Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

उच्च रक्तचाप और एनजाइना पेक्टोरिस के उपचार के लिए बाजार में मौजूद अन्य दवाओं में Met Xl 25 MG Tablet एक बेहतर विकल्प है।

इसके साथ ही में आलिंद फिब्रिलेशन, स्पंदन, मायोकार्डियल रोधगलन और हाइपरट्रॉफिक सबॉर्टिक स्टेनोसिस के रोगसूचक इलाज के लिए भी मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट का उपयोग किया जाता है। यह टैबलेट रोगियों के ह्रदय के कार्यों में सुधार और रक्त प्रवाह को वाहिकाओं के माध्यम से नियंत्रित करने का काम भी करती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जहां Ondem Of 4 MG Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 

Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Met Xl 25 MG Tablet क्या है 

मेटोप्रोलोल के सक्रिय तत्व वाली मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के Manufacturer अजंता फार्मा लिमिटेड है। यह टैबलेट प्राकृतिक रुप से पाए जाने वाले कुछ शरीर रसायनों की कार्यवाही को रोकती है।

ऐसे में यह टैबलेट हाई बल्डप्रेशर और एनजाइना पेक्टोरिस के उपचार में उपयोग में लायी जाती है। इसके साथ ही यह टैबलेट ह्रदय के कार्यो में सुधार करते हुए वाहिकाओं के माध्यम से रक्त के प्रवाह को भी नियंत्रित करती है।

सीने में दर्द और हाई बल्ड प्रेशर के इलाज में उपयोग में लायी जाने वाली इस टैबलेट का उपयोग केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही करना चाहिए। 

Met Xl 25 MG Tablet क्या है
Met Xl 25 MG Tablet क्या है 

Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi 

जैसा कि हमने आपको बताया कि मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट में मेटोप्रोलोल के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट मुख्य रूप से हाई बल्ड प्रेशर और एनजैन पेक्टोरिस के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग आलिंद फिब्रिलेशन, स्पंदन, मायोकार्डियल रोधगलन और  हाइपरट्रॉफिक सबॉर्टिक स्टेनोसिस के उपचार में भी किया जाता है।

सीने में दर्द, कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर, हाइपरथायरायडिज्म, हार्ट अटैक, माइग्रेन की रोकथाम के उपचार के लिए भी यह टैबलेट काफी बेहतर विकल्प मानी जाती है। लेकिन यह टैबलेट केवल डॉक्टर के परामर्श पर ही उपयोग में लायी जानी चाहिए वर्ना आपको काफी गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है।

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Met Xl 25 MG Tablet Use In HindiMet Xl 25 MG Tablet Use In Hindi
हाई बल्ड प्रेशर  आलिंद  
कोंजेस्टिव हार्ट फेलियर स्पंदन
एनजैन पेक्टोरिस फिब्रिलेशन
हाइपरथायरायडिज्ममायोकार्डियल रोधगलन
सीने में दर्दमाइग्रेन की रोकथाम
हार्ट अटैकहाइपरट्रॉफिक सबॉर्टिक स्टेनोसिस 
Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi
Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi

Met Xl 25 MG Tablet किस तरह काम करती है 

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट फेफड़ो, दिल और रक्त वाहिकाओं में बीटा रिसेप्टर्स साइटों कू अवरुद्ध करने का काम करती है।

इसके साथ ही यह रक्त वाहिकाओं को आराम पहुंचाने का कार्य करती है, जिससे ह्रदय पर दबाव कम होता है और ह्रदय में रक्त प्रवाह बेहतर होता है।

अपने इसी गुण के चलते यह टैबलेट हाई ब्लड प्रेशर और सीने में दर्द के उपचार में काम आती है। वहीं हार्ट अटैक जैसी स्थिति में भी इस टैबलेट का उपयोग फायदेमंद साबित होता है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग बिना डॉक्टर के परामर्श के नहीं करना चाहिए। 

Met Xl 25 MG Tablet किस तरह काम करती है
Met Xl 25 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Met Xl 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे सीने में दर्द, धुंधली दृष्टि, धीमा हार्ट रेट, मत्तली, उल्टी, कामवासना की कमी, ब्रैडकार्डीआ, चक्कर आना, फड़कन, ब्लड प्रेशर कम होना, एडिमा, सांस की कमी आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट को गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों से दूर रखा जाना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए।  

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

Met Xl 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट Met Xl 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
सीने में दर्द  धुंधली दृष्टि
धीमा हार्ट रेटमत्तली
उल्टीकामवासना की कमी
ब्रैडकार्डीआचक्कर आना
फड़कनब्लड प्रेशर कम होना
एडिमासांस की कमी
Met Xl 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Met Xl 25 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Met Xl 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Met Xl 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Met Xl 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Met Xl 25 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन

शराब के साथ 

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। इस दवा से इलाज के दौरान शराब का सेवन करने से चक्कर आना, सिर हल्का लगना और बेहोशी जैसे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते है। ऐसे में आपको इस टैबलेट का सेवन करते समय शराब के सेवन से बचना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ

वर्तमान में इस टैबलेट के साथ में किसी भी लैब टेस्ट के इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन किसी भी लैब टेस्ट को कराने से पहले चिकित्सक से परामर्श आवश्यक है। 

दवाओं के साथ 

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट क्लोनिडीन, डिगॉक्सिन, फ्लुओसेटाइन, ग्लूकागन, इंसुलिन और मौखिक हाइपोग्लाइसीमिक्स, सल्फोनीलुरेस के साथ में इंटरैक्शन करती है। ऐसे में यदि आप बताई गई किसी भी ड्रग का सेवन कर रहे हो तो मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के सेवन से बचें। 

भोजन के साथ 

यह टैबलेट विटामिन और मिनरल से युक्त खाद्य पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप इस टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो बताये गए खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें। 

रोग के साथ

अस्थमा, हार्ट ब्लॉक, लिवर की बीमारी, ग्लूकोमा और उच्च कोलेस्ट्रॉल और वसा से पीड़ित  व्यक्ति को मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Ursocol 300 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Cyclopam Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Solvin Cold Syrup Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Telvas 40 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Cefakind 500 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Met Xl 25 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट के Manufacturer अजंता फार्मा लिमिटेड है।

Met Xl 25 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Met Xl 25 MG Tablet में मेटोप्रोलोल के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Met Xl 25 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

मेट एक्सएल 25 एमजी टैबलेट में मेटोप्रोलोल के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट मुख्य रूप से हाई बल्ड प्रेशर और एनजैन पेक्टोरिस के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।


Spread the love

Leave a Comment