Serta 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर, मेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर, ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर जैसी खतरनाक बीमारियों के उपचार के लिए सेरता 25 एमजी टैबलेट का उपयोग किया जाता है। यह टैबलेट चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर के ड्रग समूह के साथ में समबंधित रखती है।

यह टैबलेट मस्तिष्क में सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Cepodem 200 MG Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी दे चुके है।

वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको Serta 25 MG Tablet Use In Hindi के बारे में जानकारी देंगे।    

Serta 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Serta 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Serta 25 MG Tablet क्या है 

यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा Manufactur की गई सेरता 25 एमजी टैबलेट में सेर्ट्रालिन के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह टैबलेट SSRI के ड्रग समूह से संबंध रखती है। ऐसे में यह टैबलेट मस्तिष्क में प्राकृतिक पदार्थ सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करती है। आपको बता दे कि सेरोटोनिन मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करता है। ऐसे में यह टैबलेट एंग्जायटी और डिप्रेशन के लक्षणों में काफी लाभकारी होती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Serta 25 MG Tablet क्या है
Serta 25 MG Tablet क्या है 

Serta 25 MG Tablet Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकरी दी है कि सेरता 25 एमजी टैबलेट सेर्ट्रालिन के सक्रिय तत्व से बनी है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग अवसाद, पैनिक डिसऑर्डर, ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर,  ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, मेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर, सोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर और प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर आदि में किया जाता है।

इसके साथ ही यह टैबलेट एंग्जायटी और डिप्रेशन के लक्षणों में सुधार करने के लिए भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का डोज आपकी उम्र, आपकी स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करती है। इस टैबलेट का उपयोग डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

सेरता 25 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Serta 25 MG Tablet Use In HindiSerta 25 MG Tablet Use In Hindi
डिप्रेशनऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर
ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डरमेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर
पैनिक डिसऑर्डरसोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर
प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डरएंग्जायटी
Serta 25 MG Tablet Use In Hindi
Serta 25 MG Tablet Use In Hindi

Serta 25 MG Tablet किस तरह काम करती है 

चयनात्मक सेरोटोनिन रीपटेक इनहिबिटर (SSRI) के ड्रग समूह से संबंध रखने वाली सेरता 25 एमजी टैबलेट मस्तिष्क में प्राकृतिक पदार्थ सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करती है, जो कि मानिसक स्वास्थ्य को ठीक रखने में सहायक होता है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट डिप्रेशन, ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, पैनिक डिसऑर्डर, ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर, आदि में काफी लाभकारी मानी जानती है।

इस टैबलेट का सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए, अन्यथा आपको काफी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। इसी के साथ गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

Serta 25 MG Tablet किस तरह काम करती है
Serta 25 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Serta 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह सेरता 25 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे संभोग में रुचि कम होना, असामान्य स्खलन, अग्रेशन या गुस्सा, दस्त, उनींदापन, पसीना बढ़ना आदि। बताए गए लक्षण कुछ समय में अपने बाद सामान्य हो जाएंगे।

लेकिन अगर बताये गए साइड इफेक्ट कुछ समय बाद भी ठीक ना हो तो तुंरत अपने डॉक्टर को दिखाएं वर्ना आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। अगर आई किसी अन्य बीमारी से भी पीड़ित है तो भी इस टैबलेट के आपको साइड इफेक्ट हो सकते है। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस टैबलेट का सेवन करें। 

सेरता 25 एमजी टैबलेट साइड इफेक्ट

Serta 25 MG Tablet के साइड इफेक्टSerta 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट
भोग में रुचि कम होना असामान्य स्खलन
अग्रेशन या गुस्सादस्त
उनींदापन पसीना बढ़ना
Serta 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Serta 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Serta 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Serta 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Serta 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Serta 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन

शराब के साथ

सेरता 25 एमजी टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में इस टैबलेट का सेवन करते समय शराब का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर जरूरत हो तो आपको डॉक्टर से परमार्श लेने की आवश्यकता है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में इस टैबलेट के साथ में किसी भी लैब टेस्ट के इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। फिर भी लैब टेस्ट को करते समय आपको डॉक्टर से सलाह लेने की आवश्यकता है। 

दवाओं के साथ

सेरता 25 एमजी टैबलेट वार्फरिन,सेलेजीलाइन, डेक्सफैनफ्लूरामाइन, फैनफ्लूरामाइन, और सिबुट्रामाइन जैसे ड्रग के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई टैबलेट में से किसी भी टैबलेट का सेवन कर रहे है तो डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें। 

भोजन के साथ  

यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई इंटरेक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए

रोग के साथ

डिप्रेशन, यौन रोग, लिवर वाले रोगियों में और बुजुर्ग रोगियों को सेरता 25 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप इस टैबलेट का सेवन कर रहे है तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Serta 25 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Safexim 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Almox 250 MG Capsule Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Ondem Of 4 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Serta 25 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Serta 25 MG Tablet के Manufacturer यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड है। 

Serta 25 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Serta 25 MG Tablet में सेर्ट्रालिन के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Serta 25 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

सेरता 25 एमजी टैबलेट सेर्ट्रालिन के सक्रिय तत्व से बनी है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग अवसाद, पैनिक डिसऑर्डर, ऑब्सेसिव कंपुल्सिव डिसऑर्डर,  ट्रॉमेटिक स्ट्रेस डिसऑर्डर, मेजर डिप्रेसिव डिसऑर्डर, सोशल एंग्जायटी डिसऑर्डर और प्रीमेंस्ट्रुअल डिस्फोरिक डिसऑर्डर आदि में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment