Mox 500 MG Capsule Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में

जीवाणु के संक्रमण से संबंधित बीमारी वर्तमान समय में काफी आम हो चुकी है। आज हर कोई इस तरह के संक्रमण से घिरा हुआ है। ऐसे में इस तरह के बैक्टीरियल संक्रमण के इलाज के लिए मोक्स 500 एमजी कैप्सूल का उपयोग किया जाता है।

इन इन्फेक्शन से कभी कभी मरीज अपने शारीरिक अंगो को भी खो देता है। इतना ही नहीं यह कभी कभी मृत्यु का कारण भी बन सकता है। आपको बता दे कि Mox 500 MG Capsule  बाजार में उपलब्ध बैक्टेरियल इन्फेक्शन की दवाइयों में एक बेहतर विकल्प है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि Cefix 200 MG Tablet के Use क्या है। अज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Mox 500 MG Capsule Use In Hindi क्या है। 

Mox 500 MG Capsule Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
Mox 500 MG Capsule Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में

Mox 500 MG Capsule क्या है 

रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड द्वारा Manufacturer किया गया यह कैप्सूल एमोक्सीसिलिन के सक्रिय तत्वों से मिलकर बना है। यह कैप्सूल बैक्टीरिया को मारकर अपना कार्य करता है।

इसके साथ ही यह जीवाणु सुरक्षा कवच के बनने को भी रोकने का काम करता है, जो कि बैक्टीरिया के विकास के लिए जरूरी है। इन्ही गुणों के चलते यह कैप्सूल बैक्टीरिया में कोशिका की दीवारों के संश्लेषण के साथ हस्तक्षेप का कार्य कारता है तथा बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है।

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल का उपयोग फेफड़ों और वायुमार्ग, त्वचा, मध्य कान, साइनस और मूत्र पथ के इन्फेक्शन के उपचार में किया जाता है। लेकिन इस कैप्सूल को लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें। 

Mox 500 MG Capsule क्या है
Mox 500 MG Capsule क्या है 

Mox 500 MG Capsule Use In Hindi

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल एमोक्सीसिलिन के सक्रिय तत्वों से युक्त है तथा पेनिसिलिन एंटीबायोटिक के रूप में इसका उपयोग बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए किया जाता है।

इसके अतिरिक्त इसका उपयोग टॉन्सिलिटिस, दंत रोग, कान का इंफेक्शन, गले का इंफेक्शन, निमोनिया, ब्रोंकाइटिस, टाइफाइड बुखार और गोनोरिया जैसी स्थितियों के उपचार में भी किया जाता है। वहीं यह कैप्सूल वायुमार्ग, त्वचा का इंफेक्शन,साइनस, एंडोकार्डिटिस, फेफड़ों और मूत्र पथ के इन्फेक्शन के उपचार में भी काफी लाभकारी है।

वहीं अगर इस कैप्सूल का उपयोग  एंटीबायोटिक क्लैरीथ्रोमाइसिन के साथ किया जाता है तो यह पेट के अल्सर के उपचार में भी बेहद लाभकारी सिद्ध होता है। लेकिन आप किसी भी कैप्सूल की तरह इस कैप्सूल का उपयोग करने से पहले भी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल के उपयोग 

Mox 500 MG Capsule Use In HindiMox 500 MG Capsule Use In Hindi
टॉन्सिलिटिस  दंत रोग
निमोनियाब्रोंकाइटिस
टाइफाइड बुखारवायुमार्ग
त्वचा का इंफेक्शन  गोनोरिया
गले का इंफेक्शनकान का इंफेक्शन
साइनसएंडोकार्डिटिस
फेफड़ोंमूत्र पथ 
Mox 500 MG Capsule Use In Hindi
Mox 500 MG Capsule Use In Hindi

Mox 500 MG Capsule किस तरह काम करती है 

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल एक पेनिसिलिन एंटीबायोटिक है। जिससे यह पेप्टाइड ग्रुप की ट्रांसपेप्टिडेशन प्रक्रिया में पहुंचने को बाधित करता है। जिसके चलते बैक्टीरिया सेल दीवारों का निर्माण नहीं कर पाते और नतीजतन वे मर जाते है।

अपनी इसी खूबी के चलते इस कैप्सूल का उपयोग  बैक्टीरियल इन्फेक्शन के उपचार में काफी प्रभावी माना जाता है। यह टॉन्सिलिटिस, टाइफाइड बुखार,निमोनिया, गले का इंफेक्शन, एंडोकार्डिटिस, ब्रोंकाइटिस जैसी स्थितियों के उपचार में भी काफी लाभकारी है।

