POLICE Ka Full Form क्या होता है, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

हमारे जीवन में फ्रंटलाइन वर्कर्स की कितनी अहमियत है यह हमें कोरोना काल के समय पता चला। इन फ्रंटलाइन वर्कर्स में डॉक्टर, सफाई कर्मी और Police शामिल है।

जहां बात करें पुलिस की तो, यह एक ऐसा डिपार्टमेंट है, जो 24 घंटे हमारी सुरक्षा के लिए सेवा देता है। पुलिस कर्मी दिन रात अपनी सेवा देकर देश और राज्य को आन्तरिक सुरक्षा प्रदान करते है।

आपने भी अपने आसपास पुलिस कर्मी को देखते होंगे, लेकिन क्या आप POLICE के फुल फॉर्म के बारे में जानते है। आपमें से बहुत से लोगों को यह लगता होगा कि यह अपने आप में एक पूर्ण शब्द है, लेकिन आपको बता दे कि पुलिस का भी फुल फॉर्म होता है।

जहां अपने पिछले आर्टिकल में हमने आपको जानकारी दी थी कि ISRO Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि आखिर POLICE Ka Full Form क्या होता है। 

POLICE Ka Full Form क्या होता है, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
POLICE Ka Full Form क्या होता है, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

POLICE Ka Full Form 

आपमें से ज्यादातर लोगों को यह लगता होगा कि POLICE अपने आपमें एक पूर्ण शब्द है, इसका कोई फुल फॉर्म नहीं होता, तो आपको जानकारी दे दें कि पुलिस का भी फुल फॉर्म होता है।

आपको बता दे कि POLICE Ka Full Form होता है Protection Of Life In Civil EStablishment। हिंदी में इसे नागरिक प्रतिष्ठान में जीवन की सुरक्षा कहा जाता है। पुलिस एक सुरक्षा बल होता है, जी देश की आंतरिक नागरिकों की सुरक्षा का कार्य करता है।

POLICE Ka Full Form
POLICE Ka Full Form

POLICE के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि पुलिस एक सुरक्ष बल होती है, जो देश में आन्तरिक सुरक्षा प्रदान करने का कार्य करती है।

अगर बात की जाए पुलिस विभाग की स्थापने के बारे में तो, 1843 में सर चार्ल्स नेपियर द्वारा सिंध में पुलिस प्रणाली की स्थापना की गई थी।

बताते चले कि नेपियर ने यह पुलिस प्रणाली औपनिवेशिक आयरिश-कांस्टेबुलरी की तर्ज पर की थी। लेकिन 1857 की क्रांति के बाद ब्रिटिश भारत सरकार ने 1860 में एक पुलिस आयोग की स्थापना की थी। 

POLICE के बारे में
POLICE के बारे में 

POLICE के कार्य 

जैसा कि हमने अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दी कि पुलिस विबाग एक सुरक्षा बल होता है, जिसका कार्य मुख्यतः देश को आतंरिक सुरक्षा पहुंचाना है।

लेकिन इसी के साथ में पुलिस विभाग अपराधो का नियंत्रण, यातायात नियंत्रण, आदि कार्य भी करती है। बताते चले कि VIP लोगों कोई सुरक्षा प्रदान करना भी पुलिस का कार्य है।

साथ ही में अपराध को रोकने के लिए अपराधियों को पकड़ना और उन्हें सजा देना भी पुलिस के कार्यक्षेत्र में आता है। वहीं इलेक्शन के दौरान, बड़े रेलवे स्टेशनों पर, एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी पुलिस की ही होती है। 

POLICE के कार्य
POLICE के कार्य 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि POLICE Ka Full Form क्या होता है। 


ये भी पढ़िए

  1. PUBG Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Google Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. INDIA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. PH Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

POLICE प्रणाली की स्थापना कब की गई थी?

1843 में पुलिस प्रणाली की स्थापना की गई थी। 

POLICE प्रणाली की स्थापना किसने की थी?

सर चार्ल्स नेपियर द्वारा सिंध में पुलिस प्रणाली की स्थापना की गई थी। 

POLICE Ka Full Form क्या होता है?

POLICE Ka Full Form होता है Protection Of Life In Civil EStablishment।

Spread the love

Leave a Comment