SMS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

By | September 20, 2021

आप अगर मोबाइल फोन या स्मार्टफोन चलाते होंगे तो आप SMS के बारे में भलीभांति जानते होंगे। यह हर फोन की एक अनिवार्य सर्विस होती है।

इसके माध्यम से आप एक दूसरे को चैट भी कर सकते है। लोग इसे आम बोल चाल की भाषा में मैसेज भी बोल देते है। कुछ लोग तो SMS का अर्थ ही मैसेज समझते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर SMS का फुल फॉर्म क्या होता है। बता दे कि इस तरह के प्रश्न अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में आ ही जाते है। जिनके जवाब बड़े सरल होते है, लेकिन पता न होने के चलते हम उनका जवाब नहीं दे पाते।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि PG Ka Full Form क्या होता है। वहीं हम आपको आज जानकारी देंगे कि SMS Ka Full Form क्या होता है। 

SMS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
SMS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

SMS Ka Full Form

अगर आप एसएमएस के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा। आपको बता दे कि SMS Ka Full Form Short Messaging Service होता है।

इसके माध्यम से आप 160 कैरेक्टर का मैसेज भेज सकते है। ज्ञात हो कि एसएमएस को शुरूआती दौर में केवल GSM के लिए डिजाइन किया गया था, लेकिन बाद में इसे CDMA फोन के लिए भी डिजाइन कर दिया गया।

वर्तमान में हर तरह के फोन में आप एसएमएस की सुविधा का उपयोग कर सकते है। 

SMS Ka Full Form
SMS Ka Full Form

SMS के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकरी दी है कि एसएमएस का फुल फॉर्म होता है शॉर्ट मैसेजिंग सर्विस तथा आप इसके माध्यम से कसी को भी 160 कैरेक्टर का मैसेज भेज सकते है।

बता दे कि एसएमएस का आविष्कार 1984 में Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert ने किया था। वहीं इस सर्विस का उपयोग सबसे पहले नोकिया कंपनी ने किया था। उन्होंने अपने फोन के माध्यम से इस सर्विस को लोगों तक पहुंचाया था।

वर्तमान में मैसेजिंग ऐप आ जाने के चलते एसएमएस सुविधा का उपयोग काफी कम होने लगा है। लेकिन आज भी इसका चलन बंद नहीं हुआ है। 

SMS के बारे में
SMS के बारे में

वर्तमान में SMS का उपयोग 

आज का युग टेक्नोलॉजी का युग है, जहां रोज नए नए स्मार्टफोन बाजारों में लॉन्च हो रहे है। ये सभी स्मार्टफोन अपने साथ में कई आकर्षक फीचर्स के साथ आते है। इनमें कई नए तरह के चैटिंग ऐप भी मौजूद होते है।

इन नए तरह के चैटिंग ऐप के माध्यम से आप टेक्स्ट के साथ में वीडियो, ऑडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट आदि सन्देश के रूप में भेज सकते है।

वहीं एसएमएस के माध्यम से केवल आप टेक्स्ट ही भेज सकते है। ऐसे में धीरे धीरे एसएमएस का उपयोग कम होता जा रहा है। लेकिन ऐसा नहीं है कि यह सर्विस पूरी तरह से बंद हो चुकी। 

वर्तमान में SMS का उपयोग 
वर्तमान में SMS का उपयोग 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गये होंगे कि SMS का फुल फॉर्म क्या होता है। 


ये भी पढ़िए

  1. OPD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. BCG Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. SBI Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में
  4. STD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

SMS का आविष्कार किसने किया था?

एसएमएस का आविष्कार 1984 में Friedhelm Hillebrand और Bernard Ghillebaert ने किया था।

SMS का उपयोग सबसे पहले किसने किया था?

SMS सर्विस का उपयोग सबसे पहले नोकिया कंपनी ने किया था।

SMS Ka Full Form क्या है?

SMS Ka Full Form Short Messaging Service होता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *