NASA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

जब कभी भी स्पेस या किसी अन्य ग्रह पर दुनिया का जिक्र होता है, तो हमेशा NASA जरूर जहन में आता है। हालांकि वर्तमान में हर देश के पास में अपनी एक एजेंसियां है।

ये सभी एजेंसियां अपने अपने स्तर पर स्पेस और दूसरे ग्रहों पर खोज कर रही तथा उनसे जुडी जानकारी एकत्रित कर रही है, लेकिन आज भी NASA दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी है। NASA अन्तरिक्ष से प्राप्त सूचनाओं को दूसरे देशों के साथ साझा करती है।

अर्थात कहा जा सकता है कई अन्तरिक्ष से जुडी सूचनाओं के लिए दुनिया के सभी देशों की निर्भरता नासा पर ही है। ऐसे में नासा के विषय में जानकारी होना बेहद ही जरुरी है। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Love Ka Full Form क्या है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि NASA Ka Full Form क्या है। 

NASA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
NASA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

NASA Ka Full Form

अगर आप नासा के बारे में जानना चाहते है तो आपको सबसे पहले नासा का फुल फॉर्म जानने की आवश्यकता है। आपको बता दे कि NASA का फुल फॉर्म होता है National Aeronautics and Space Administration।

यह दुनिया की सबसे बढ़ी स्पेस एजेंसी है, जो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है। आप यह भी कह सकते है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका की स्पेस एजेंसी है।

बताते चले कि नासा का गठन 29 जुलाई 1958 को राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष वैमानिकी को ध्यान में रखकर किया गया था। अन्तरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स के विषय में रिसर्च करने के उद्देश्य से इसका निर्माण नेशनल एडवाइजरी कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था। 

NASA Ka Full Form
NASA Ka Full Form

NASA के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि NASA संयुक्त राज्य अमेरिका की एक स्पेस एजेंसी है। इसे दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी माना जाता है।

यह अन्तरिक्ष से जुडी जानकारियों पर रिसर्च कर इन्हें दूसरे देशो के साथ भी शेयर करती है। ऐसे में नासा के बारे में पूरी तरह से जानना अवश्यक है।

हम टेबल के माध्यम से आपको नासा के बारे में कुछ अहम जानकारी दे रहे है, जैसे इसका मुख्यालय कहां है और इसके संस्थापक कौन है। आइये जानते है NASA के विषय में जानकारी-

नासा के बारे में

देश अमेरिका 
मुख्यालय वाशिंगटन डी सी 
स्थापना 29 जुलाई 1958 
संस्थापक ड्वाईट डेविड आइजनहावर 
मालिक ड्वाईट डेविड आइजनहावर 
अध्यक्ष जिम ब्रिडेंस्टाइन 
NASA के बारे में
NASA के बारे में 

NASA द्वारा किये गए कार्य 

नासा विषय की एक जानी मानी स्पेस एजेंसी है, जिसका मुख्यालय वाशिंगटन डी सी में स्थित है। नासा की स्थापना के बाद से अन्तरिक्ष में अमेरिका द्वारा की गयी सभी खोज नासा के नेतृव में ही हुई है, इनमें अपोलो यान का चाँद पर उतरना, अन्तरिक्ष शटल और स्कायलैब स्टेशन जैसे बेहद ही बड़े कार्य शामिल है।

नासा ने अन्तरिक्ष के हर बड़े ग्रह और उपग्रह पर जाकर अपनी सफलता का परचम लहराया है। नासा की इन खोजों से पूरी दुनिया को लाभ मिला है।

NASA द्वारा किये गए कार्य
NASA द्वारा किये गए कार्य 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि NASA Ka Full Form क्या है।  


ये भी पढ़िए

  1. WHO Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. DVD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. NCC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. LED Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

NASA का मुख्यालय कहां स्थित है?

NASA का मुख्यालय वाशिंगटन डी सी (USA) में स्थित है।

NASA का गठन कब हुआ था?

NASA का गठन 19 जुलाई 1958 को राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष वैमानिकी को ध्यान में रखकर किया गया था।

NASA Ka Full Form क्या है?

नासा का फुल फॉर्म होता है National Aeronautics and Space Administration।

Spread the love

Leave a Comment