Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

तीव्र दर्द की स्थिति वर्तमान में एक ऐसी समस्या है जो हर एक व्यक्ति को अपना शिकार जरूर बनाती है। इसके पीछे का मुख्य कारण है भागदौड़ भरी लाइफ। वर्तमान में इस समस्या के उपचार के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध है। लेकिन आज हम जिस दवा के विषय में आपको जानकारी देने जा रहे है, वह तीव्र दर्द की स्थिति में काफी आकर्षक और प्रभावी है। हम बात कर रहे है पैरासिप 500 एमजी टैबलेट (Paracip 500 MG Tablet) के बारे में।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल L Hist Mont Tablet Uses In Hindi में आपको L Hist Mont Tablet के Uses के विषय में विस्तार से जानकारी दे चुके थे। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि पैरासिप 500 एमजी टैबलेट की कार्यविधि क्या है और इसके साइड इफेक्ट क्या है। 

Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Paracip 500 MG Tablet क्या है?

मुख्य रूप से दर्द निवारक के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली पैरासिप 500 एमजी टैबलेट  एनएसएआईडी की श्रेणी से संबंध रखती है। अगर बात की जाए इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इसका निर्माण सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) ने किया है।

वहीं इस टैबलेट में Medicine composition के रूप में पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ध्यान रहे कि इस टैबलेट को भी डॉक्टर के परामर्श पर ही इस्तेमाल में लाया जाना चाहिए। 

Paracip 500 MG Tablet क्या है?
Paracip 500 MG Tablet क्या है?

Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि पैरासिप 500 एमजी टैबलेट में पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है, ऐसे में यह टैबलेट मुख्य रूप से एक दर्द निवारक दवा है। यह टैबलेट तीव्र दर्द की स्थितियां जैसे गठिया, दांत दर्द, पीठ दर्द और सिरदर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है।

साथ ही साथ में इस टैबलेट का इस्तेमाल फीवर के चलते शरीर में होने वाले दर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का इस्तेमाल केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के उपयोग 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के उपयोग पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के उपयोग 
गठिया दांत दर्द
पीठ दर्दसिरदर्द
फीवर के चलते शरीर में दर्द
Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi
Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi

Paracip 500 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि दवा के न मिलने की स्थिति में उपयोग में लाए जाते है। यहां दवा के विकल्पों में मौजूद सक्रिय तत्व समान रहते है, अगर कुछ बदलता है तो, वह है उस दवा का ब्रांड नेम। आइए जानते है पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है-

TabletManufacturer
ग्लेनपर 500 एमजी टैब्लेट (Glenpar 500 MG Tablet)ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड (Glenmark Pharmaceuticals Ltd)
पाय्रिकूल 500 एमजी टैबलेट (Pyricool 500 MG Tablet)अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
ऐक्टॉन 500 एमजी टैबलेट (Acton 500 MG Tablet)फ्रैंकलिन लैबोरेटरीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (Franklin Laboratories (India) Pvt. Ltd)
अल्ट्रागिन 500 एमजी टैबलेट (Ultragin 500 MG Tablet)फाइजर लिमिटेड (Pfizer Ltd)
Paracip 500 MG Tablet के विकल्प
Paracip 500 MG Tablet के विकल्प

Paracip 500 MG Tablet किस तरह से काम करती है?

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि पैरासिप 500 एमजी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है। ऐसे में यह टैबलेट मस्तिष्क के भीतर एंजाइम फंक्शन को चुनिंदा रूप से रोकने का काम करती है, जो की इस दवा को बुखार और दर्द के इलाज की अनुमति प्रदान करता है।

यह दर्द के संकेतों को रोंकने वाले कुछ रिसेप्टर्स को मस्तिष्क में सक्रिय करने का काम करती है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट गठिया, सिरदर्द और दांत दर्द जैसे तीव्र दर्द की स्थिति के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवाल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Paracip 500 MG Tablet किस तरह से काम करती है?
Paracip 500 MG Tablet किस तरह से काम करती है?

Paracip 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है, इसी तरह पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर, एलर्जिक स्किन रिएक्शन, एनीमिया, स्टेवेंस जॉनसन सिंड्रोम, थकान, मत्तली और उल्टी आदि। बताए गैस साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य से साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर किसी कारणवश यह साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क अवश्य कर लेना चाहिए। वहीं गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर को सूचित अवश्य कर देना चाहिए। 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर एलर्जिक स्किन रिएक्शन
एनीमियास्टेवेंस जॉनसन सिंड्रोम
थकानमत्तली और उल्टी 
Paracip 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Paracip 500 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Paracip 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य दवा और पदार्थों एक साथ में इंटरैक्शन देखा जाता है। यह इंटरैक्शन कभी-कभी इतना ज्यादा घातक होता है कि इससे जान का खतरा भी उत्पन्न हो सकता है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे है कि पैरासिप 500 एमजी टैबलेट का खाद्य पदार्थों  के साथ, शराब के साथ और अन्य कारकों के साथ में क्या इंटरैक्शन है। 

Paracip 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Paracip 500 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट का शराब के साथ में इंटरैक्शन होता है। शराब के साथ में इस टैबलेट के उपयोग से  बुखार, चकत्ते, जोड़ों में दर्द और सूजन, जी मिचलाना, अत्यधिक कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई दे सकते है।   

लैब टेस्ट के साथ 

5-HIAA Urine Test के साथ में पैरासिप 500 एमजी टैबलेट प्रतिक्रिया करती है। इस टैबलेट के सेवन के साथ बताया गया टेस्ट कराने पर गलत परिणाम आ सकते है।

दवाओं के साथ 

केटोकोनाज़ोल, मेटफॉर्मिन, एंटी-हाइपरटेन्सिव्स, बार्बीटुरेट्स, कार्बामेज़पाइन, हाइडैनटोइंस, सुल्फिनपैराजोन एसिटामिनोफेन आदि दवाओं के साथ में पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन के साथ में प्रतिक्रिया करती है। इस तरह के खाद्य पदार्थों के साथ पैरासिप 500 एमजी टैबलेट का उपयोग करने से इसकी अवशोषण दर कम हो जाती है। 

रोग के साथ 

लिवर की बीमारी से पीड़ित रोगियों को पैरासिप 500 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Montair Fx Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Febustat 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Amoxyclav 625 Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Librax 5 Mg/2.5 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में  
  5. Vasograin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Rifaximax 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Ondem 2Mg/5Ml Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Paracip 500 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Paracip 500 MG Tablet के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। 

Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

पैरासिप 500 एमजी टैबलेट तीव्र दर्द की स्थितियां जैसे गठिया, दांत दर्द, पीठ दर्द और सिरदर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है। 

Paracip 500 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Paracip 500 MG Tablet में पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Spread the love

Leave a Comment