Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

शादीशुदा महिलाओं में अनचाहे गर्भ को लेकर हमेशा ही एक दुविधा की स्थिति रहती है। खासकर वे महिलाएं जो अभी माँ बनने के लिए खुद को तैयार नहीं मानती। ऐसे में वे बाजारों में उपलब्ध गर्भनिरोधक गोलियों का इस्तेमाल करती है। लेकिन अगर गर्भ को ज्यादा समय हो जाए तो ऐसी स्थिति में बाजारों में उपलब्ध दवाओं में मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट (Mifegest 200 MG Tablet) एक बेहतरीन विकल्प है।

यह टैबलेट उन महिलाओं के लिए उपयोगी है, जिनके गर्भ को सात सप्ताह या पचास दिन के करीब हो जाते है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Uprise D3 60000 IU Softgel Capsule Uses In Hindi  में आपको Uprise D3 60000 IU Softgel Capsule के उपयोग के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम आपको बताएंगे कि Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Mifegest 200 MG Tablet क्या है?

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट गर्भपात के लिए उपयोग में लायी जाने वाली दवा है। अगर बात करें इस टैबलेट के Manufacturer की, तो इस टैबलेट का निर्माण ज़ायडस कैडिला (Zydus Cadila) ने किया है।

वहीं इस टैबलेट के Medicine composition की बात करें तो, इस टैबलेट में मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह टैबलेट सात सप्ताह के गर्भपात के लिए उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग अपनी मर्जी से करना बेहद ही घातक हो सकता है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले एक बार अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य करें। 

Mifegest 200 MG Tablet क्या है?
Mifegest 200 MG Tablet क्या है?

Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi 

मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) के सक्रिय तत्वों वाली मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट मिसोप्रोस्टोल के संयोजन के साथ में ली जाती है। इस टैबलेट का उपयोग वे महिलाएं गर्भपात के लिए करती है, जो सात सप्ताह के लिए गर्भवती होती है। इसके अलावा इस टैबलेट का उपयोग कुशिंग सिंड्रोम के इलाज हेतु भी किया जाता है।

ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग चिकित्सक की सालाह और निगरानी के बाद में ही किया जाना चाहिए। बिना चिकित्सक की सलाह के इस टैबलेट का इस्तेमाल गंभीर दुष्प्रभाव उत्पन्न कर सकता है। ऐसे में आप इस टैबलेट के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लें। 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के उपयोग 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के उपयोग मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के उपयोग 
गर्भपात के लिएकुशिंग सिंड्रोम
Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi
Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi

Mifegest 200 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि दवा के न मिलने की स्थिति में उपयोग में लाए जाते है, ठीक इसी तरह मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के भी कई विकल्प बाजार में उपलब्ध है।

बता दे कि किसी भी दवा के विकल्पों में केवल उसके ब्रांड नेम में परिवर्तन होता है। दवा में मौजूद सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता है। आइये जानते है मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है।

TabletManufacturer
एमडी पिल 200 एमजी टैबलेट (Mt Pill 200 MG Tablet)सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd)
प्री वीसी 200 एमजी टैबलेट (Pri Vc 200 MG Tablet)एलेम्बिक लिमिटेड (Alembic Ltd)
मेडाबोन 200 एमजी टैबलेट (Medabon 200 MG Tablet)ग्लेनमार्क फार्मास्यूटिकल्स यूरोप लिमिटेड (Glenmark Pharmaceuticals Europe Ltd)
टर्मीपिल 200 एमजी टैबलेट (Termipil 200 MG Tablet)अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
Mifegest 200 MG Tablet के विकल्प
Mifegest 200 MG Tablet के विकल्प

Mifegest 200 MG Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट में मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) के सक्रिय तत्व मौजूद है, ऐसे में यह विशिष्ट रिसेप्टर्स से प्रतिस्पर्धात्मक रूप से बंधकर प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकने का काम करती है। इसके साथ ही यह ब्लीडिंग और संकुचन को प्रेरित करने वाले गर्भाशय के आंतरिक अस्तर को संवेदनशील बनाती है।

यह विशिष्ट रिसेप्टर्स पर कोर्टिसोल के प्रभाव को अवरुद्ध करती है तथा इस हार्मोन की अधिकता के चलते होने वाले प्रभाव को भी कम करती है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट महिलाओं में गर्भपात के लिए उपयोग की जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Mifegest 200 MG Tablet किस तरह काम करती है?
Mifegest 200 MG Tablet किस तरह काम करती है?

Mifegest 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ साइड इफेक्ट होते है जैसे बुखार, मत्तली और उल्टी, ठंड लगना, चक्कर आना, कमज़ोरी, अनिद्रा, भूख की कमी, सिरदर्द, आदि। बताए गए सभी साइड इफेक्ट है टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन कुछ समय बाद भी यह साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक की राय लेने की आवश्यकता है। वहीं इस टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए। वहीं छोटे बच्चों की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
बुखार मत्तली और उल्टी
ठंड लगनाचक्कर आना
कमज़ोरीअनिद्रा
भूख की कमीसिरदर्द
Mifegest 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Mifegest 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Mifegest 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा किसी अन्य पदार्थ और दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह इंटरैक्शन हर पदार्थ के अथ अलग-अलग होता है। हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट का शराब के साथ, खाद्य पदार्थों के साथ, दवाओं के साथ, रोग के साथ और लैब टेस्ट के साथ में क्या इंटरैक्शन है। 

Mifegest 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 
Mifegest 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के शराब के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। लेकिन शराब के साथ में इस टैबलेट के सेवन से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य कर लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट की प्रतिक्रिया की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है।

दवाओं के साथ 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट डेक्सामेथासोन, हाइड्रोकोरटीसोन, कीटोकोनाज़ोल, इरिथ्रोमाइसिन, सिमवासटेटिन, वार्फरिन, पिमोजाइड और एर्गोटामाइन आदि के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं में किसी भी दवा का उपयोग कर रहे है तो आपको मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

ग्रेपफ्रूट के रस के साथ में मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट इंटरैक्शन करती है। ऐसे में आपको अंगूर के जूस के सेवन से बचना चाहिए। 

रोग के साथ 

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट योनि से रक्तस्राव, अधिवृक्क ग्रंथि(एड्रेनल ग्लैंड) की खराबी या पोर्फिरीरिया के साथ में प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई बीमारियों से पीड़ित है तो आप मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट का उपयोग न करें। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Duphalac Oral Solution Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Flexon Mr Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Cyra-D Capsule SR Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Mifegest 200 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Mifegest 200 MG Tablet में मिफेप्रिस्टोन (Mifepristone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Mifegest 200 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

मिफेजेस्ट 200 एमजी टैबलेट का उपयोग वे महिलाएं गर्भपात के लिए करती है, जो सात सप्ताह के लिए गर्भवती होती है।

Mifegest 200 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Mifegest 200 MG Tablet के Manufacturer ज़ायडस कैडिला (Zydus Cadila) है। 

Spread the love

Leave a Comment