आप इस कैप्सूल को बिना डॉक्टर की सलाह के भी उपयोग में ला सकते है। लेकिन हमारी माने तो आपको इस कैप्सूल के उपयोग से पहले चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।

Mox 500 MG Capsule किस तरह काम करती है
Mox 500 MG Capsule किस तरह काम करती है 

Mox 500 MG Capsule के साइड इफेक्ट 

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल वैसे तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन में काफी लाभकारी है, लेकिन इसके भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे हाइपरसेंसिटिविटी, बुखार, त्वचा का पीला पड़ना,जॉइंट पेन, आसान चोट और ब्लीडिंग, दस्त, दाँत मलिनकिरण,  स्वाद में बदलाव, आक्षेप, भारी मासिक धर्म रक्तस्राव, मत्तली और उल्टी आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट सामान्य है और कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाएंगे, लेकिन अगर इनमें से कोई साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बना रहे तो आपको डॉक्टर से तुरंत संपर्क करने की आवश्यकता है।

अगर आप किसी अन्य बिमारी से पीड़ित है तो, इस कैप्सूल के सेवन के पहले आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल के साइड इफेक्ट 

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल के साइड इफेक्ट  मोक्स 500 एमजी कैप्सूल के साइड इफेक्ट 
बुखार त्वचा का पीला पड़ना
आसान चोट और ब्लीडिंगदस्त
भारी मासिक धर्म रक्तस्रावआक्षेप
स्वाद में बदलावमत्तली और उल्टी 
हाइपरसेंसिटिविटीदाँत मलिनकिरण
Mox 500 MG Capsule के साइड इफेक्ट
Mox 500 MG Capsule के साइड इफेक्ट 

Mox 500 MG Capsule का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Mox 500 MG Capsule का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Mox 500 MG Capsule के साइड इफेक्ट
Mox 500 MG Capsule के साइड इफेक्ट 

शराब के साथ  

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल का शराब के साथ कोई इंटरेक्शन नहीं होता है। फिर भी दवा के सेवन के समय आपको शराब से दूरी बना लेना चाहिए और अगर जरूरी हो तो आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है।

लैब टेस्ट के साथ 

इस कैप्सूल का यूरिन शुगर टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन होता है। दरअसल इस कैप्सूल का सेवन करते समय अगर ग्लूकोज की उपस्थिति के लिए परीक्षण किया जाता है तो, एम्पीसिलीन की उच्च मूत्र सांद्रता से झूठी-सकारात्मक प्रतिक्रिया हो सकती है। ऐसे मामलों में अलग-अलग रीएजेंट्स के साथ यूरिन शुगर टेस्ट किया जाना चाहिए।

दवाओं के साथ  

यह कैप्सूल मिथोट्रेक्सेट, डॉक्सीसाइक्लिन, वार्फरिन, एथीनील एस्ट्राडियोल के साथ इंटरैक्ट करता है। ऐसे में अगर आप इस तरह के किसी भी ड्रग्स का सेवन कर रहे है तो आपको इस कैप्सूल के उपयोग से बचना चाहिए। इसके साथ ही अगर बहुत जरूरी हो तो आपको अपने डॉक्टर से भी परामर्श करना चाहिए। 

भोजन के साथ  

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। हालांकि आपको इसके सेवन के दौरान फास्ट फूड और खट्टा खाने से बचना चाहिए। आप अपने डॉक्टर से भी इस बारे में परामर्श ले सकते है। 

रोग के साथ  

यह कैप्सूल मोनोन्यूक्लिओसिस, कोलाइटिस और गुर्दे की बीमारियों के साथ इंटरैक्ट करता है। अगर आपको इस तरह की कोई बीमारी हो तो आप इस कैप्सूल के सेवन से बचें और हो सके तो डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Mox 500 MG Capsule Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Augmentin 625 Duo Tablet Use In Hindi, जानिए जानकारी हिंदी में
  2. Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  3. Amitone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Triphala Powder के फायदे क्या है, जानिए पूरी जानकारी

FAQ

Mox 500 MG Capsule के Manufacturer कौन है

Mox 500 MG Capsule के Manufacurer रैनबैक्सी लेबोरेटरीज लिमिटेड है। 

Mox 500 MG Capsule का Medicine Composition क्या है?

Mox 500 MG Capsule में एमोक्सीसिलिन के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Mox 500 MG Capsule Use In Hindi क्या है?

मोक्स 500 एमजी कैप्सूल एमोक्सीसिलिन के सक्रिय तत्वों से युक्त है तथा पेनिसिलिन एंटीबायोटिक के रूप में इसका उपयोग बैक्टीरियल इन्फेक्शन का इलाज करने के लिए किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment