RJD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और कभी यूपीए सरकार में रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव की पार्टी RJD किसी पहचान की मौहताज नहीं है। हर राजनीति का जानकार RJD के बारे में जरूर जानता है।

यह एक ऐसी पार्टी है, जिसके नेता अपने बयानों को लेकर अक्सर ही सुर्ख़ियों में रहते है। आरजेडी पार्टी ने बिहार में करीब 15 साल तक राज किया लेकिन पार्टी प्रशानिक घोटालो के आरोपों के चलते सुर्ख़ियों में रही।

लेकिन क्या आप जानते है कि एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता प्राप्त RJD का फुल फॉर्म क्या है। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि IIT Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको बताएंगे की RJD Ka Full Form क्या होता है।

RJD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
RJD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

RJD Ka Full Form

अगर आप RJD के बारे में सबकुछ जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले उसके फुल फॉर्म के विषय में जानना होगा। आपको बता दे कि RJD Ka Full Form होता है Rashtriya Janata Dal।

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि राष्ट्रीय जनता दल एक भारतीय राजनैतिक पार्टी है, लेकिन वर्तमान में वह केवल बिहार राज्य तक ही सिमित है।

एक एक नेशनल पार्टी के रूप में खुद को स्थापित करने की कौशिश में लगी आरजेडी अपनी आंतरिक कलह और घोटालो के आरोपों के चलते एक क्षेत्र विशेष में सिमट कर रह गई है।

RJD Ka Full Form
RJD Ka Full Form

ये भी पढ़िए

ISRO Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


RJD के बारे में

आपको बता दे कि राष्ट्रीय जनता दल अर्थात आरजेडी की स्थापना 1997 में लालू प्रसाद यादव ने की थी। एक क्षेत्रीय पार्टी के तौर पर अपनी शुरुआत करने वाली आरजेडी को अपने प्रदर्शन के चलते 30 जुलाई 2010 को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता मिली थी।

बताते चले कि पार्टी की शुरुआत से लेकर अब तक इसके अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ही है। हालांकि बिमारी और अन्य कारणों के चलते लालू प्रसाद यादव राजनीती में पूरी तरह से एक्टिव नहीं है। उनकी जगह पार्टी का कार्यभार उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव संभाल रहे है।

RJD के बारे में
RJD के बारे में

ये भी पढ़िए

PUBG Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


RJD का प्रदर्शन

जैसा कि हमने आपको जनकारी दी कि राष्ट्रीय जनता दल ने 1997 में एक क्षेत्रीय पार्टी के रूप में बिहार से लालटेन के चुनाव चिन्ह के साथ अपनी शुरुआत की।

लेकिन पिछड़ा वर्ग को अपना जन आधार बनाकर, आरजेडी ने बिहार में अपनी नीव को मजबूत किया है। अपने इस मजबूत जनाधार के बलबूते है आरजेडी ने करीब 15 साल बिहार पर राज किया। इसके साथ ही साल 2004 के लोकसभा चुनाव में भी 21 सीटों को जीतकर पार्टी ने अपनी मजबूत पकड का नमूना दिया।

लेकिन पार्टी के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव के बीमारी और घोटालों के आरोप के चलते राजनीती से दूर रहने से पार्टी का जनाधार धीरे-धीरे छिटक गया और वर्तमान में आरजेडी पुनः अपनी जमीन बनाने के प्रयास में लगी है।

RJD का प्रदर्शन
RJD का प्रदर्शन

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि RJD Ka Full Form क्या होता है।


ये भी पढ़िए

  1. FIR Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. JCB Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. HIV Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. POLICE Ka Full Form क्या होता है, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

RJD की स्थापना कब हुई थी?

RJD की स्थापना 1997 में लालू प्रसाद यादव ने की थी।

RJD को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता कब मिली थी?

आरजेडी को 30 जुलाई 2010 को एक राष्ट्रीय पार्टी के रूप में मान्यता मिली थी।

RJD Ka Full Form क्या होता है?

RJD Ka Full Form होता है Rashtriya Janata Dal।

Spread the love

Leave a Comment