Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को कई तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। इन जटिलताओं में असामान्य रक्त स्त्राव महिलाओं के लिए एक बहुत ही बड़ी परेशानी है। ऐसे में इस समस्या के उपचार के लिए बाजार में मौजूद अन्य दवाओं की तुलना में रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट (Regestrone 5 MG Tablet) एक बेहतरीन और लाभकारी विकल्प है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi में आपको Crocin Advance 500Mg Tablet के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Regestrone 5 MG Tablet क्या है?

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के बारे में विस्तार से जानने से पहले आपको यह जानना जरुरी है कि आखिर रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट है क्या। तो आपको बता दे कि यह टैबलेट प्रोजेस्टिन का सिंथेटिक रूप है। इस टैबलेट के Manufacturer की बात करें तो, इस टैबलेट का निर्माण नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड (Novartis India Ltd) द्वारा किया गया है।

वहीं इसके Medicine composition के विषय में बात की जाए तो, इसमें नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह टैबलेट महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले अत्यधिक रक्तस्त्राव को नियंत्रित करने के लिए मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। लेकिन यह दवा केवल चिकित्सक की सलाह और निगरानी में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

Regestrone 5 MG Tablet क्या है?
Regestrone 5 MG Tablet क्या है?

Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi 

नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्वों वाली रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट मुख्य रूप से मासिक धर्म के दौरान असामान्य योनि रक्तस्त्राव को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित की गई है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम और एंडोमेट्रियल कैंसर के इलाज के लिए भी किया जाता है।

इतना ही नही यह टैबलेट अल्पकाल के लिए गर्भनिरोधक दवा के रूप में भी इस्तेमाल होती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग चिकित्सक के परामर्श के बिना खतरनाक हो सकते है। ऐसे में बिना डॉक्टर की सलाह के आप इस टैबलेट का इस्तेमाल न करें। 

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के उपयोग

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के उपयोगरेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के उपयोग
असामान्य योनि रक्तस्त्रावप्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम   
एंडोमेट्रियल कैंसरअल्पकाल के लिए गर्भनिरोधक दवा के रूप में
मासिक धर्म के विकार
Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi 
Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi 

Regestrone 5 MG Tablet विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो दवा के न मिलने पर इस्तेमाल किए जाते है। अगर आप किसी कारणवश रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट का उपयोग नहीं कर पा रहे है तो, आप डॉक्टर की सलाह से इसके विकल्पों को भी उपयोग में ला सकते है।

बता दे कि किसी भी दवा के विकल्पों में उसके सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता, केवल दवा के ब्रांड नेम में परिवर्तन होता है। आइये जानते है रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है –

TabletManufacturer
डूबोगेन 5 एमजी टैबलेट (Dubogen 5 MG Tablet)यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Unichem Laboratories Ltd)
नोर्गेस्ट 5 एमजी टैबलेट (Norgest 5 MG Tablet)माइक्रो लैब्स लिमिटेड (Micro Labs Ltd)
गाइनासेट 5 एमजी टैबलेट (Gynaset 5 MG Tablet)मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Mankind Pharmaceuticals Ltd)
कोवाफेम 5 एमजी टैबलेट (Covafem 5 MG Tablet)ज़ुवेंट्स हेल्थकेयर लिमिटेड (Zuventus Healthcare Ltd)
Regestrone 5 MG Tablet विकल्प
Regestrone 5 MG Tablet विकल्प

Regestrone 5 MG Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट में नोरेथिस्टेरोन के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट पिट्यूटरी ग्रंथि से गोनैडोट्रॉपिंस के स्राव को रोकती है। साथ ही यह रोम की परिपक्वता और ओव्यूलेशन की प्रकिया को रोककर अपना कार्य करती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम और एंडोमेट्रियल कैंसर के इलाज में भी इस्तेमाल की जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Regestrone 5 MG Tablet किस तरह काम करती है?
Regestrone 5 MG Tablet किस तरह काम करती है?

Regestrone 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट होते है जैसे ब्लीडिंग, वजन कम होना, कमज़ोरी, एनोरेक्सिया, फीवर, एडिमा, मेलाज़्मा, प्रुरिटस, अनिद्रा आदि। बता दे कि ये इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि कुछ समय बाद में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट समय रहते न ठीक हो तो आपको अपने चिकित्सक की राय लेना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली महिलाओं की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
ब्लीडिंग वजन कम होना
कमज़ोरीएनोरेक्सिया
फीवरएडिमा
मेलाज़्माप्रुरिटस
अनिद्रा
Regestrone 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Regestrone 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Regestrone 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा किसी न किसी अन्य पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह इंटरैक्शन हर दवा और पदार्थ के साथ में अलग-अलग होता है। ऐसे में हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट शराब के साथ, खाद्य पदार्थों के साथ, लैब टेस्ट के साथ, रोगों के साथ और अन्य दवाओं के साथ क्या इंटरैक्शन क्या है। आइये जानते है रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट के दवा और अन्य पदाथों के साथ इंटरैक्शन-

Regestrone 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Regestrone 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट  की शराब के साथ में प्रतिक्रिया अज्ञात है। लेकिन शराब के साथ में इस टैबलेट के उपयोग से पहले डॉक्टर से सलाह आवश्यक है। 

लैब टेस्ट के साथ 

थायराइड फंक्शन टेस्ट के साथ में रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन होता है। अगर आप बताए गए टेस्ट को कराने जा रहे है, तो रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले। 

दवाओं के साथ 

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट एमिनोग्लुटेथिमाइड और नेल्फिनावीर जैसी दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। 

भोजन के साथ 

कैफीन के साथ में रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट की प्रतिक्रिया देखी जाती है। ऐसे में अगर आप इस दवा का उपयोग कर रहे है तो आप कैफ़ीन का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।  

रोगों के साथ 

दौरे का विकार, अस्थमा, डायबिटीज, माइग्रेन, मानसिक डिप्रेशन, हृदय या किडनी की समस्या और गर्भावस्था आदि में रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Russia And Ukraine Dispute, जानिए रूस और यूक्रेन के बीच विवाद का पूरा इतिहास
  5. Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Perinorm 10Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Pantosec D Sr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Betahist 8 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Regestrone 5 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Regestrone 5 MG Tablet के Manufacturer नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड (Novartis India Ltd) है। 

Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi

रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट मुख्य रूप से मासिक धर्म के दौरान असामान्य योनि रक्तस्त्राव को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित की गई है।

Regestrone 5 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Regestrone 5 MG Tablet में नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment