Ofloxacin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

मौसम के बदलने पर बैक्टीरिया के चलते संक्रमण का होना एक आम बात है। ऐसे में इस तरह के संक्रमण के उपचार के लिए बाजार में मौजूद दवाओं में ओफ्लोक्सासिन एक प्रभावी दवा है।

यह एक एंटीबायोटिक दवा है, जिसका उपयोग निमोनिया, तपेदिक, प्लेग जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में किया जाता है। यह टैबलेट बैक्टीरिया के DNA में कुछ एंजाइमो के उत्पादन को रोककर अपना कार्य करती है।

जहां हम अपने आर्टिकल में आपको Evion Lc Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी दे चुके है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Ofloxacin Uses In Hindi क्या है। 

Ofloxacin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Ofloxacin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Ofloxacin क्या है 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि ओफ्लोक्सासिन एक एंटीबायोटिक दवा है। यह मुख्यतः बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़कर उसका उपचार करती है।

यह दवा बैक्टीरिया संक्रमण की वृद्धि के लिए आवश्यक, उसके DNA में कुछ एंजाइमो के उत्पादन में बाधक बनकर अपना कार्य करती है।

लेकिन इस दवा का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही होना चाहिए। साथ ही यह दवा की खुराक में कम से कम 6 घंटो का अंतराल होना चाहिए। 

Ofloxacin क्या है
Ofloxacin क्या है

Ofloxacin Uses In Hindi

एक एंटीबायोटिक दवा होने के चलते ओफ्लोक्सासिन बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार में काफी लाभकारी मानी जाती है। इसके साथ ही इस दवा का उपयोग निमोनिया, तपेदिक, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, प्लेग, एंथ्रेक्स आदि के उपचार में किया जाता है।

जोड़ो का इंफेक्शन, पाइलोनेफ्रिटिस, गोनोकोकल संक्रमण आदि के इलाज में भी यह दवा काफी प्रभावकारी मानी जाती है। लेकिन इस दवा को डॉक्टर के सुझाव के बाद ही उपयोग में लाया जाना चाहिए।

इसके साथ ही अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति, गर्भवती महिला और छोटे बच्चों को डॉक्टर के परामर्श पर ही इस टैबलेट का सेवन करना चाहिए। 

ओफ्लोक्सासिन के उपयोग 

Ofloxacin Uses In HindiOfloxacin Uses In Hindi
निमोनिया क्रोनिक ब्रोंकाइटिस
तपेदिकगोनोरिया
क्लैमाइडियाप्लेग
एंथ्रेक्सजोड़ो का इंफेक्शन 
पाइलोनेफ्रिटिसगोनोकोकल संक्रमण
Ofloxacin Uses In Hindi
Ofloxacin Uses In Hindi

Ofloxacin किस तरह से काम करती है

फ्लोरोक्विनोलोन वर्ग से संबंधित ओफ्लोक्सासिन एक एंटीबायोटिक दवा है। यह दवा बैक्टीरियल DNA गाईरेस एंजाइम को बाधित कर एक जीवाणुनाशक की भाति कार्य करती है।

बता दे कि यह डीएनए ही जीवाणु के प्रतिलेखन, मरम्मत, पुनर्संयोजन के लिए जरूरी है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, प्लेग, के साथ निमोनिया और गोनोकोकल संक्रमण के इलाज में भी काफी लाभकारी है।

पर इस टैबलेट को चिकित्सक के परामर्श पर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए अन्यथा आपको कई गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है।

Ofloxacin किस तरह से काम करती है
Ofloxacin किस तरह से काम करती है

Ofloxacin के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह ओफ्लोक्सासिन के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे जॉइंट पेन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, काला या टेरी मल, सिरदर्द, चक्कर आना, स्लीप डिसऑर्डर, सीने में दर्द, घबराना, दर्द, भूख की कमी, थकान, अनिद्रा, बुखार, शुष्क आँखें, दस्त, पेट फूलना, उल्टी, एडिमा, घबराहट, अवसाद आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस दवा के सेवन से गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को बचना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

ओफ्लोक्सासिन के साइड इफेक्ट 

Ofloxacin के साइड इफेक्ट Ofloxacin के साइड इफेक्ट
जॉइंट पेन पेट के निचले हिस्से में दर्द
काला या टेरी मलसिरदर्द
चक्कर आनास्लीप डिसऑर्डर
सीने में दर्दघबराना
दर्दभूख की कमी
थकानअनिद्रा
बुखारशुष्क आँखें
दस्तपेट फूलना
उल्टीएडिमा
घबराहटअवसाद
Ofloxacin के साइड इफेक्ट 
Ofloxacin के साइड इफेक्ट 

Ofloxacin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Ofloxacin का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Ofloxacin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Ofloxacin का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

वर्तमान में ओफ्लोक्सासिन का शराब के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। लेकिन फिर भी आप अपने डॉक्टर से सलाह लेने के बाद है इस टैबलेट का सेवन करें। 

लैब टेस्ट के साथ 

इस दवा का लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन होता है। यह दवा सीरम ट्राइग्लिसराइड्स, पोटैशियम, कोलेस्ट्रॉल, लिवर फंक्शन टेस्ट्स में वृद्धि दिखा सकती है। 

दवाओं के साथ 

ओफ्लोक्सासिन एल्यूमीनियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, क्विनोलोन कैफीन, वार्फरिन, साइक्लोस्पोरिन, प्रोकेनामाइड आदि के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताए गए किसी भी ड्रग का सेवन करते है तो आपको ओफ्लोक्सासिन लेने से बचना चाहिए।

भोजन के साथ 

यह दवा डेयरी उत्पादों के साथ में प्रतिक्रिया करती है। डेयरी उत्पादों के साथ में इसका सेवन करने से आपको वांछित प्रभाव नहीं दीखता है।

रोग के साथ 

अगर आप सेंट्रल नर्वस सिस्टम डिप्रेशन, कोलाइटिस और क्युटी प्रोलोंगेशन से पीड़ित है तो आपको इस दवा के सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ ही आधिक जानकारी के लिए आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Ofloxacin Uses In Hindi क्या है। 



ये भी पढ़िए

  1. Ivermectol 12Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Dolo 650 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Combiflam Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Azithromycin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Ofloxacin के साइड इफेक्ट क्या है?

ओफ्लोक्सासिन के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे जॉइंट पेन, पेट के निचले हिस्से में दर्द, काला या टेरी मल, सिरदर्द, चक्कर आना, स्लीप डिसऑर्डर, सीने में दर्द, घबराना, दर्द, भूख की कमी, थकान, अनिद्रा, बुखार, शुष्क आँखें, दस्त, पेट फूलना, उल्टी, एडिमा, घबराहट, अवसाद आदि।

Ofloxacin किस तरह के खाद्य पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन करती है?

यह ओफ्लोक्सासिन डेयरी उत्पादों के साथ में प्रतिक्रिया करती है। डेयरी उत्पादों के साथ में इसका सेवन करने से आपको वांछित प्रभाव नहीं दिखता है।

Ofloxacin Uses In Hindi क्या है?

ओफ्लोक्सासिन बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार में काफी लाभकारी मानी जाती है। इसके साथ ही इस दवा का उपयोग निमोनिया, तपेदिक, क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, गोनोरिया, क्लैमाइडिया, प्लेग, एंथ्रेक्स आदि के उपचार में किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment