Montair Fx Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

बदलते मौसम के साथ सर्दी और जुखाम का होना एक आम और गंभीर समस्या है। इस समस्या का सामना आज हर दूसरे व्यक्ति को करना पड़ता है। बाजारों में इन सामान्य सर्दी के लक्षणों से राहत दिलानें के लिए कई दवाएं उपलब्ध है। लेकिन मोंटैयर एफएक्स टैबलेट (Montair Fx Tablet) इनमें एक बेहद ही प्रभावकारी दवा है।

लेकिन यह टैबलेट केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Febustat 40 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Febustat 40 MG Tablet के उपयोग के विषय में विस्तार से जानकारी दे चुके थे। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Montair Fx Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Montair Fx Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Montair Fx Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Montair Fx Tablet क्या है?

बता दे कि मोंटैयर एफएक्स टैबलेट ल्यूकोट्रिएन रिसेप्टर विरोधी और एंटीहिस्टामाइन का एक संयोजन है। अगर बात की जाए इस टैबलेट के Medicine composition की तो इस दवा में मोंटेलुकास्ट (Montelukast) और फेक्सोफेनाडिन (Fexofenadine) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

वहीं इस टैबलेट के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। यह सर्दी से राहत दिलाने की एक असरदार दवा है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Montair Fx Tablet क्या है?
Montair Fx Tablet क्या है?

Montair Fx Tablet Uses In Hindi 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मोंटैयर एफएक्स टैबलेट में मोंटेलुकास्ट (Montelukast) और फेक्सोफेनाडिन (Fexofenadine) के सक्रिय तत्व है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के लक्षणों में किया जाता है, जिनमें बहती नाक, एलर्जी की स्थिति, छींक आना, हाई फीवर, एलर्जी राइनाइटिस, सांस से सम्बंधित समस्या, व्यायाम से प्रेरित अस्थमा आदि शामिल है।

लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। दवा की खुराक उम्र और बीमारी की गंभीरता पर निर्भर करती है। ऐसे में आपको इस टैबलेट के बताए अनुसार ही दवा का उपयोग करना चाहिए।

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के उपयोग 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के उपयोगमोंटैयर एफएक्स टैबलेट के उपयोग
बहती नाक सामान्य सर्दी
एलर्जी की स्थितिछींक आना
हाई फीवरएलर्जी राइनाइटिस
व्यायाम से प्रेरित अस्थमा सांस से सम्बंधित समस्या
Montair Fx Tablet Uses In Hindi 
Montair Fx Tablet Uses In Hindi 

Montair Fx Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि बताई गई दवा के स्थान पर उपयोग में लाये जा सकते है। बता दे कि दवा के विकल्पों में केवल उसके ब्रांड नेम में परिवर्तन होता है। जबकि दवा में मौजूद सक्रिय तत्व में किसी भी तरह का बदलाव नहीं होता। आइये जानते है मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के विकल्प क्या है।

TabletManufacturer
मोंटेफेक्स टैबलेट (Montefex Tablet)ज़ुवेंट्स हेल्थकेयर लिमिटेड (Zuventus Healthcare Ltd)
अललेरफेक्स एम टैबलेट (Allerfex M Tablet)यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Unichem Laboratories Ltd)
हिस्टाफ्री-एम टैबलेट (Histafree-M Tablet)मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)
एल मोंटस एफएक्स टैबलेट (L Montus Fx Tablet)फोरट्र्स इंडिया लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Fourrts India Laboratories Pvt Ltd)
Montair Fx Tablet के विकल्प 
Montair Fx Tablet के विकल्प 

Montair Fx Tablet किस तरह काम करती है?

