Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

नाक बहना, आँखों से पानी आना आदि बदलते मौसम के कारण होने वाली समस्याएँ है, जिनका इलाज आसानी से संभव है। बताई गई एलर्जी की स्थिति से निपटने के लिए बाजारों में कई कम्पनियों की दवाएं उपलब्ध है।

लेकिन इन सभी दवाओं में अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई टैबलेट मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी एक बेहद ही प्रभावकारी विकल्प है। यह टैबलेट एंटीहिस्टामाइन और ल्यूकोट्रिन अवरोधक दवाओं के समूह से सम्बन्ध रखती है।

यह मौसमी एलर्जी के उपचार में मुख्यतः उपयोग में लायी जाती है। जहाँ हम अपने पिछले आर्टिकल Omeprazole 20 MG Capsule Uses In Hindi में आपको Omeprazole 20 MG Capsule के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi क्या है। 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT क्या है 

अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd) द्वारा Manufactur की गई मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी एंटीहिस्टामाइन और ल्यूकोट्रिन अवरोधक नामक दवा समूह से सम्बन्ध रखती है। अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो इस टैबलेट में 

लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और मोंटेलुकास्ट (Montelukast) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह टैबलेट मुख्यतः मौसमी एलर्जी के इलाज के लिए निर्धारित है। लेकिन ध्यान रहे कि सी टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT क्या है
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT क्या है

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi

लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और मोंटेलुकास्ट (Montelukast) के सक्रिय तत्व वाली मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी मुख्य रूप से मौसमी एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही यह टैबलेट नाक बहना, छींक आना, आंखो से पानी और खुजली, पित्ती, अर्टिकेरिया और एलर्जीक राइनाइटिस जैसी समस्याओं के उपचार में भी उपयोग में लायी जाती है।

लेकिन ध्यान रहे कि यह टैबलेट केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। इस टैबलेट को बिना चिकित्सक के परमर्श के उपयोग में लाया जाना हानिकारक दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के उपयोग 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi
नाक बहना पित्ती
छींक आनाअर्टिकेरिया
आंखो से पानी और खुजलीएलर्जीक राइनाइटिस
मौसमी एलर्जी
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, अगर आप किसी समय इस टैबलेट का उपयोग करने में असमर्थ है या फिर आपके आस पास के मेडिकल स्टोर पर मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी उपलब्ध नहीं है तो आप इसके विकल्प का भी इस्तेमाल कर सकते है।

हर दवा के विकल्प में उसके अन्दर मौजूद सक्रिय तत्व एक समान रहते है। बस केवल टैबलेट को बनाने वाली कम्पनी का नाम बदलता है। आइये जानते है मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के विकल्प क्या है। 

Tablet Manufacturer
एलर्डैइन एम किड 2.5 एमजी/4 एमजी टैबलेट डीटी (Alerdain M Kid 2.5 Mg/4 Mg Tablet Dt)ऑर्डीन हेल्थ केयर ग्लोबल प्राइवेट लिमिटेड (Ordain Health Care Global Pvt Ltd)
इंफिनेयर एलडी 2.5 एमजी/4 एमजी टैबलेट डीटी (Infinair Ld 2.5 Mg/4 Mg Tablet Dt)फाइजर लिमिटेड (Pfizer Ltd)
मोंटैयर एलसी किड टैबलेट डीटी (Montair Lc Kid Tablet Dt)सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
मोलेज़ किड टैबलेट डिटी (Monlez Kid Tablet Dt)Esmatrix लाइफ साइंसेस प्राइवेट लिमिटेड (Esmatrix Life Sciences Pvt Ltd)
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के विकल्प 
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के विकल्प 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT किस तरह से काम करती है 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी एंटीहिस्टामाइन और ल्यूकोट्रिन अवरोधक दवा समूह के वर्ग से संबंध रखती है। ऐसे में यह टैबलेट H1 रिसेप्टर्स को रोककर शरीर में हिस्टामाइन के स्तर को कम करती है।

यह टैबलेट चुनिन्दा रूप से रक्त वाहिकाओं और फेफड़ो में जाने वाले वायुमार्ग तथ पेट और आंत के चलते होने वाली एलर्जी को कर्म करने का कार्य करती है।

साथ ही में यह दवा ल्यूकोट्रिअन रसायन के कार्य को अवरुद्ध करती है। परिणाम सवरूप एलर्जी से राहत मिलती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT किस तरह से काम करती है 
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT किस तरह से काम करती है 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे सुस्ती, सिरदर्द, नाक बहना और खांसी, धुंधली दृष्टि, दस्त, मत्तली और उल्टी, ड्राई माउथ, पेशाब करने में परेशानी आदि।

बाताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट की सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर ये साइड इफेक्ट लम्बे समय तक बने रहते है तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

साथ ही छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह लिए बिना इस टैबलेट के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के साइड इफेक्ट 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के साइड इफेक्ट  मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के साइड इफेक्ट 
सुस्ती धुंधली दृष्टि
सिरदर्दनाक बहना और खांसी
दस्तड्राई माउथ
मत्तली और उल्टीपेशाब करने में परेशानी
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के साइड इफेक्ट 
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के साइड इफेक्ट 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  
Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  

शराब के साथ 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी का उपयोग शराब के साथ में सिमित रूप से किया जाए तो बेहतर है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी यदि आप किसी भी तरह का टेस्ट कराने जा रहे है तो आपको अपने चिकित्सक की राय अवश्य ले लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी कार्बामाज़ेपिन, क्लोबैज़म, फ्लुकोनाज़ोल, एल्प्राजोलम,कोडीन, फ़िनाइटोइन और फेनोबार्बिटल आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी आपके द्वारा उपयोग में लायी जा रही है तो आपको बताई गई दवाओं के सेवन से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया नहीं करती है। लेकिन फिर भी आप अपने द्वारा भोजन के रूप में लिए जाने वाले पदार्थो के विषय में विस्तार से जानकारी अपने चिकित्सक से ले सकते है। 

रोग के साथ 

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी का उपयोग लीवर रोग से पीड़ित व्यक्ति को नहीं करना चाहिए। वहीं अन्य रोगों से पीड़ित व्यक्ति को भी इस टैबलेट के उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए।  

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Himalaya Confido Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Deriphyllin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Remdesivir Injection Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Wikoryl L Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Drotin-M Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Amlokind-At Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT के Manufacturer कौन है?

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी के Manufacturer अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd) है। 

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi क्या है?

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT मुख्य रूप से मौसमी एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही यह टैबलेट नाक बहना, छींक आना, आंखो से पानी और खुजली, पित्ती, अर्टिकेरिया और एलर्जीक राइनाइटिस जैसी समस्याओं के उपचार में भी उपयोग में लायी जाती है।

Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT का Medicine composition क्या है?

मॉन्टीना-एल 2.5एमजी/4एमजी टैबलेट डीटी में लेवोसिट्रीजीन (Levocetirizine) और मोंटेलुकास्ट (Montelukast) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Spread the love

Leave a Comment