Norflox Tz Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

बदलते मौसम में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का होना एक बहुत है आम बात हो गया है। यह होने को तो एक बहुत है आम समस्या है, लेकिन अगर समय पर इसका उपचार न हो तो यह एक गंभीर समस्या बन सकता है।

ऐसे में इस समस्या के उपचार के लिए बाजार में उपलब्ध अन्य दवाओं की तुलना में Norflox Tz Tablet एक लाभकारी विकल्प है। यह टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन के साथ एलर्जी के उपचार में भी उपयोग में लायी जाती है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Dexamethasone 0.5 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Dexamethasone 0.5 MG Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे कि Norflox Tz Tablet Uses In Hindi क्या है।

Norflox Tz Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Norflox Tz Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Norflox Tz Tablet क्या है

सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) द्वारा Manufacturer की गई नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट मुख्य रूप से जीवाणु संक्रमण के इलाज में उपयोग में लायी जाती है। यह टैबलेट क्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आती है।

अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो इसमें टिनिडाज़ोल (Tinidazole), नॉरफ्लोक्सासिन (Norfloxacin) और लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट बैक्टीरिया के विकास को रोककर अपना कार्य करती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Norflox Tz Tablet क्या है
Norflox Tz Tablet क्या है

Norflox Tz Tablet Uses In Hindi

टिनिडाज़ोल (Tinidazole), नॉरफ्लोक्सासिन (Norfloxacin) और लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) के सक्रिय तत्व वाली नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट क्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आती है।

ऐसे में यह टैबलेट मुख्य रूप से जीवाणु के संक्रमण के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही यह टैबलेट दस्त, पेचिश और एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है।

इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद ही उपयोग करने की सालाह दी जाती है। वहीं छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के उपयोग 

Norflox Tz Tablet Uses In Hindi Norflox Tz Tablet Uses In Hindi
जीवाणु के संक्रमणदस्त 
पेचिशएलर्जी
Norflox Tz Tablet Uses In Hindi
Norflox Tz Tablet Uses In Hindi

Norflox Tz Tablet के विकल्प 

अगर आप किसी कारणवश इस दवा का उपयोग नहीं कर पा रहे है, तो आप इसके विकल्प को भी उपयोग में ला सकते है।

हर दवा के कुछ ना कुछ विकल्प होते है बस उसमें मौजूद सक्रिय तत्व में कोई परिवर्तन नहीं होता। आइये जानते नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के विकल्प के बारे में। 

Tablet Manufacturer
लोक्सोन 200 एमजी टैबलेट डीटी (Loxone 200 MG Tablet DT)माइक्रो लैब्स लिमिटेड (Micro Labs Ltd)
एडविज 200 एमजी इनफ्यूज़न (Adviz 200 MG Infusion)क्लारिस लाइफसाइंसेस लिमिटेड (Claris Lifesciences Limited)
टिनिमा 500 एमजी टैबलेट (Tinima 500 MG Tablet)मोर्पेन लैबोरेटरीज लिमिटेड (Morepen Laboratories Limited)
यूरोफ्लोक्स 400 एमजी टैबलेट (Uroflox 400 MG Tablet)टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Torrent Pharmaceuticals Ltd)
Norflox Tz Tablet के विकल्प 
Norflox Tz Tablet के विकल्प 

Norflox Tz Tablet किस तरह काम करती है

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट में टिनिडाज़ोल (Tinidazole), नॉरफ्लोक्सासिन (Norfloxacin) और लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) के सक्रिय मौजूद है तथा यह क्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के वर्ग से संबंधित है।

ऐसे में यह टैबलेट बैक्टीरिया के प्रजनन को रोकती है, जिससे संक्रमण फैलना बंद कर देता है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट एलर्जी, दस्त, पेचिश आदि के उपचार में भी काफी मददगार होती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक की निगरानी और परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Norflox Tz Tablet किस तरह काम कर
Norflox Tz Tablet किस तरह काम कर

Norflox Tz Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे सिरदर्द, भूख की कमी, चक्कर आना, ड्राई माउथ, मैटेलिक स्वाद, मत्तली और उल्टी, पेरिफेरल न्यूरोपैथी, आक्षेप आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

साथ ही गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Norflox Tz Tablet के साइड इफेक्ट  Norflox Tz Tablet के साइड इफेक्ट 
सिरदर्द  भूख की कमी
चक्कर आनाड्राई माउथ
मैटेलिक स्वादमत्तली और उल्टी
पेरिफेरल न्यूरोपैथीआक्षेप
Norflox Tz Tablet के साइड इफेक्ट 
Norflox Tz Tablet के साइड इफेक्ट 

Norflox Tz Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-  

Norflox Tz Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Norflox Tz Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट शराब के में कोई इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी अगर आप इस टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो शराब का सेवन छोड़ दे। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते है।

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें।

दवाओं के साथ 

नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट एसिटामिनोफेन, एस्कॉर्बिक एसिड, सिट्रीज़ीन, कोलेलिसीफेरोल, सिप्रोफ्लोक्सासिन, क्लोज़ापाइन, साइक्लोस्पोरिन आदि दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप इन दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करती है। लेकिन फिर भी आपको अपने चिकित्सक से एक बार परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

मिर्गी, अतिसंवेदनशीलता, तंत्रिका संबंधी विकार, मायस्थेनिया ग्रेविस आदि रोगों से पीड़ित व्यक्ति को नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Norflox Tz Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Enteroquinol 250Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Azee 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Alprazolam 0.5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Lulican Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Manforce 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Crocin 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Norflox Tz Tablet के Manufacturer कौन है?

Norflox Tz Tablet के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। 

Norflox Tz Tablet Uses In Hindi क्या है?

नॉरफ्लोक्स टीजेड टैबलेट क्विनोलोन एंटीबायोटिक दवाओं के वर्ग के अंतर्गत आती है। ऐसे में यह टैबलेट मुख्य रूप से जीवाणु के संक्रमण के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है।

Norflox Tz Tablet का Medicine composition क्या है?

Norflox Tz Tablet में टिनिडाज़ोल (Tinidazole), नॉरफ्लोक्सासिन (Norfloxacin) और लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment