Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में

फंगल इन्फेक्शन इस समय एक आम समस्या बन गई है। यह एक ऐसी गंभीर समस्या है, जिसका अगर समय पर इलाज न हो तो, यह काफी घातक साबित हो सकती है।

बाजारों में फंगल इन्फेक्शन के उपचार के लिए कई सारी टेबलेट्स उपलब्ध है, इन्ही टेबलेट्स में से एक टैबलेट है  Nuforce 150 MG Tablet। यह टैबलेट फंगल इन्फेक्शन जैसे गले के इन्फेक्शन, मुंह के इन्फेक्शन, भोजन नली के इन्फेक्शन, फेफड़ो के इन्फेक्शन, योनि के इन्फेक्शन आदि के उपचार में काफी फायदेमंद साबित होती है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Deviry 10Mg Tablet के Use के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi के बारे में जानकारी देंगे।

Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में

Nuforce 150 MG Tablet क्या है 

फ्लुकोनाजोल के सक्रिय तत्वों वाली नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट के Manufacturer मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है। यह टैबलेट ट्राईजोल एंटीफंगल के वर्ग से समबन्धित है।

इस टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से  हेपेटोसप्लेनिक कैंडिडिआसिस और अन्य कैंडिडा इन्फेक्शन में क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस के लिए माध्यमिक प्रोफिलैक्सिस के उपचार के लिए किया जाता है।

इसके साथ ही यह टैबलेट एलोजेनिक बोन मैरो प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं में एंटीफंगल प्रोफिलैक्सिस के रूप में भी उपयोग में लायी जाती है। आप इस टैबलेट को किसी भी मेडिकल स्टोर से आसानी से खरीद सकते है, लेकिन अगर हमारी सलाह माने तो आप इस टैबलेट को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही उपयोग में लाये। 

Nuforce 150 MG Tablet क्या है
Nuforce 150 MG Tablet क्या है

Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट ट्राईजोल एंटीफंगल के वर्ग की है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग हेपेटोसप्लेनिक कैंडिडिआसिस, अन्य कैंडिडा इन्फेक्शन, क्रिप्टोकोकल इन्फेक्शन और एड्स वाले व्यक्तियों में क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस के लिए माध्यमिक प्रोफिलैक्सिस के उपचार हेतु किया जाता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उफ्योग एलोजेनिक बोन मैरो प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ताओं में एंटिफंगल प्रोफिलैक्सिस के लिए भी होता है। यह दवा फंगल इन्फेक्शन जैसे गले के इन्फेक्शन, मुंह के इन्फेक्शन, भोजन नली के इन्फेक्शन, फेफड़ो के इन्फेक्शन, योनि के इन्फेक्शन आदि के उपचार में भी काफी प्रभावी है।

हालांकि इसका बिना डॉक्टर के परामर्श के सेवन करने पर गंभीर परिणाम भी हो सकते है। अतः आप इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर को जानकारी अवश्य दे दें। 

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Nuforce 150 MG Tablet Use In HindiNuforce 150 MG Tablet Use In Hindi
ओरोफेरीन्जियल कैंडिडिआसिस योनि कैंडिडिआसिस, 
टीनिया स्ट्रेंसक्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस
कोक्सीडिओडोमाइकोसिस गले के इन्फेक्शन 
मुंह के इन्फेक्शन भोजन नली के इन्फेक्शन
फेफड़ो के इन्फेक्शनयोनि के इन्फेक्शन
Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi
Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi

Nuforce 150 MG Tablet किस तरह काम करती है

ट्राईजोल एंटीफंगल के वर्ग से समबन्धित नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट की कार्यविधि के बारे में अगर बात की जाए तो यह टैबलेट कैंडिडा और माइक्रोस्पोरम जैसे अतिसंवेदनशील कवक के सेल मेम्ब्रेन के निर्माण को रोककर, साइटोक्रोम P450 की गतिविधि को बाधित करती है और एर्गोस्टेरॉल उत्पादन घटाती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह ओरोफेरीन्जियल कैंडिडिआसिस, योनि कैंडिडिआसिस, टीनिया स्ट्रेंस, क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस, कोक्सीडिओडोमाइकोसिस जैसे खतरनाक इन्फेक्शन के इलाज में उपयोग में लायी जाती है।

