PUBG Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान में अगर किसी भी गेमर या टेक्नोलॉजी के जानकार से पूछा जाए कि कौन सा गेम दुनिया का नंबर 1 गेम है तो सबका एक ही जवाब होगा PUBG।

यह एक ऐसा गेम है जिसने बच्चों से लेकर हर आयुवर्ग के लोगों को अपना दीवाना बनाया। इस गेम की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस गेम के बिलियन में डाउनलोड है। हालांकि अपनी पॉलिसी के चलते कुछ समय के लिए यह भारत में बैंक किया जा चुका था।

वर्तमान में पॉलिसी को चेंज कर यह पुनः भारत में वापसी कर चुका है। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Google Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि PUBG Ka Full Form फुल फॉर्म क्या होता है। 

PUBG Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
PUBG Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

PUBG Ka Full Form

आप अगर PUBG के बारे में पूरी तरह से जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले इसके फुल फॉर्म को समझने की जरूरत है। आपको बता दे कि पब्जी का फुल फॉर्म होता है PlayerUnknown’s BattleGrounds।

इसे हिंदी में प्लेयर अननोन बैटल ग्राउंड लिखा जाता है। अगर इसके हिंदी अर्थ को समझे तो वह होगा एक ऐसा युद्ध क्षेत्र जहां अनजान खिलाड़ी आपस में खेल रहे हों।

यह एक ऐसा गेम है जिसमें 100 खिलाड़ी एक साथ एक बैटल ग्राउंड पर उतरते है। अपने इफेक्ट और फीचर के चलते पब्जी कुछ इस समय में भारत ही नहीं पूरी दुनिया का सबसे बेहतरीन गेम बन गया है। 

PUBG Ka Full Form
PUBG Ka Full Form

PUBG के बारे में 

आपको बता दे कि वर्ष 2017 में पब्जी को लॉन्च किया गया था। यह गेम Bluhole स्टूडियों ने आयरलैंड के गेम डेवलपर Brendan Greene के साथ मिलकर बनाया है।

लेकिन बाद में इस गेम के मोबाइल वर्जन को चीन की कंपनी Tencent Games और VNG Game Publishing ने इसकी पब्लिशिंग की जिम्मेदारी को निभाया।

ऐसे में इस गेम के मालिकाना हक़ Tencent Games के पास है। यह गेम अपने लॉन्चिंग के बाद ही लोगों के बीच लोकप्रियता हासिल कर चुका था। इतना ही नहीं यह साल 2018 में सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाला गेम का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर चुका है। 

PUBG के बारे में
PUBG के बारे में 

PUBG और भारत सरकार 

आपको बता दे कि अपने लॉन्चिंग के बाद भारत में पब्जी ने सबसे अधिक लोकप्रियता हांसिल की। लेकिन साल 2020 में भारत सरकार द्वारा भारतियों के डाटा की सुरक्षा का हवाला देते हुए PUBG समेत करीब 250 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया था।

लेकिन हाल ही में पब्जी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव कर भारत में रिलॉन्चिंग की है। ऐसे में एक बार फिर अपने नए फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुए पब्जी द्वारा भारत सरकार की सभी गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। 

PUBG और भारत सरकार
PUBG और भारत सरकार 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा अप जान गए होंगे कि PUBG Ka Full Form क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. INDIA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. PH Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. IPL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. LLB Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

PUBG का मालिक कौन है?

PUBG को Chang Han Kim ने प्रोड्यूस किया था, अतः वे भी इस गेम के मालिक कहे जाएंगे।  

PUBG गेम को किसने बनाया है?

PUBG को साउथ कोरिया की कम्पनी Bluhole स्टूडियों ने आयरलैंड के गेम डेवलपर Brendan Greene के साथ मिलकर बनाया है।

PUBG Ka Full Form क्या है?

पब्जी का फुल फॉर्म होता है PlayerUnknown’s BattleGrounds।

Spread the love

Leave a Comment