Myotop-P Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

रीढ़ की हड्डी का दर्द और जोड़ो का दर्द आज के इस भागदौड़ भरे जीवन में आम बात है। आज हर दूसरा व्यक्ति जोड़ो के दर्द और रीढ़ की हड्डी के दर्द से जुडी परेशानी से ग्रस्त है। यह एक ऐसी समस्या है जिसके समाधान के लिए हर कोई कुछ न कुछ तरीकों का उपयोग कर रही रहा है।

मार्केट में भी इस समस्या के निराकरण के लिए कई तरह की टैबलेट उपलब्ध है। इन्ही दवा में से एक है दवा है Myotop-P Tablet। यह टैबलेट मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का कार्य करती है। इन टैबलेट के उपयोग से रीढ़ कि हड्डी और जोड़ो के दर्द का उपचार किया जाता है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Allegra 120 MG Tablet के उपयोग क्या है। आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Myotop-P Tablet Uses In Hindi क्या है।

Myotop-P Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Myotop-P Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Myotop-P Tablet क्या है

मायोटॉप-पी टैबलेट के Manufacturer जुवेंटस हेल्थकेयर लिमिटेड है तथा इस टैबलेट में टोलपरिसोने और पेरासिटामोल के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट मांसपेशियों को आराम देने वाले दवा के ग्रुप के अंतर्गत आती है।

इस टैबलेट का उपयोग  रीढ़ की हड्डी और जोड़ों के दर्द, मांसपेशियों की कठोरता, और रक्त वाहिकाओं में दर्द के उपचार में किया जाता है। इस टैबलेट के उपयोग के लिए आपको डॉक्टर के परामर्श की आवश्यकता नहीं होती है। 

Myotop-P Tablet क्या है
Myotop-P Tablet क्या है

Myotop-P Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी की इस टैबलेट में टोलपरिसोने और पेरासिटामोल के सक्रिय तत्व मौजूद है, ऐसे में मांसपेशियों को आराम दिलाने वाले ग्रुप के अंतर्गत आती है। अपने इस गुण के चलते यह टैबलेट रीढ़ की हड्डी और जोड़ो के दर्द के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके अतिरिक्त इस टैबलेट का उपयोग मांसपेशियों की कठोरता और रक्त वाहिकाओं में होने वाले दर्द के उपचार में उपयोग की जाती है। इस टैबलेट का उपयोग आप बिना डॉक्टर के परामर्श के कर सकते है। हालांकि अगर आप किसी अन्य बिमारी से पीड़ित है तो आप इस टैबलेट के सेवन से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श अवश्य कर लें। 

मायोटॉप-पी टैबलेट का उपयोग 

Myotop-P Tablet Uses In HindiMyotop-P Tablet Uses In Hindi
रीढ़ की हड्डीजोड़ो के दर्द
मांसपेशियों की कठोरता रक्त वाहिकाओं में होने वाले दर्द
मांसपेशियों में दर्द
Myotop-P Tablet Uses In Hindi
Myotop-P Tablet Uses In Hindi

Myotop-P Tablet किस तरह काम करता है 

टोलपरिसोने और पेरासिटामोल के सक्रिय तत्व से बनी मायोटॉप-पी टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है, जो कि मस्तिष्क में एंजाइम की कार्य को चुनिन्दा रूप से रोकने का काम करती है।

जिससे यह टैबलेट दर्द और बुखार का उपचार करती है। यह टैबलेट मस्तिष्क में कुछ रिसेप्टर्स को सक्रिय करने का कार्य कर दर्द के संकेतों को रोकती है।

इसके साथ है यह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर कार्य करके दर्द से राहत देने का कार्य करती है। कुल मिलाकर यह टैबलेट  मांसपेशियों के दर्द के उपचार के लिए एक रामबाण इलाज है। 

Myotop-P Tablet किस तरह काम करता है
Myotop-P Tablet किस तरह काम करता है

Myotop-P Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह Myotop-P Tablet के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जी मत्तली, उल्टी, हाइपरसेंसिटिविटी, पेट के निचले हिस्से में दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट सामान्य है और कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाएंगे, लेकिन अगर इनमें से कोई साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बना रहे तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने की आवश्यकता है।

अगर आप गर्भवती महिला है या फिर आप स्तनपान करवा रही है तो आप इस टैबलेट का सेवन करने से बचे, वर्ना आपको कई बुर परिणाम भुगतना पड़ सकते है। 

मायोटॉप-पी टैबलेट के साइड इफेक्ट

मत्तलीउल्टी
हाइपरसेंसिटिविटीपेट के निचले हिस्से में दर्द
मांसपेशियों की कमजोरीदस्त 
Myotop-P Tablet के साइड इफेक्ट
Myotop-P Tablet के साइड इफेक्ट 

Myotop-P Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Myotop-P Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Myotop-P Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Myotop-P Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ

शराब के साथ प्रतिक्रिया अज्ञात है। सेवन से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

दवाओं के साथ  

मायोटॉप-पी टैबलेट सोडियम नाइट्राइट, लेफ्लूनोमाइड, प्रिलोकाइन, प्रोबेनेसिड और अन्य के साथ परस्पर क्रिया करती है। अगर आप इनमें से किसी टैबलेट का उपयोग कर रहे हों तो आप मायोटॉप-पी टैबलेट के सेवन से बचें। 

भोजन के साथ  

मायोटॉप-पी टैबलेट भोजन के साथ में कोई इंटरैक्शन नहीं करती है। बल्कि इस टैबलेट को भोजन के साथ में ही लेने के निर्देश दिए जाते है। अगर आप इस टैबलेट का सेवन भोजन के साथ में करते है तो यह जल्दी ही असर करती है। 

रोग के साथ 

यह टैबलेट लीवर की बीमारी के साथ इंटरैक्ट करती है। अगर आप लीवर से जुड़ी किसी बीमारी से पीड़ित है तो आप मायोटॉप-पी टैबलेट लेने से पहले डॉक्टर का परामर्श जरूर लें। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Myotop-P Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Novamox 500 MG Capsule के उपयोग क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  2. O2 Tablet के उपयोग क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  3. Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी
  4. Paracetamol 650 MG Tablet किस तरह काम करती है, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

Myotop-P Tablet का Manufacturer कौन है?

Myotop-P Tablet के Manufacturer जुवेंटस हेल्थकेयर लिमिटेड है।

Myotop-P Tablet का Medicine composition क्या है?

Myotop-P Tablet में टोलपरिसोने और पेरासिटामोल के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Myotop-P Tablet Uses In Hindi क्या है?

यह टैबलेट रीढ़ की हड्डी और जोड़ो के दर्द के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

Spread the love

Leave a Comment