ल्यूकोट्रिएन रिसेप्टर विरोधी और एंटीहिस्टामाइन की एक संयोजन दवा मोंटैयर एफएक्स टैबलेट में मोंटेलुकास्ट और फेक्सोफेनाडाइन के सक्रिय तत्व है। एस में यह दवा ल्यूकोट्रिन की कार्यवाही को रोककर कार्य करती है। इसके साथ ही यह टैबलेट नाक और वायुमार्ग में सूजन तथा उभार को भी कर करती है।

इसके साथ ही यह टैबलेट पानी जैसी आंखों, बहती नाक और छींकने के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन की कार्यवाही को भी अवरुद्ध करती है। अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट एलर्जी राइनाइटिस और सांस संबंधित समस्याओं के इलाज में भी उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Montair Fx Tablet किस तरह काम करती है?
Montair Fx Tablet किस तरह काम करती है?

Montair Fx Tablet के साइड इफेक्ट 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे थकान, ड्राई माउथ, सिरदर्द, खांसी, मत्तली, धुंधली दृष्टि, उनींदापन, उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर किसी कारण यह साइड इफेक्ट बने रहते है तो आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता है। वहीं छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। इस टैबलेट का सेवन कभी कभी अतिगंभीर दुष्प्रभाव भी पैदा कर सकता है। अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के साइड इफेक्ट 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के साइड इफेक्ट मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के साइड इफेक्ट 
थकान ड्राई माउथ
सिरदर्दखांसी
मत्तलीधुंधली दृष्टि
उनींदापन उल्टी 
Montair Fx Tablet के साइड इफेक्ट 
Montair Fx Tablet के साइड इफेक्ट 

Montair Fx Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन  

हर दवा किस दूसरी दवा या किसी पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया करती है। यह प्रतिक्रिया कभी कभी गंभीर दुष्प्रभाव भी उत्पन्न कर सकती है।

अगर आप किसी भी टैबलेट का सेवन करते है तो आप सबसे पहले डॉक्टर से उसके अन्य पदार्थों जैसे शराब के साथ, खाद्य पदार्थों के साथ, लैब टेस्ट के साथ, दवाओं के साथ और रोगों के साथ में इंटरैक्शन के विषय में विस्तार से जानकारी ले ले। आइये जानते है कि मोंटैयर एफएक्स टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन क्या है। 

Montair Fx Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन  
Montair Fx Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन  

शराब के साथ 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट की शराब के साथ में प्रतिक्रिया देख जाती है। शराब के साथ में इस दवा का उपयोग  उनींदापन, चक्कर आना, आलस्य और बेहोशी आदि प्रभावों का कारण बन सकता है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के इंटरैक्शन की कोई जानकारी नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। 

दवाओं के साथ 

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट केटोकोनाजोल, रिफैम्पिसिन, रटनवीर, फेनोबार्बिटल, एंटासिड्स, फेनिटोइन, एरिथ्रोमाइसिन, जेमफिरोजिल और एल्यूमीनियम आदि दवाओं एक साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप इन दवाओं में से किसी भी दवा का सेवन कर रहे है तो आपको मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के इंटरैक्शन की कोई जानकारी नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आपको अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। 

रोग के साथ 

किडनी और लिवर से संबंधित बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को मोंटैयर एफएक्स टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Montair Fx Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Amoxyclav 625 Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Librax 5 Mg/2.5 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में  
  3. Vasograin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Zerodol 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Rifaximax 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Ondem 2Mg/5Ml Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Banocide Forte 100mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Montair Fx Tablet के Manufacturer कौन है?

Montair Fx Tablet के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। 

Montair Fx Tablet Uses In Hindi क्या है?

मोंटैयर एफएक्स टैबलेट का उपयोग मुख्य रूप से सामान्य सर्दी के लक्षणों में किया जाता है, जिनमें बहती नाक, एलर्जी की स्थिति, छींक आना, हाई फीवर, एलर्जी राइनाइटिस, सांस से सम्बंधित समस्या, व्यायाम से प्रेरित अस्थमा आदि शामिल है।

Montair Fx Tablet का Medicine composition क्या है?

Montair Fx Tablet में मोंटेलुकास्ट (Montelukast) और फेक्सोफेनाडिन (Fexofenadine) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

Spread the love

Leave a Comment