SBI Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में

जब कभी भी भारत के सबसे बड़े बैंको की बात आती है तो सबसे पहले नाम आता है SBI का। यह भारत के सबसे बड़े बैंको में से एक है।

अगर बात की जाए इस बैंक के बारे में तो भारत में करीब इसकी 25 हजार से अधिक ब्रांच है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया में इस बैंक के करीब 30 से अधिक देशों में कार्यालय मौजूद है। आपके परिवार में भी किसी न किसी का SBI में खाता अवश्य होगा।

लेकिन क्या आप जानते है कि आखिर SBI का फुल फॉर्म क्या होता है। आपको बता दे कि अक्सर प्रतियोगी प्ररिक्षाओ में SBI से जुड़े सवाल आ ही जाते है, ऐसे में आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि STD Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि SBI Ka Full Form क्या होता है। 

SBI Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में
SBI Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकरी हिंदी में

SBI Ka Full Form

अगर आप एसबीआई के बारे में विस्तार से जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके फुल फॉर्म को जानना होगा। आपको बता दे कि SBI का फुल फॉर्म State Bank of India होता है।

इसे हिंदी में भारतीय स्टेट बैंक कहा जाता है। यह भारत के सबसे बड़े बैंको में से एक है। यह एक बहुराष्ट्रीय सरकारी निगम वित्तीय सेवा निकाय है, जिसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। आपको बता दे कि भारत में सर्वाधिक अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अर्थात एसबीआई में ही है। 

SBI Ka Full Form
SBI Ka Full Form SBI का फुल फॉर्म 

ये भी पढ़िए

CCTV Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


SBI के बारे में

जैसा कि हमने आपको बताया कि एसबीआई बैंक की भारत में 25 हजार से अधिक ब्रांच है तथा इसके भारत में 60 हजार से अधिक ATM मौजूद है।

वहीं पूरे विश्व में 30 से अधिक देशों में एसबीआई के 200 से अधिक कार्यालय मौजूद है। ऐसे में एसबीआई भारत के सबसे बड़े बैंक होने के साथ साथ विश्वभर में भी एक रिस्पेक्टेड बैंको में आता है।

यह भारत का सबसे बड़ा राजकीय बैंक है। भारत में इस बैंक में करीब 2 लाख से ज्यादा कर्मचारी कार्य करते है।

SBI के बारे में
SBI के बारे में

ये भी पढ़िए

CA Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


SBI का इतिहास 

आपको बता दे कि एसबीआई बैंक की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई थी। इस बैंक की स्थापना तीन बैंक, बैंक ऑफ़ कोलकाता, बैंक ऑफ़ बॉम्बे और बैंक पफ मद्रास के विलय से हुई थी।

प्रारंभ में इसको इम्पीरियल बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इस बैंक का नाम बदलकर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कर दिया गया।

वर्तमान में स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया भारत का सबसे बड़ा राजकीय बैंक है। वर्तमान में इस बैंक की सम्पत्ति 500 बिलियन डॉलर्स से अधिक है। यह बैंक बहुत तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है और अपने ग्राहकों को कई नई सुविधाएँ प्रदान कर रहा है। 

SBI का इतिहास 
SBI का इतिहास 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि SBI Ka Full Form क्या होता है। 


ये भी पढ़िए

  1. CRPF Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. SDM Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. GPS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. URL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

SBI की स्थापना कब हुई थी?

एसबीआई बैंक की स्थापना 1 जुलाई 1955 को हुई थी।

SBI का मुख्यालय कहां स्थित है?

SBI का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

SBI Ka Full Form क्या है?

SBI का फुल फॉर्म State Bank of India होता है।

Spread the love

Leave a Comment