Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज (GIRD) के उपचार के लिए बाजार में उपलब्ध अन्य दवाओं की तुलना में पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल (Pantocid Dsr Capsule) एक बेहद है लाभकारी विकल्प है।

यह दवा गैस्ट्रोइंटेसटाइनल समस्याओं से पीड़ित रोगियों में मत्तली और उल्टी को रोकने का कार्य करता है। आपको बता दे कि यह कैप्सूल पेप्टिक अल्सर के रोगियों के लिए निर्धारित किया जाता है। 

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Disodium Hydrogen Citrate Syrup Uses In Hindi में आपको Disodium Hydrogen Citrate Syrup के Uses के बारे में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम एपने आर्टिकल में आपको Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi के विषय में जानकारी देंगे। 

Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Pantocid Dsr Capsule क्या है 

सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd) द्वारा Manufacturer किया गया पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल पेप्टिक अल्सर के रोगियों के लिए निर्धारित है।

वहीं अगर बात की जाए इस कैप्सूल के Medicine composition की तो इसमें डोमपेरिडन (Domperidone) और पैंटोप्राजोल (Pantoprazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

जहां डोमपेरिडन डोपामाइन प्रतिपक्षी और पैंटोप्राजोल प्रोटॉन पंप अवरोधक (PPI) की श्रेणी में आते हैं। लेकिन ध्यान रहे इस कैप्सूल का इस्तेमाल केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जान बेहतर रहता है। 

Pantocid Dsr Capsule क्या है 
Pantocid Dsr Capsule क्या है 

Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi 

डोमपेरिडन (Domperidone) और पैंटोप्राजोल (Pantoprazole) के सक्रिय तत्व वाले पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल पेप्टिक अल्सर के रोगियों के लिए निर्धारित है। इस कैप्सूल का उपयोग गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज के उपचार हेतु किया जाता है।

लेकिन इस कैप्सूल का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। साथ ही साथ छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस कैप्सूल के उपयोग से बचना चाहिए। 

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के उपयोग 

Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi  Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi 
पेप्टिक अल्सरगैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज 
Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi 
Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi 

Pantocid Dsr Capsule के विकल्प 

अगर आप किसी कारणवश इस दवा का उपयोग नहीं कर पा रहे है, तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते है। हर दवा के कुछ ना कुछ विकल्प होते है बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता। आइये जानते Pantocid Dsr Capsule के विकल्प के बारे में।   

Capsule Manufacturer
जिपंत डी एसआर कैप्सूल (Zipant D Sr Capsule)एफडीसी लिमिटेड (FDC Ltd)
डायस्पैन डी एसआर कैप्सूल (Dyspan D Sr Capsule)कृत्रिम फार्मास्यूटिकल्स (Gracious Pharmaceuticals)
ऐड पैंटो डी एसआर कैप्सूल (Add Panto D Sr Capsule)Addsum लाइफसाइंसेस (Addsum Lifesciences)
पैंटोफेर डी एसआर कैप्सूल (Pantofer D Sr Capsule)बायोफ़ार लाइफसाइंसेस प्राइवेट लिमिटेड (Biophar Lifesciences Pvt Ltd)
Pantocid Dsr Capsule के विकल्प 
Pantocid Dsr Capsule के विकल्प 

Pantocid Dsr Capsule किस तरह काम करता है 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल में डोमपेरिडन (Domperidone) और पैंटोप्राजोल (Pantoprazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह कैप्सूल रासायनिक डोपामाइन को रिलीज किये बिना डोपामिनर्जिक रिसेप्टर्स से जुड़ता है।

इसके बदले यह गैस्ट्रिक खाली करने में सुविधा प्रदान करता है तथा छोटी आंत के पारगमन के समय को कम करता है। इसके साथ ही में यह गैस्ट्रिक पार्श्विका कोशिकाओं में H+/ K+-एक्सचेंजिंग ATPase के साथ में बंधता है, जिससे एसिड स्त्राव रुक जाता है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह कैप्सूल पेप्टिक अल्सर के रोगियों के उपचार के लिए उपयोग में लाया जाता है। ध्यान रहे इस कैप्सूल का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए ,

Pantocid Dsr Capsule किस तरह काम करता है 
Pantocid Dsr Capsule किस तरह काम करता है 

Pantocid Dsr Capsule के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे सिरदर्द, थकान, पेट दर्द, चक्कर आना, खांसी, कमज़ोरी, दस्त, स्किन रैश, ड्राई माउथ, अनिद्रा, पेट फूलना, राइनाइटिस आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

साथ ही गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए।  

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के साइड इफेक्ट 

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के साइड इफेक्ट  पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के साइड इफेक्ट 
सिरदर्द थकान
पेट दर्दचक्कर आना
खांसीकमज़ोरी
दस्तस्किन रैश
ड्राई माउथअनिद्रा
पेट फूलनाराइनाइटिस
Pantocid Dsr Capsule के साइड इफेक्ट 
Pantocid Dsr Capsule के साइड इफेक्ट 

Pantocid Dsr Capsule का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है। जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैपेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Pantocid Dsr Capsule का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Pantocid Dsr Capsule का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल शराब के साथ में इंटरैक्शन करता है। इस कैप्सूल के सेवन से उनींदापन या चक्कर आना जैसे दुष्प्रभाव हो सकते है। ऐसे में अगर आप इस कैप्सूल का सेवन कर रहे है तो आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

यह कैप्सूल न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर की जांच, सीक्रेटिन स्टिमुलेशन टेस्ट, टीएचसी के लिए यूरिन टेस्ट के साथ इंटरैक्ट करता है। अगर आप बताए गए लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने चिकित्सक कसे परामर्श अवश्य कर लें। 

दवाओं के साथ 

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल एंटीरेट्रोवाइरल, वार्फरिन , मेथोट्रेक्सेट, डिगॉक्सिन,आयरन साल्ट, एर्लोटिनिब, डैसैटिनिब, निलोटिनिब, मायकोफेनोलेट मोफ़ेटिल, केटोकोनाज़ोल, इट्राकोनाज़ोल, टैक्रोलिमस, एंटीअररिथमिक्स, एपोमोर्फ़िन, प्रोटीज इन्हिबिटर्स, सिस्टमिक एज़ोल एन्टीफंगल्स आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में इस कैप्सूल के किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आपको अपने भोजन से जुडी सलाह अपने डॉक्टर से ले सकते है। 

रोग के साथ 

ऑस्टियोपोरोसिस, लीवर की बीमारी, हाइपोमाग्नेसिमि से पीड़ित रोगियों को पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

उम्मीद है अपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Bandy-Plus 12 Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Montas L 5 Mg/10 Mg Tablet Uses In HIndi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Okacet Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Clavam 625 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Alkasol Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Calpol 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Pantocid Dsr Capsule के Manufacturer कौन है?

Pantocid Dsr Capsule के Manufacturer सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd) है। 

Pantocid Dsr Capsule Uses In Hindi क्या है?

पेंटोसिड डीएसआर कैप्सूल पेप्टिक अल्सर के रोगियों के लिए निर्धारित है। इस कैप्सूल का उपयोग गैस्ट्रो-एसोफेजियल रिफ्लक्स डिजीज के उपचार हेतु किया जाता है।

Pantocid Dsr Capsule का Medicine composition क्या है?

Pantocid Dsr Capsule में डोमपेरिडन (Domperidone) और पैंटोप्राजोल (Pantoprazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment