Meftal Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द और बुखार से आराम दिलाने हेतु बाजार में कई तरह कि दवाएं उपलब्ध है। लेकिन इन दवाओं में मेफ्टल फोर्टे टैबलेट (Meftal Forte Tablet) एक बेहद है असरकारी दवा है। इस दवा को महिलाओं के मासिक धर्म में होने वाले दर्द के इलाज के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में आपको Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे की Meftal Forte Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Meftal Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Meftal Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Meftal Forte Tablet क्या है?

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि मेफ्टल फोर्टे टैबलेट हल्के दर्द और बुखार से राहत दिलाने के लिए उपयोग में लायी जाती है। अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो इस टैबलेट में मेफ़ेनामिक एसिड (Mefenamic acid) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

वहीं अगर बात की जाए इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इसका निर्माण ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd) द्वारा किया गया है। इस टैबलेट का इस्तेमाल केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Meftal Forte Tablet क्या है?
Meftal Forte Tablet क्या है?

Meftal Forte Tablet Uses In Hindi 

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मेफ्टल फोर्टे टैबलेट में मेफ़ेनामिक एसिड (Mefenamic acid) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व है, ऐसे में यह टैबलेट महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले हल्के दर्द और बुखार से राहत दिलाती है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग सरदर्द, मांसपेशियों के दर्द, बुखार, जोड़ो के दर्द और सुजन के उपचार में भी किया जाता है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह है कि इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की राय लेना आवशयक है। 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के उपयोग 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के उपयोगमेफ्टल फोर्टे टैबलेट के उपयोग
मासिक धर्म के दौरान होने वाले हल्के दर्द और बुखारसरदर्द
मांसपेशियों के दर्दबुखार
जोड़ो के दर्दसुजन
Meftal Forte Tablet Uses In Hindi 
Meftal Forte Tablet Uses In Hindi 

Meftal Forte Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जो कि अन्य दवा कम्पनियों द्वारा बनाए जाते है। दवा के विकल्पों में मौजूद सक्रिय तत्व एक सामान ही रहते है। अगर कुछ परिवर्तित होता है तो वह दवा कम्पनी का नाम।

साथ ही हर दवा कम्पनी अपनी दवा का दाम अलग अलग रखती है, जिसके चलते एक ही सक्रिय तत्वों वाली दवाओं की हर स्ट्रिप की कीमत अलग अलग होती है। आइये जानते है मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के विकल्प –

TabletManufacturer
मेफकिंड फोर्टे टैबलेट (Mefkind Forte Tablet)मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड (Mankind Pharma Ltd)
मेफ्टागेसिस 500एमजी-325एमजी टैबलेट (Meftagesic 500Mg/325Mg Tablet)ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd)
Meftal Forte Tablet के विकल्प 
Meftal Forte Tablet के विकल्प 

Meftal Forte Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि यह टैबलेट एक दर्दनिवारक की तरह काम करती है, ऐसे में यह टैबलेट प्रोस्टाग्लैंडिन्स का उत्पादन करने अले साईक्लो-ऑक्सीजीनेज़ की क्रिया को अवरुद्ध करती है।

जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है। अपने इसी गुण के चलते यह महिलाओं को मासिक धर्म में होने वाले हल्के दर्द और बुखार के उपचार में इस्तेमाल की जाती है। 

Meftal Forte Tablet किस तरह काम करती है?
Meftal Forte Tablet किस तरह काम करती है?

Meftal Forte Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ साइड इफेक्ट होते है, इसी तरह मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे अपच, दस्त, भूख की कमी, हार्टबर्न, घबराना, टिन्नीटस, चक्कर आना, रैश, खुजली, मत्तली और उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट्स इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, को कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन किसी कारणवश अगर बताए गए साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। वहीं छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के साइड इफेक्ट 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के साइड इफेक्ट मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के साइड इफेक्ट 
अपच दस्त
भूख की कमीहार्टबर्न
घबरानाटिन्नीटस
चक्कर आनारैश
खुजलीमत्तली और उल्टी
Meftal Forte Tablet के साइड इफेक्ट 
Meftal Forte Tablet के साइड इफेक्ट 

Meftal Forte Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा किस दूसरी दवा या पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह इंटरैक्शन वैसे तो काफी सामान्य सा होता है, लेकिन कभी कभी इसके गंभीर होने की आशंका भी होती है।

अगर किसी कारणवश यह गंभीर रूप ले लेता है तो आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में डॉक्टर से राय लेकर ही दवा का उपयोग किया जाना चाहिए। आइये जानते है मेफ्टल फोर्टे टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

Meftal Forte Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Meftal Forte Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन

शराब के साथ 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट के उपयोग से होने वाले साइड इफेक्ट्स की तीव्रता में वृद्धि हो जाती है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में मेफ्टल फोर्टे टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्द नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का सेवन कर रहे है तो लैब टेस्ट कराने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट एंटीडायबिटिक दवाओं, जक्स्टापिडमीपोमरसेन, कैप्टोप्रिल, एनालाप्रिल, सिक्लोस्पोरिन, डिगॉक्सिन, कीटोकोनाज़ोल, लेफ्लुनोमाइड आदि के साथ में प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप  बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में मेफ्टल फोर्टे टैबलेट की किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन से जुडी जानकारी अपने चिकित्सक से प्राप्त कर सकते है। 

रोगों के साथ 

सीने में दर्द, स्ट्रोक, इंफ्लेमेटरी बॉवेल डिजीज, गंभीर दिल की विफलता और मिर्गी आदि बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को मेफ्टल फोर्टे टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Meftal Forte Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Udiliv 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Wysolone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Decdan 0.5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Vermact 12Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Anafortan 25 Mg/300 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए  पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Lupisulide P Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Cetzine 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Meftal Forte Tablet का Medicine composition क्या है?

Meftal Forte Tablet में मेफ़ेनामिक एसिड (Mefenamic acid) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Meftal Forte Tablet Uses In Hindi क्या है?

मेफ्टल फोर्टे टैबलेट महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान होने वाले हल्के दर्द और बुखार से राहत दिलाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग सर्द दर्द, मांसपेशियों के दर्द, बुखार, जोड़ो के दर्द और सुजन के उपचार में भी किया जाता है। 

Meftal Forte Tablet के Manufacturer कौन है?

Meftal Forte Tablet के Manufacturer ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd) है। 

Spread the love

Leave a Comment