Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में  

महिलाओं के जीवन में मासिक धर्म एक ऐसी प्राकृतिक क्रिया है, जो हर माह होती है। ऐसे में उन्हें कई तरह की जटिलताओं का सामना करना पड़ता है। इन्ही जटिलताओं में से एक है मासिक धर्म के दौरान योनि से अत्यधिक रक्तस्त्राव।

वर्तमान में इस समस्या के उपचार के लिए बाजारों में उपलब्ध दवाओं में प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट एक काफी असरदार विकल्प है। यह टैबलेट मासिक धर्म से जुड़े हुए विकारों के उपचार के लिए मुख्य रूप से निर्धारित है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Mucinac 600mg Effervescent Tablet Orange Uses In Hindi में आपको Mucinac 600mg Effervescent Tablet Orange के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Primolut N 5 MG Tablet क्या है?

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के Manufacturer की बात की जाए तो इसका निर्माण ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila) द्वारा किया गया है। वहीं इस टैबलेट के Medicine composition की बात करें तो इसमें नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट मुख्य रूप से मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक योनि रक्तस्त्राव को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाती है। लेकिन इसका उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। बिना चिकित्सक की राय के इसका उपयोग घातक हो सकता है। 

Primolut N 5 MG Tablet क्या है?
Primolut N 5 MG Tablet क्या है?

Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट में नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्व मौजूद है और यह मासिक धर्म के दौरान योनि से अत्यधिक रक्तस्त्राव को रोकने के लिए उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग एंडोमेट्रियोसिस, प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम, स्तन कैंसर के इलाज में भी किया जाता है। यह टैबलेट गर्भनिरोधक के रूप में भी उपयोग में लायी जाती है। इसके उपयोग के बाद लगभग आठ सप्ताह तक अवांछित गर्भधारण को रोका जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि यह टैबलेट केवल चिकित्सक की सलाह के बाद में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Primolut N 5 MG Tablet Uses In HindiPrimolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi
मासिक धर्म के दौरान योनि से अत्यधिक रक्तस्त्राव एंडोमेट्रियोसिस 
प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोमस्तन कैंसर
Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi 
Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi 

Primolut N 5 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है। जब कोई दवा किसी कारणवश उपलब्ध नहीं होती तो उसके विकल्पों को उपयोग में लाया जाता है। जहां दवा में मौजूद सक्रिय तत्व में कोई बदलाव नहीं होता, केवल कंपनी के नाम में परिवर्तन होता है। आइए जानते है कि प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है।

TabletManufacturer
गाइनासेट 5 एमजी टैबलेट (Gynaset 5 MG Tablet)मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Mankind Pharmaceuticals Ltd)
नॉरलुट एन 5 एमजी टैबलेट (Norlut N 5 MG Tablet)सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
नॉरग्लेन 5 एमजी टैबलेट (Norglen 5 MG Tablet)ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (Glenmark Pharmaceuticals Ltd)
रेगेस्ट्रोने 5 एमजी टैबलेट (Regestrone 5 MG Tablet)नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड (Novartis India Ltd)
Primolut N 5 MG Tablet के विकल्प
Primolut N 5 MG Tablet के विकल्प

Primolut N 5 MG Tablet किस तरह काम करती है 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट मुख्य रूप से ओव्यूलेशन की प्रक्रिया को रोकती है। साथ ही यह टैबलेट पिट्यूटरी ग्लैंड से गोनैडोट्रॉपिंस के फ्लो और रोम परिपक्वता को भी रोकती है। अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट एंडोमेट्रियोसिस, प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम और स्तन कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद में ही किया जाना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

Primolut N 5 MG Tablet किस तरह काम करती है 
Primolut N 5 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Primolut N 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर द्वार की तरह प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे मासिक धर्म में परिवर्तन, चेहरे के बालों का विकास, वजन कम होना, नींद में परेशानी, दृष्टि की हानि या धुंधली दृष्टि, मुंहासे का फटना आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के सामान्य साइड इफेक्ट है, जो समय के साथ अपने आप ठीक होते जाते है, लेकिन किसी कारणवश यह साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको चिकित्सक के परमर्श की आवश्यकता है। साथ ही छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को यह दवा डॉक्टर की जानकारी के बिना नहीं देना चाहिए। 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
मासिक धर्म में परिवर्तन चेहरे के बालों का विकास
वजन कम होनानींद में परेशानी
दृष्टि की हानि या धुंधली दृष्टिमुंहासे का फटना
Primolut N 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Primolut N 5 MG Tablet के साइड इफेक्ट

Primolut N 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा किसी अन्य दवा या पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन करती है। जब भी एक दवा को किसी अन्य दवा, खाद्य पदार्थों, पेय पदार्थों, लैब टेस्ट या अन्य बीमारियों में प्रयोग में लाया जाता है तो दवाओं का इन सभी के साथ में इंटरैक्शन हो सकता है। जिसके बहुत ही गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। आइये जानते है  प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन क्या है –   

Primolut N 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 
Primolut N 5 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट का शराब के साथ में इंटरैक्शन वर्तमान में अज्ञात है। लेकिन शराब के साथ इस टैबलेट का सेवन करने से पहले आपको अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

थायराइड फंक्शन टेस्ट के साथ में प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप बताया गया टेस्ट कराने जा रहे है तो आपको चिकित्सक की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट फेनिटोइन, डाइवलप्रोक्स, एमिनोफाइललाइन, क्लीरिथ्रोमाइसिन, फेनोबार्बिटोल, ट्रेनेक्सामिक एसिड और कार्बामेज़पाइन आदि दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचाना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट का किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। लेकिन आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थो के विषय में अपने चिकित्सक से सलाह ले लेना चाहिए। 

रोग के साथ  

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट रेटिनल थ्रॉम्बोसिस,  डिप्रेशन, एडिमा, फ्ल्यूइड रिटेंशन और लिवर संबंधी रसौली  आदि बीमारियों के साथ में प्रतिक्रिया कर सकती है। ऐसे में बताई गई बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Pantop 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Nise 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Azicip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Primolut N 5 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Primolut N 5 MG Tablet के Manufacturer ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila) है। 

Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

प्रिमोलट एन 5 एमजी टैबलेट मासिक धर्म के दौरान योनि से अत्यधिक रक्तस्त्राव को रोकने के लिए उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग एंडोमेट्रियोसिस, प्रीमेंसट्रूअल सिंड्रोम, स्तन कैंसर के इलाज में भी किया जाता है। 

Primolut N 5 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Primolut N 5 MG Tablet में नोरेथिस्टेरोन (Norethisterone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment