Nurokind LC Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Nurokind LC Tablet – वर्तमान में मनुष्य ने तेजी के साथ प्रगति की है। लेकिन इस प्रगति के साथ में मनुष्य का शरीर कई बीमारियों का घर भी बन चुका है। इन बिमारियों में से कुछ बीमारियों तो लाइलाज है।

लेकिन ज्यादातर बिमारियों का इजाल आज साइंस ने खोज निकाला है। कई बीमारियों के लिए कई टेबलेट्स, इंजेक्शन और वैक्सीन बाजारों में उपलब्ध है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको एक ऐसी ही टैबलेट के विषय में जानकारी दे रहे है, जो एनीमिया जैसी गंभीर विकार में उपयोग की जाती है।

हम बात कर रहे है Nurokind LC Tablet के विषय में। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको निमोनिया कैसे होता है, Pneumonia के कारण, लक्षण और इलाज के बारे में बता चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको बताएंगे कि Nurokind LC Tablet Uses In Hindi क्या है, यह किस तरह काम करती है तथा इसकेसाइड इफेक्ट क्या है।

Nurokind LC Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Nurokind LC Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Nurokind LC Tablet क्या है?

आपको बता दे कि  न्यूरोकाइंड एलसी टैबलेट एक ऐसी दवा है जिसमें Folic acid, L-carnitine और methylcobalamin सक्रिय तत्व होते हैं। यह विटामिन B 12 का शुद्ध रूप है और सेल, रक्त निर्माण और प्रोटीन संश्लेषण जैसे विशिष्ट शारीरिक कार्यों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग में लाइ जाती है।

बाजारों में आसानी से उपलब्ध इस दवा को डॉक्टर के परामर्श पर ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। बिना डॉक्टर की सलाह के इसका उपयोग काफी खतरनाक हो सकता है। 

Nurokind LC Tablet क्या है?
Nurokind LC Tablet क्या है?

ये भी पढ़िए

Pranayama कैसे करें, जानिए प्राणायाम करने की पूरी जानकारी

ध्यान कैसे करें, जानिए Meditation करने के विषय में पूरी जानकारी


Nurokind LC Tablet Uses In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि Nurokind LC Tablet एक बेहद ही उपयोगी टैबलेट है। यह विटामिन की कमी, झुनझुनी, एनीमिया और  न्यूरोलॉजिकल  विकारों के दौरान दर्द के इजाल के लिए उपयोग में लाई जाती है।

न्यूरोकाइंड एलसी टैबलेट शरीर में विटामिन B9, विटामिन B12 और लेवोकार्निटीन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही में यह टैबलेट शरीर के अन्दर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को ठीक करने का काम भी करती है।

वैसे तो यह दवा आपको आसानी से मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी, लेकिन यह दवा केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही लेना चाहिए। खासकर उन लोगों को जो लीवर और किडनी से जुड़ी किसी परेशानी का सामना कर रहे होते है। 

Nurokind LC Tablet Uses In Hindi
Nurokind LC Tablet Uses In Hindi

ये भी पढ़िए

मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी

एक महीने में 10kg वजन कैसे बढ़ाएं, जानिए Weight Gain टिप्स


Nurokind LC Tablet किस तरह काम करती है

न्यूरोकाइंड एलसी टैबलेट एक कोशिका के अंदर महत्वपूर्ण घटकों और ऊर्जा के उत्पादन के लिए ज़रूरी एंजाइमों की सुविधा देती है।  बता दे कि यह एंजाइम रक्त घटकों के निर्माण में  मुख्य भूमिका निभाते हैं। इसके साथ ही यह रक्त और उसके घटकों के लिए आवश्यक प्यूरीन और पाइरीमिडीन के संश्लेषण में सहायता करता है। 

बता दे कि Nurokind LC Tablet भी एंजाइम मेथिओनिन सिंथेज़ के लिए सहसंयोजक के रूप में कार्य करती है, जो होमोसिस्टीन से मेथिओनिन के पुनर्जनन के लिए मिथाइल समूहों को स्थानांतरित करता है।

इसके साथ ही एनीमिया में यह टेबलेट अस्थि मज्जा में न्यूक्लिक एसिड संश्लेषण को बढ़ावा देने के साथ एरिथ्रोसाइट्स के परिपक्वता और विभाजन को बढ़ावा देकर रक्त कोशिका उत्पादन को बढ़ाने में सहायता करती है।

Nurokind LC Tablet किस तरह काम करती है
Nurokind LC Tablet किस तरह काम करती है

ये भी पढ़िए

Dalchini का उपयोग कैसे करें, जानिए दालचीनी के उपयोग की पूरी जानकारी

पाचन क्रिया कैसे सुधारे, जानिए Digestive System को सुधारने से जुड़ी पूरी जानकारी


Nurokind LC Tablet के साइड इफेक्ट 

जहां न्यूरोकाइंड एलसी टैबलेट विटामिन की कमी को पूरा करने में सहायता करती है वहीं, इस टैबलेट की चलते कई सारे साइड इफेक्ट भी हो सकते है। जैसे किसी किसी को इस दवा के ज्यादा सेवन के बाद डायरिया हो सकता है।

इतना ही नहीं कुछ लोगों को इस टैबलेट के सेवन के बाद सिरदर्द की समस्या भी होती है। कभी कभी इस टैबलेट का अत्यधिक इस्तेमाल डिप्रेशन का कारण भी बन जाता है। 

इसके अतिरिक्त इस दवा के कुछ और साइड इफेक्ट है उल्टी , कंफ्यूजन, रैश आदि। अगर आपको भी न्यूरोकाइंड एलसी टैबलेट लेने के बाद हमारे द्वारा बताया गया कोई भी साइड इफेक्ट नजर आये तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। 

Nurokind LC Tablet के साइड इफेक्ट
Nurokind LC Tablet के साइड इफेक्ट 

ये भी पढ़िए

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी

Doctor बनने के लिए क्या करें, जानिए डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी


Nurokind LC Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में इसके उपयोग से गंभीर परिणाम का सामना करना पड़ सकता है।

जैसे शराब के साथ में अगर इसका इंटरैक्शन होता है तो थकान, आलास, नींद आना और अशांति जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ता है।

इसके साथ ही आप अपना ध्यान केन्द्रित करने में भी असुविधा महसूस कर सकते है। वहीं Nurokind LC Tablet कई दवाओं जैसे एंटीबायोटिक्स, बर्बिट्यूरेट्स,अमीनो सैलिसिलिक एसिड,कोल्चिसीन, डिपेनहिलडेंटिन, क्लोरैम्फेनिकॉल, नाइट्रोफ्यूरन्टाइन आदि के साथ में इंटरैक्शन कर सकती है।

इसलिए डॉक्टर आपको यह दवा देने से पहले, आपके द्वारा इस्तेमाल की जा रही दवाओं के बारे में पूछते है। इसी के साथ में यह टैबलेट कई बीमारियों जैसे लीवर, किडनी की समस्या, दौरे और कुछ अन्य बीमारियों में भी इंटरैक्ट कर गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकती है। ऐसे में आपको डॉक्टर से चर्चा करने के बाद ही Nurokind LC Tablet  का उपयोग करना चाहिए। 

 Nurokind LC Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन
Nurokind LC Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Nurokind LC Tablet Uses In Hindi क्या है तथा किस तरह से काम करती है।


ये भी पढ़िए

  1. गिलोय का काढ़ा कैसे बनाये, जानिए Giloy का काढ़ा बनाने की पूरी जानकारी
  2. Surya Namaskar कैसे करें, जानिए पूरी जानकारी
  3. Pregnancy Test कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Love Making क्या है तथा इसे कैसे करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  5. Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  6. त्वचा को गोरा करने के घरेलू उपाय क्या है, जानिए Fair Skin के लिए पूरी जानकारी

FAQ

Nurokind LC Tablet कितने घंटे के अंतराल में लेना चाहिए?

Nurokind LC Tablet 4 से 5 घंटे के अंतराल में लेना चाहिए।

Nurokind LC Tablet Uses In Hindi क्या है?

Nurokind LC Tablet एक बेहद ही उपयोगी टैबलेट है। यह विटामिन की कमी, झुनझुनी, एनीमिया और  न्यूरोलॉजिकल  विकारों के दौरान दर्द के इजाल के लिए उपयोग में लाई जाती है।

Spread the love

Leave a Comment