Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

वर्तमान में बढ़ते प्रदुषण के चलते त्वचा और त्वचा संरचना संक्रमण के कई तरह के केस सुनने को मिलते है। होने को तो यह काफी आम समस्या है लेकिन अगर समय पर इसका उपचार न हो तो यह घातक हो सकती है।

ऐसे में बाजारों में त्वचा और त्वचा संरचना के संक्रमण के उपचार के लिए उपलब्ध दवाओं में मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट (Metrogyl 400 MG Tablet) एक बेहतरीन और प्रभावकारी दवा है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Perinorm 10Mg Tablet Uses In Hindi में आपको Perinorm 10Mg Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Metrogyl 400 MG Tablet क्या है?

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट एंटीलमिंटिक्स श्रेंणी से संबंधित दवा है। अगर बात करें इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इस टैबलेट का निर्माण जेबी केमिकल्स (Jb Chemicals) द्वारा किया गया है।

वहीं इस टैबलेट के Medicine composition की बात करें तो, इस टैबलेट में मैट्रोनिडाज़ोल (Metronidazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह त्वचा और त्वचा संरचना संक्रमण के इलाज में प्रयोग में लायी जाती है। लें ध्यान रहे कि इस टैबलेट का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाए, तो बेहतर होगा। 

Metrogyl 400 MG Tablet क्या है?
Metrogyl 400 MG Tablet क्या है?

Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi 

जेबी केमिकल्स (Jb Chemicals) द्वारा निर्मित की गई मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट एक सहसंयोजन दवा है। इसका उपयोग अमीबियासिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और सर्जिकल प्रोफिलैक्सिस के उपचार में किया जाता है।

इसके साथ ही यह टैबलेट पैरासाइटिक इंफेक्शन, गिआरडियासिस, ट्राइकोमोनिएसिस और पेप्टिक अल्सर के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे यह टैबलेट केवल चिकित्सक के परामर्श पर  ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। वहीं छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहुंच से इस टैबलेट को दूर रखना चाहिए। 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के उपयोग 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के उपयोग मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के उपयोग 
अमीबियासिस बैक्टीरियल इंफेक्शन
बैक्टीरियल वेजिनोसिससर्जिकल प्रोफिलैक्सिस
पैरासाइटिक इंफेक्शन  गिआरडियासिस
ट्राइकोमोनिएसिस पेप्टिक अल्सर
Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi
Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi

Metrogyl 400 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि दवा के न मिलने की स्थिति में उपयोग में लाये जाते है। इन दवा के विकल्पों में उनमें मौजूद सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता। केवल दवा कंपनी के नाम में बदलाव होता है। आइये जानते है मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है। 

TabletManufacturer
मेट्रोपेन 400 एमजी टैबलेट (Metropen 400 MG Tablet)फाइजर लिमिटेड (Pfizer Ltd)
अरिस्टॉगिल 400 एमजी टैबलेट (Aristogyl 400 MG Tablet)अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt. Ltd)
मैट्रोनिडाज़ोल 400 एमजी टैबलेट (Metronidazole 400 MG Tablet)कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Cadila Pharmaceuticals Ltd)
फ्लागिल 400 एमजी टैबलेट (Flagyl 400 MG Tablet)एबॉट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड (Abbott Healthcare Pvt. Ltd)
Metrogyl 400 MG Tablet के विकल्प
Metrogyl 400 MG Tablet के विकल्प

Metrogyl 400 MG Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट में मैट्रोनिडाज़ोल (Metronidazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है। जो कि एंटीलमिंटिक्स क्लास से संबंधित है। यह दवा संक्रमण के लिए जिम्मेदार जीव में प्रवेश कर फिर रेडिकल का निर्माण करती है।

अणु में परिवर्तन होने से जीव में कंसंट्रेशन ग्रेडिएंट का निर्माण हो जाता है, जो कि अणु प्रवाह को बढ़ावा प्रदान करता है। इस तरह से फ्री रेडिकल और परिवर्तित अणु DNA संश्लेषण में हस्तक्षेप कर जिव विकास में बाधा बनता है। अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट अमीबियासिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस और सर्जिकल प्रोफिलैक्सिस जैसे गंभीर संक्रमणों के लिए उपयोग में लायी जाती है। 

Metrogyl 400 MG Tablet किस तरह काम करती है?
Metrogyl 400 MG Tablet किस तरह काम करती है?

Metrogyl 400 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे मत्तली,  चक्कर आना, उल्टी, दौरे, एनोरेक्सिया, पेट के निचले हिस्से में दर्द, सिरदर्द, दस्त, मैटेलिक स्वाद, पेरिफेरल न्यूरोपैथी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ समान्य साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर किसी कारणवश बताए गए साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है। वहीं छोटे बच्चों, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और गर्भवती महिलाओं को इस टैबलेट को उपयोग हेतु देने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
पेट के निचले हिस्से में दर्द चक्कर आना
उल्टीदौरे
एनोरेक्सियामत्तली
सिरदर्दमैटेलिक स्वाद
पेरिफेरल न्यूरोपैथीदस्त
Metrogyl 400 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Metrogyl 400 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Metrogyl 400 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी दूसरी दवा या पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया करना स्वभाविक है। कभी कभी यह प्रतिक्रिया नकारात्मक होती।

ऐसे में हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी दे रहे है कि मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट की शराब के साथ, भोजन के साथ, रोगों के साथ, दवाओं के साथ और लैब टेस्ट के साथ में क्या इंटरैक्शन है। आइये जानते है मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन –

Metrogyl 400 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Metrogyl 400 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग करने वाले व्यक्तियों को शराब का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। 

लैब टेस्ट के साथ 

 ALT,  AST, ट्राइग्लिसराइड्स, ग्लूकोज और LDH टेस्ट के साथ में मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट इंटरैक्शन करती है। ऐसे में अगर आप बताए गए लैब टेस्ट को कराने जा रहे है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट एथिनिल एस्ट्राडियोल, वारफेरिन,एटोरवास्टेटिन और डिसुल्फिरम आदि दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के उपयोग से परहेज करना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन है करती है। लेकिन फिर भी आप अपने द्वारा खाए जाने व् वाले पदार्थों के विषय में अपने चिकित्सक से सलाह ले सकते है। 

रोगों के साथ 

डिसुलफिरम और कैंसर आदि रोग से पीड़ित व्यक्ति को मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। आधिक जानकारी के लीये आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Pantosec D Sr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Betahist 8 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Betadine 2% Gargle Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Stemil 5Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Ceefix 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Ketorol DT Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Flagyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Metrogyl 400 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Metrogyl 400 MG Tablet के Manufacturer जेबी केमिकल्स (Jb Chemicals) है। 

Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi

मेट्रोजिल 400 एमजी टैबलेट का उपयोग अमीबियासिस, बैक्टीरियल इंफेक्शन, बैक्टीरियल वेजिनोसिस, सर्जिकल प्रोफिलैक्सिस, पैरासाइटिक इंफेक्शन, गिआरडियासिस, ट्राइकोमोनिएसिस और पेप्टिक अल्सर के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। 

Metrogyl 400 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Metrogyl 400 MG Tablet में मैट्रोनिडाज़ोल (Metronidazole) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment