसान 

अभी तक हमने जाना कि Social Media क्या है, लेकिन अब इसके फायदे और नुकसान को जानना भी जरूरी है। सोशल मीडिया जहां हमें घर बैतेह दुनिया के सामने अपनी बात रखने का मंच प्रदान करता है। वहीं यह हमारी गोपनीयता को भी ख़त्म करता है।

जहां आप अपने घर बैठे हजारों लोगों को अपना दोस्त बना सकते है। लेकिन आपके द्वारा दी गई जानकारी, आपकी तस्वीरें और वीडियो भी इन्ही अनजान लोगों तक आसानी से पहुंच जाती है। अपनी इन तस्वीरों का कोई गले उपयोग भी कर सकता है।

आज जहां लोगो को सोशल मीडिया के माध्यम से रोज़गार मिला है, वहीं इसने आम लोगों में अपनी लत भी लगाई है, जिससे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। कुल मिलकर कहा जाए तो Social Media के जहां कुछ फायदे है वहां इसके नुकसान भी है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा और आपको यह जानकारी मिल गई होगी कि Social Media क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. 2021 में World की जनसंख्या कितनी है, जानिए पूरी जानकारी
  2. जानिए 2021 में भारत में कुल कितनी भाषा बोली जाती है
  3. 2021 में रूस की जनसंख्या कितनी है, जानिए Russia की पूरी जानकारी
  4. Hero Alom की Biography, जानिए बांग्लादेशी अभिनेता हीरो आलोम के बारे में

FAQ

Social Media की नंबर 1 साइट कौन सी है?

Facebook Social Media की नंबर 1 साइट है। इसके CEO मार्क जुकरबर्ग है।

फेसबुक कब लॉन्च हुआ था?

सोशल मीडिया की नंबर 1 साइट फेसबुक 4 फरवरी 2004 को लॉन्च हुई थी। इसे मार्क जुकरबर्ग ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर बनाया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *