PWD क्या है तथा यह कौन-कौन से कार्य करता है, जानिए पूरी जानकारी

By | August 24, 2021

भारत सरकार द्वारा देश के विकास कार्यों को करने के लिए अलग-अलग तरह के मंत्रालय और विभाग बनाए गए है। यह विभाग केंद्र स्तर पर होने के साथ राज्य स्तर पर भी अलग-अलग होते है।

इन विभागों/ मंत्रालयों के द्वारा सरकार अपने विकास कार्यों को पूरा करती है। ऐसे में आज हम सरकार के एक महत्त्वपूर्ण विभाग PWD की बात करेंगे। हालांकि आप में से ज्यादातर लोग PWD के बारे में जानते होंगे। अगर नहीं भी जानते होंगे तो आपने टीवी पर न्यूज़ या पेपर में इसके बारे में सुना होगा।

दरअसल हर राज्य के किसी भी शहर में किए जा रहे विकास कार्यो में PWD अहम भूमिका निभाता है। यह विभाग ना केवल उन कार्यो को पूर्ण करता है बल्कि समय-समय पर उनकी मरम्मत का कार्य भी करता है।

लेकिन आपके मन में यह सवाल तो उठता होगा कि आखिर PWD का फुल फॉर्म क्या है, इसका मतलब क्या होता है तथा यह कौन कौन से कार्य करता है। तो आज हम आपको अपने आर्टिकल में PWD के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।  

PWD क्या है तथा यह कौन-कौन से कार्य करता है, जानिए पूरी जानकारी
PWD क्या है तथा यह कौन-कौन से कार्य करता है, जानिए पूरी जानकारी

पीडब्ल्यूडी क्या है

PWD क्या होता है, यह जानने से पहले आपको इसके फुल फॉर्म के बारे में जानना होगा। बता दे कि PWD का फुल फॉर्म होता है Public Works Department। इसे हिंदी में लोक निर्माण विभाग भी कहा जाता है।

PWD के सरकारी विभाग होता है जो राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। यह सडक निर्माण, ब्रिज निर्माण, बिल्डिंग निर्माण जैसे आदि कार्य करता है। अर्थात कहा जा सकता है कि जनता से समबन्धित किसी भी तरह के कंस्ट्रक्शन के काम को PWD द्वारा ही किया जाता है। कुल मिलकर शहर में निर्माण से जुड़े सभी सरकारी कार्यों को करना ही PWD का काम होता है। 

PWD क्या होता है
PWD क्या होता है

ये भी पढ़िए

Gold असली है या नकली इसकी पहचान कैसे करे, जानिए पूरी जानकारी

महज कुछ दिनों में अपनी Height कैसे बढ़ाये, जानिए पूरी जानकारी

KYC क्या होती है तथा क्यों होती है यह जरुरी, जानिए पूरी जानकारी


PWD के कार्य 

जैसा कि हमने आपको बताया PWD एक सरकारी विभाग है, जो राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। अगर बात करे PWD के कार्यों की तो इनमें सरकारी बिल्डिंग निर्माण, रोड़ निर्माण, पेयजल व्यवस्था, पुलों का निर्माण, सरकारी अस्पतालों और सरकारी विद्यालयों का निर्माण और उनकी मरम्मत आदि आते है।

अगर शहर में किसी जगह पेयजल की पाइप लाइन फूट जाती है, तो उसे ठीक कर लोगों को पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराना PWD का ही कार्य होता है।


ये भी पढ़िए

Whatsapp पर बिना नंबर सेव करे New Friend कैसे बनाए, जानिए पूरी जानकरी

KYC क्या होती है तथा क्यों होती है यह जरुरी, जानिए पूरी जानकारी

Youtube से वीडियो कैसे डाउनलोड करें, जानिए पूरी जानकारी


इसके साथ है अगर शहर में कोई नई परियोजना जैसे किसी सरकारी पार्क का निर्माण या मेट्रो लाइन का निर्माण करना होता है तो यह काम भी PWD द्वारा ही किया जाता है।

वहीं सड़क की टूट फुट पर उसकी मरम्मत, नई सरकारी बिल्डिंग का निर्माण और पुरानी सरकारी बिल्डिंग की मरम्मत भी PWD के कार्य के अंतर्गत आती है। 

PWD के कार्य
PWD के कार्य 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप यह भी जान गए होंगे कि PWD क्या है तथा यह कौन-कौन से कार्य करता है।


ये भी पढ़िए

  1. SIR शब्द का फुल फॉर्म क्या है, जानिए इस शब्द से जुड़ी महत्वपूर्व जानकारी
  2. क्या होता है CISF का फुल फॉर्म तथा इसे कैसे करे Join, जानिए पूरी जानकारी
  3. NCR क्या है तथा इसके फायदे क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  4. दुनिया के टॉप 10 Best Games कौन से है, जानिए पूरी जानकारी
  5. Mobile में Hindi Typing कैसे करे, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

PWD का फुल फॉर्म क्या होता है?

PWD का फुल फॉर्म होता है Public Works Department। इसे हिंदी में लोक निर्माण विभाग भी कहा जाता है।

लोक निर्माण विभाग क्या काम करता है?

पीडब्ल्युडी एक सरकारी विभाग है, जो राज्य सरकार के अंतर्गत कार्य करता है। लोक निर्माण विभाग (PWD) सरकारी बिल्डिंग निर्माण, रोड़ निर्माण, पेयजल व्यवस्था, पुलों का निर्माण, सरकारी अस्पतालों और सरकारी विद्यालयों का निर्माण और उनकी मरम्मत आदि करता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *