Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

बदलते मौसम के साथ में सर्दी जुखाम, बुखार का होना आम बात है, लेकिन अगर इनका सही समय पर इलाज ना हो तो यह गंभीर समस्या बन जाते है। क्योंकि सर्दी जुखाम या बुखार होने पर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से कम होती है।

इसके कारण आप कई अन्य बड़ी और घातक बिमारियों की चपेट में आ जाते है। सर्दी – जुखाम और बुखार के लिए वैसे तो कई सारी टेबलेट्स बाजार में उपलब्ध है, लेकिन Paracetamol 650 MG Tablet बुखार के लिए एक बेहतरीन दवा है।

यह बुखार होने पर सबसे ज्यादा उपयोग में लायी जाने वाली दर्द निवारक टैबलेट है। इस टैबलेट को माइल्ड  एनाल्जेसिक के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जिसके चलते यह बुखार होने पर ज्यादातर इस्तेमाल की जाती है।

इसके साथ ही यह एक ऐसी दर्द निवारक टैबलेट है, जो दांत दर्द से लेकर कैंसर रोगियों को होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके है कि Norflox 400 MG Tablet किस तरह काम करती है, वहीं आज हम आपको जानकरी देंगे कि Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।

Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Paracetamol 650 MG Tablet क्या है?

जैसा कि हमने आपको बताया कि पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट को माइल्ड एनाल्जेसिक के रूप में वर्गीकृत किया गया है, ऐसे में इसका उपयोग बुखार के उपचार में होता है। वहीं बात करें इस Medicine composition की तो यह Paracetamol से बनी टैबलेट है।

इसको नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड द्वारा  Manufactur  किया गया है। इसका उपयोग मुख्यतः तेज या स्थायी बुखार, मांसपेशियों में दर्द, दांत दर्द, आदि से छुटकारा दिलाने हेतु किया जाता है।

आपको बता दे कि यह विश्व भर में सबसे अधिक उपयोग में लाये जाने वाला दर्द निवारक है। हालांकि इस दवा का सेवन भी डॉक्टर की सलाह के बाद ही करना चाहिए। 

Paracetamol 650 MG Tablet क्या है?
Paracetamol 650 MG Tablet क्या है?

ये भी पढ़िए

पाचन क्रिया कैसे सुधारे, जानिए Digestive System को सुधारने से जुड़ी पूरी जानकारी

त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय क्या है, जानिए Fair Skin के लिए पूरी जानकारी


Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया ही कि Paracetamol 650 MG Tablet एक दर्द निवारक द्वारा है, ऐसे में इसे बहुत सी बीमारियों के उपचार  में उपयोग किया जाता है।

लेकिन इसका मुख्य उपयोग अस्थायी बुखार और मांसपेशियां में दर्द के उपचार के लिए किया जाता है। वहीं यह टैबलेट दांतों के तेज दर्द में भी काफी लाभकारी है। वे लोग जिन्हें अक्सर दांतों में तेज दर्द रहता है उनके लिए यह टैबलेट एक रामबाण इलाज हो सकती है।

वहीं कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में होने वाले दर्द को भी यह टैबलेट काफी हद तक कम कर देती है। इसके अतिरिक्त किसी बड़ी सर्जरी से गुजर चुके मरीज के लिए भी यह दवा काफी कारगार है।

यह सर्जरी के बाद होने वाले दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायता करती है।आइये टेबल के माध्यम से जानते है कि पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट का उपयोग किन किन बीमारियों के उपचार में किया जाता है।

Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi
Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi

पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट का उपयोग

Paracetamol 650 MG Tablet Uses In HindiParacetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi
अस्थायी बुखारमांसपेशियों में दर्द
सिर दर्ददांत दर्द
गठियापीठ दर्द
सर्जरी के बाद के दर्दकैंसर में होने वाले दर्द

Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है

हर टैबलेट की कार्य करने की अपनी एक विधि होती है। इसी तरह दर्द और बुखार में उपयोग में लायी जाने वाली पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट का भी अपना एक तरीका है।

यह टैबलेट चुनिंदा रूप से दिमाग में एंजाइम फंक्शन को रोकती है। जिससे यह दर्द और बुखार का उपचार कर पाती है। इसके अतिरिक्त यह मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को सक्रिय करने का काम करता है, जो की दर्द के संकेतों को रोकते है।

