RIP Ka Full Form क्या है, इसका इस्तेमाल कब किया जाता है

RIP Ka Full Form – जब से कोरोना वायरस महामारी शुरू हुई है, कई लोगों ने अपने परिवार के लोगों को खो दिया है। इस दौरान एक शब्द सबसे ज्यादा उपयोग किया गया, वह शब्द था RIP।

आपने  भी कभी न कभी इस शब्द का प्रयोग जरूर किया होगा। लेकिन आखिर इस शब्द का अर्थ क्या होता है। क्या आप RIP का फुल फॉर्म जानते है। अगर नहीं तो आज हम अपने आर्टिकल में आपको RIP शब्द के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

इससे पहले हम आपको अपने आर्टिकल में जानकारी दे चुके है कि DNA Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको अपने आर्टिकल में जानकारी देंगे कि RIP Ka Full Form क्या होता है तथा इस शब्द का इस्तेमाल कब किया जाता है। 

RIP का फुल फॉर्म क्या है, इसका इस्तेमाल कब किया जाता है
RIP का फुल फॉर्म क्या है, इसका इस्तेमाल कब किया जाता है

RIP जैसे शब्दों की उपयोगिता 

आपने कभी न कभी RIP शब्द का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिन्दगी में किया होगा। अक्सर बहुत से शब्द ऐसे होते है, जिनका हम उपयोग तो करने लगते है, लेकिन उनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती।

कई बार तो हम उन शॉर्ट फॉर्म में उपयोग किये जा रहे शब्दों का फुल फॉर्म तक नहीं जानते। लेकिन चुकी सभी उस शब्द का उपयोग करते है तो हम भी इन शब्दों का उपयोग करने लगते है।

हालांकि हमें इस बात के बारे में यह तो पता होता है कि इन शब्द का उपयोग कब और कैसे करना है। लेकिन आज हम आपको RIP शब्द का फुल फॉर्म बताएंगे। 

RIP जैसे शब्दों की उपयोगिता
RIP जैसे शब्दों की उपयोगिता 

ये भी पढ़िए

Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले, जानिए AEPS की पूरी जानकारी

Weather Forecast क्या है, जानिए मौसम के पूर्वानुमान के विषय में पूरी जानकारी


RIP Ka Full Form 

अगर आप RIP शब्द का उपयोग करते है तो आपको इस शब्द के बारे में जानकारी होना चाहिए। दरअसल इस शब्द का फुल फॉर्म होता है Rest in peace।

इस शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द Requiescat in Pace से हुई है। इस शब्द का हिंदी में अर्थ होता है मरे हुए इंसान की आत्मा की शान्ति।

अर्थात जब हम इस शब्द का उपयोग करते है तो हम इसके माध्यम से प्रार्थना करते है कि मृत व्यक्ति की आत्मा को शान्ति प्रदान करें। कभी कभी किसी मृत व्यक्ति को दफनाते समय भी उसकी कब्र या समाधि के ऊपर RIP लिखते है।

ऐसे में आप अब कभी आगे इस शब्द का उपयोग करेंगे तो आप इसके फुल फॉर्म के बारे में पूरी तरह से जानते होंगे। साथ ही अब आप इस शब्द के विषय में दूसरों को भी जानकारी दे सकेंगे। 

RIP Ka Full Form
RIP Ka Full Form

ये भी पढ़िए

Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें, जानिए पूरी जानकारी

Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी


RIP जैसे शब्द क्यों लिखे जाते है 

दरअसल बदलते दौर में बड़े शब्दों को बोलने में आने वाली परेशानी और उनको बोलने में लगने वाले समय के चलते इन शब्दों के शॉर्ट फॉर्म बना दिए गए। जैसे जैसे समय बदलता गया, लोग इन शब्दों का उपयोग करने लगे।

हालांकि इन शब्दों की जानकारी न होने के कारण लोग केवल इनके इस्तेमाल तक ही सिमित रहे। RIP शब्द की तरह ही दैनिक जीवन में बोले जाने वाले OK, Hello, OMG जैसे कई शब्द है, जिनका इस्तेमाल किया तो जाता है, लेकिन लोगों का इन शब्दों का अर्थ नहीं पता होता।  

RIP जैसे शब्द क्यों लिखे जाते है
RIP जैसे शब्द क्यों लिखे जाते है

ये भी पढ़िए

कैसे करें Kaunch ke Beej का सेवन , जानिए पूरी जानकारी

Aciloc 150 MG Tablet का उपयोग और उसके साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी


RIP शब्द के उपयोग का बढ़ता ट्रेंड 

वर्तमान में कोरोना वायरस महामारी के समय बहुत से लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है। लेकिन कोरोना की गाइडलाइन के चलते एक परिवार का सदस्य अपने दूसरे परिवार के सदस्य के अंतिम समय ने भी उससे मिलने नहीं जा पाते है।

ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर RIP शब्द का इस्तेमाल कर अपनी तरफ से अपने परिवार के उस सदस्य को श्रद्धांजलि अर्पित करना है एक विकल्प बचता है। 

RIP शब्द के उपयोग का बढ़ता ट्रेंड
RIP शब्द के उपयोग का बढ़ता ट्रेंड 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि RIP Ka Full Form क्या है, इसका इस्तेमाल कब किया जाता है। 


ये भी पढ़िए

  1. O2 Tablet के उपयोग क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  2. औषधीय गुण से भरपूर है Arjun ki Chhal, जानिए अर्जुन की छाल के फायदे
  3. Saree कैसे पहने, जानिए साड़ी पहनने के बारे में पूरी जानकारी
  4. Japani Tel का उपयोग कैसे करें, जानिए जापानी तेल के बारे में पूरी जानकारी

FAQ

RIP Ka Full Form क्या होता है?

RIP का फुल फॉर्म होता है Rest in peace। इस शब्द की उत्पत्ति लैटिन भाषा के शब्द Requiescat in Pace से हुई है।

RIP का हिंदी में अर्थ क्या होता है?

RIP का हिंदी में अर्थ होता है मरे हुए इंसान की आत्मा की शान्ति।

Spread the love

Leave a Comment