आपको इस टैबलेट के सेवन से पहले डॉक्टर से एक बार परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। 

Nuforce 150 MG Tablet किस तरह काम करती है
Nuforce 150 MG Tablet किस तरह काम करती है

Nuforce 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह Nuforce 150 MG Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे सिरदर्द, मत्तली, स्किन रैश, भूख की कमी, उल्टी, चक्कर आना, दौरे, अनिद्रा, कब्ज, ड्राई माउथ, वर्टिगो, पेट के निचले हिस्से में दर्द आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। 

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Nuforce 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट Nuforce 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
सिरदर्द मत्तली
स्किन रैशभूख की कमी
उल्टीचक्कर आना
दौरेअनिद्रा
कब्जड्राई माउथ
वर्टिगोपेट के निचले हिस्से में दर्द 
Nuforce 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Nuforce 150 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Nuforce 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Nuforce 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Nuforce 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन
Nuforce 150 MG Tablet का अन्य दवा और पदाथों के साथ में इंटरेक्शन 

शराब के साथ  

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट का शराब के साथ कोई इंटरेक्शन नहीं होता है। फिर भी दवा के सेवन के समय आपको शराब से दूरी बना लेना चाहिए और अगर जरूरी हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ 

यह टैबलेट लीवर फंक्शन टेस्ट जैसे AST, ALT, अल्क्लाइन फॉस्फेट तथा रीजनल फंक्शन टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में आप इन टेस्ट के दौरान पोटेशियम की निगरानी करते रहें। 

दवाओं के साथ  

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट वार्फरिन, अल्प्राजोलम, एटोरवास्टेटिन, क्लोपिडोग्रेल, सिसाप्राइड टेरफेनडाइन,  एमियोडेरोन, रिफैम्पिसिन, एस्टेमिज़ोल, पिमोज़ाइड, साइक्लोस्पोरिन, एवरोलिमस, सिरोलिमस, टैक्रोलिमस, लोसार्टन, क्विनिडाइन, एरिथ्रोमाइसिन, हेलोफ़ेंट्रिन,हाइड्रोक्लोरोथियाज़ाइड, अल्फ़ेंटानिल, एएंटीकोआगुलंट्स, मिडाज़ोलम, त्रियाज़ोलम, कार्बामेंज़पाइन, चैनल ब्लॉकर्स, सेलेकॉक्सिब, साइक्लोफॉस्फेमाइड, फेंटेनल, मिट्रिप्टिलाइन, नॉर्ट्रिप्टिलाइन, एम्फोटेरिसिन बी, ओलापैरिब, मेलॉक्सिकैम, डाइक्लोफेनाक,  मेथाडोन, नेप्रोक्सन, लोर्नोक्सिकैमआदि के साथ इंटरैक्ट करती है। ऐसे में अगर आप बताइ गई किसी भी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट लेने से बचें। 

भोजन के साथ  

यह टैबलेट भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। हालांकि आपको नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट के सेवन के दौरान अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ  

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट लंबे समय तक क्यूटी, यकृत और गुर्दा विकारों वाले रोगियों के लिए अनुपयुक्त मानी जाती है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग करने पर कुछ सावधानियां रखे और हो सके तो आपने डॉक्टर से परामर्श कर लें।   

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Mox 500 MG Capsule Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  2. Cefix 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  3. Augmentin 625 Duo Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  4. Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Nuforce 150 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Nuforce 150 MG Tablet के Manufacturer मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है। 

Nuforce 150 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Nuforce 150 MG Tablet में फ्लुकोनाज़ोले के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Nuforce 150 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

नुफोर्स 150 एमजी टैबलेट ट्राईजोल एंटीफंगल के वर्ग की है, ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग हेपेटोसप्लेनिक कैंडिडिआसिस, अन्य कैंडिडा इन्फेक्शन, क्रिप्टोकोकल इन्फेक्शन और एड्स वाले व्यक्तियों में क्रिप्टोकोकल मेनिन्जाइटिस के लिए माध्यमिक प्रोफिलैक्सिस के उपचार हेतु किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment