Mixer Grinder खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान, जानिए पूरी जानकारी

By | August 24, 2021

हमारे दैनिक जीवन में टेक्नोलॉजी से जुड़े कुछ यंत्र इतने जरूरी हो जाते है, कि उनके बिना हम अपने घरेलू कार्यों को करने के बारे में सोच भी नहीं सकते। ऐसा ही एक घर के लिए उपयोगी यंत्र है Mixer Grinder।

अगर आप एक गृहणी है तो आप Mixer Grinder की अहमियत समझती होंगी। वैसे तो Mixer Grinder बड़ी आसानी से आपको किसी भी इलेक्ट्रोनिक शॉप या ऑनलाइन ईकॉमर्स वेबसाइट पर मिल जाएगा, लेकिन अगर आप इसे बिना जाचें परखे लेंगे तो आपको बाद में पछताना पड़ सकता है।

हम आपको पहले बता चुके है कि पॉवर बैंक खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और आज हम आपको अपने आर्टिकल में बताने वाले है कि Mixer Grinder खरीदते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Mixer Grinder खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान, जानिए पूरी जानकारी
Mixer Grinder खरीदते समय किन बातों का रखें ध्यान, जानिए पूरी जानकारी

Mixer Grinder क्या है

अगर बात की जाए तो मिक्सर ग्राइंडर सामान्यतः एक ही उपकरण होता है। बता दे कि जब इसमें किन्हीं दो तरल पदार्थों को अच्छी तरह से मिलाया जाता है तो यह मिक्सर कहलाता है। वहीं जब यह किसी ठोस पदार्थ को बारीक पीसने का काम करता है तो इसे ग्राइंडर कहा जाता है।

बताते चले कि इन दोनों ही कार्यों के लिए अलग-अलग जार और ब्लेड का उपयोग किया जाता है। अगर आप कोई Mixer Grinder खरीद कर लाते हो तो आपको उसके साथ में दो जार और एक में मिक्सर मिलता है।

मिक्सर का पहला जार जो काफी बड़ा होता है वो वेट फूड प्रोसेसिंग के लिए होता है, वहीं दूसरा जार, जो की छोटा होता है, वो ड्राई फ़ूड प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किया जाता है।

Mixer Grinder क्या है
Mixer Grinder क्या है

ये भी पढ़िए

Emitra क्या है तथा Emitra कैसे खोलते हैं, जानिए पूरी जानकारी

EWS फॉर्म क्या है तथा इसे डाउनलोड कैसे करते है, जानिए पूरी जानकारी


Mixer Grinder की क्वालिटी

अगर आप किसी मिक्सर ग्राइंडर को खरीदने जा रहे है, तो सबसे पहले आपको उसकी क्वालिटी को चेक करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले उसके अन्दर लगी मोटर को चेक करना होगा। आपको यह देखना होगा की मिक्सर ग्राइंडर में लगी मोटर कितने वाट की है।

मिक्सर ग्राइंडर जितने ज्यादा वाट का होगा उतना ही ज्यादा पावरफुल होगा। एक घरेलू Mixer Grinder 500 से लाकर 750 वाट तक का होना चाहिए। इसके बाद आपको मिक्सर ग्राइंडर की RPM अर्थात रोटेशन/मिनट्स को चेक करना होगा।

बता दे कि मिक्सर ग्राइंडर जितने ज्यादा RPM का होगा उतना अच्छे से चीजों को ग्राइंड कर सकेगा। इसके बाद आपको Mixer ग्राइंडर में कुछ और चीजें देखने की जरूरत है जैसे उसका डिजाइन कैसा है, उसके सेफ्टी फीचर्स क्या क्या है आदि।

Mixer Grinder की क्वालिटी
Mixer Grinder की क्वालिटी

ये भी पढ़िए

Power Bank लेते समय किन बातों का ध्यान रखें, जानिए पूरी जानकारी

EEE क्या है व EEE का कोर्स कैसे करें, जानिए पूरी जानकारी


Mixer Grinder के ब्लेड

मिक्सर ग्राइंडर को खरीदते समय आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए, जैसे उसकी बनावट, उसके सेफ्टी फीचर, उसमें लगने वाली मोटर आदि। लेकिन इसके साथ आपको यह जानना भी जरुरी है कि Mixer Grinder में कितने तरह के ब्लेड यूज होते है।

तो आपको बता दे कि मिक्सर ग्राइंडर में दो तरह के ब्लेड यूज होते है पहला Stainless-Steel Dry Grinding Blade और दूसरा Stainless-Steel Wet Grinding Blade।

जहां स्टेनलेस स्टील ड्राई ग्राइंडिंग ब्लेड ज्यादा सॉलिड चीजें जैसे चावल, मसाले, चीनी आदि को ग्राइंड करने के काम आता है। वहीं वेट चीजों या ज्यूस, लस्सी आदि को ग्राइंड करने के लिए स्टेनलेस स्टील वेट ग्राइंडिंग ब्लेड का उपयोग किया जाता है।

Mixer Grinder के ब्लेड
Mixer Grinder के ब्लेड

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Mixer Grinder खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।


ये भी पढ़िए

  1. BHIM App का कस्टमर केयर नंबर क्या है तथा इससे कैसे संपर्क करें
  2. Doctor बनने के लिए क्या करें, जानिए डॉक्टर बनने की पूरी जानकारी
  3. सपने में पानी (Water) देखने का क्या अर्थ होता है, जानिए पूरी जानकारी
  4. TV का आविष्कार किसने किया था, जानिए टेलीविजन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी

FAQ

Mixer Grinder में कितने तरह के ब्लेड यूज होते है?

Mixer Grinder में दो तरह के ब्लेड यूज होते है पहला Stainless-Steel Dry Grinding Blade और दूसरा Stainless-Steel Wet Grinding Blade।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *