SCHOOL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

कहते है बच्चों के पहले गुरु उसके माता-पिता होते है, जहां से वह अपने जीवन के पहले पाठ को पढता है। लेकिन किताबी ज्ञान के लिए बच्चे को SCHOOL की जरुरत पढ़ती है।

स्कूल एक ऐसी जगह होती है जहां बच्चा अन्य बच्चो के साथ किताबी ज्ञान तो लेता ही है। साथ ही शिष्टाचार और अनुशासन का पाठ भी पढता है। आप भी अपने बचपन में स्कूल जरूर गए होंगे।

आपमें से कुछ जहां अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी कर चुके होंगे तो, कुछ अभी भी स्कूली जीवन जी रहे होंगे। लेकिनं क्या आपको SCHOOL का फुल फॉर्म पता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि CCC Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि आखिर SCHOOL Ka Full Form क्या होता है। 

SCHOOL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
SCHOOL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

SCHOOL Ka Full Form

अगर आप स्कूल के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा। आपको बता दे कि SCHOOL Ka Full Form होता है –

Sincerity Capacity Honesty Orderliness Obedience and Learning। इसका हिंदी में मतलब होता है, सच्चाई क्षमता ईमानदारी आदेश आज्ञाकारिता और सीखना। जैसा कि हमने आपको बताया कि स्कूल के हर एक शब्द का अलग अर्थ होता है। स्कूल एक संस्था होता है।

यह एक ऐसी संस्था होती है, जिसके द्वारा हर छोटे और बड़े बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है। स्कूल से प्राप्त शिक्षा के माध्यम से बच्चें सभ्य और शिष्टाचारी बनते है।

इसके साथ ही स्कूल केवल किताबी शिक्षा नहीं देता बल्कि यहां समाज में रहने और अपने जीवन को जीने के गुण भी सीखाए जाते है। 

SCHOOL का फुल फॉर्म 
SCHOOL का फुल फॉर्म 

SCHOOL क्या है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि स्कूल एक संस्था होती है, जिसके माध्यम से हर बच्चें को शिक्षा दी जाती है। स्कूल को विद्या का मंदिर भी कहा जाता है।

स्कूल के द्वारा ही एक बच्चें में, ईमानदारी, सच्चाई और शिष्टाचार जैसे गुण आते है। स्कूल में बच्चों को विभिन्न प्रकार के विषयों की जानकारी दी जाती है।

साथ ही स्कूल में दी गई शिक्षा की हर वर्ष परीक्षा भी होती है। जिसमें पास होने पर मार्कशीट दी जाती है। स्कूल से मिलने वाली यह मार्कशिट हर जगह इस्तेमाल की जाती है। यही मार्कशीट आपके भविष्य का निर्धारण करती है। 

SCHOOL क्या है 
SCHOOL क्या है 

SCHOOL के प्रकार 

आपको बता दे कि स्कूल मुख्यतः दो प्रकार के होते है, सरकारी स्कूल और निजी स्कूल। जहां प्राइवेट स्कूल में सभी विद्यार्थियों के लिए एक समान नियम होते है।

साथ ही प्राइवेट स्कूलों में पढ़ाई का खर्च स्टूडेंट की फैमली को ही देना होता है, इतना ही नहीं प्राइवेट स्कूल में हर सुविधा का लाभ लेने के लिए अलग से पैसे देने होते है। वहीं सरकारी स्कूल के नियम प्राइवेट स्कूल से बिलकुल भिन्न होते है।

यह बच्चों को मुफ्त में शिक्षा दी जाती है। सरकारी स्कूल में बच्चों को बहुत सारी अन्य सुविधाएं मिलती है। जैसे स्कूल ड्रेस, मिड डे मील, खेल के इक्विपमेंट आदि। 

SCHOOL के प्रकार 
SCHOOL के प्रकार 

उम्मीद है आपको हमरा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि SCHOOL Ka Full Form क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. BCCI Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. LIC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. JDU Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. SMS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

दुनिया का सबसे पुराना SCHOOL कौन सा है?

दुनिया का सबसे पुराना स्कूल इंग्लैंड के केंटरबरी में स्तिथ “दी किंग स्कूल” है।

दुनिया का सबसे बड़ा SCHOOL कौन सा है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित सिटी मॉन्टेसरी स्कूल दुनिया का सबसे बड़ा स्कूल है।

SCHOOL Ka Full Form क्या होता है?

अगर आप स्कूल के बारे में पूरी जानकारी चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा। आपको बता दे कि SCHOOL Ka Full Form होता है, Sincerity Capacity Honesty Orderliness Obedience and Learning।

Spread the love

Leave a Comment