ऐसे में मरीज को दर्द का अनुभव नहीं होता। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट बुखार और दर्द में सबसे ज्यादा उपयोग में लायी जाती है। हालांकि अगर इस टैबलेट का रिजल्ट सही प्राप्त करना है तो आपको इसे डॉक्टर की सलाह से, बताये हुए समय पर लेना होगा। आप इस दवा को खाने के पहले या बाद में कभी भी इस्तेमाल कर सकते है। 

Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है
Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है

ये भी पढ़िए

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी

एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स


Paracetamol 650 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

वैसे तो Paracetamol 650 MG Tablet एक बहुव्यापी दर्द निवारक दवा है, लेकिन फिर भी इसके कुछ साइड इफेक्ट भी है, जैसे कि इस दवा के सेवन के बाद में आपको कभी कभी मत्तली जैसा लग सकता है या फिर आपको उल्टी भी आ सकती है। हालांकि ऐसा साइड इफेक्ट आमतौर पर सभी दवाओं के साथ में देखने को मिलता है। यह कोई गंभीर बात नहीं।

पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट के कुछ और साइड इफेक्ट दिख सकते है जैसे एलर्जिक स्किन रिएक्शन, एनीमिया, थकान, दस्त, ड्राई माउथ, गैस्ट्रिक / मुंह अल्सर, स्टीवेंस जॉनसन सिंड्रोम और पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि।

अगर यह सभी लक्षण कुछ देर के लिए हो तो घबराए नहीं, यह जल्द सामान्य हो जाएंगे। किन्तु अगर ज्यादा समय तक आप इस तरह के साइड इफेक्ट देखे , तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें। 

Paracetamol 650 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Paracetamol 650 MG Tablet के साइड इफेक्ट

ये भी पढ़िए

Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Dalchini का उपयोग कैसे करें, जानिए दालचीनी के उपयोग की पूरी जानकारी


Paracetamol 650 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये टेबल के माध्यम से जानते है Paracetamol 650 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Paracetamol 650 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Paracetamol 650 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन

Paracetamol 650 MG Tablet का इंटरैक्शन 

शराब के साथदवाओं के साथभोजन के साथरोग के साथ
पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट का उपयोग करने के दौरान आपको शराब से दूर रहना चाहिए। क्योंकि शराब के साथ में इसके इंटरैक्शन से बुखार, चकत्ते, जोड़ों में दर्द, ठंड लगना, सूजन, अत्यधिक कमजोरी जैसे लक्षण, दिखाई दे सकते है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।यह दवा मेटफोर्मिन,  केटोकोनाज़ोल, एंटीहाइपरटेन्सिव और अन्य के साथ में परस्पर क्रिया करती है। इसके साथ ही कार्बामाज़ेपाइन, हाइडेंट, बार्बिटुरेट्स, सल्पीनेफ्राज़ोन, एसिटामिनोफेन की हेपेटो टॉक्सिक क्षमता को बढ़ा सकता है। इसके अतिरिक्त क्रोनिक इथेनॉल के साथ इस टैबलेट के दुरुपयोग से एसिटामिनोफेन विषाक्तता के लिए जोखिम बढ़ सकता है। भोजन के साथ में पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन कम ही होता है। फिर भी आपको डॉक्टर से परामर्श के बाद इस दवा के उपयोग के समय कुछ पदार्थों का सेवन बंद कर देना चाहिए।   किसी भी दूसरी बिमारी से पीड़ित व्यक्ति को  पेरासिटामोल 650 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए।  लिवर की बीमारी से पीड़ित रोगियों इस टैबलेट की तुलना में किस अन्य सुरक्षित विकल्प का उपयोग करना चाहिए।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Nurokind LC Tablet क्या है तथा किस तरह से काम करती है, जानिए पूरी जानकारी
  2. गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी
  3. Pregnancy Test कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी
  5. Pranayama कैसे करें, जानिए प्राणायाम करने की पूरी जानकारी
  6. MC किसे कहते है तथा इसके लक्षण क्या होते है, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

Paracetamol 650 MG Table का Manufacturer कौन है?

Paracetamol 650 MG Table का Manufacturer नोवार्टिस इंडिया लिमिटेड है।

Paracetamol 650 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

Paracetamol 650 MG Tablet एक दर्द निवारक द्वारा है, ऐसे में इसे बहुत सी बीमारियों के उपचार में उपयोग किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment