Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

फेफड़ो में वायु नलिका के इन्फेक्शन, यौन संचारित रोग गोनोरिया और गले व कान के इन्फेक्शन के उपचार में Mahacef 200 MG Tablet काफी प्रभावकारी मानी गई है।

यह टैबलेट बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है। इस टैबलेट के माध्यम से आम सर्दी और मूत्र मार्ग के इन्फेक्शन के उपचार में में भी काफी सहायता मिलती है। अतः कहा जा सकता है कि मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन का काफी अच्छी तरह से इलाज करती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Amitone 10 MG Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi के बारे में बताएंगे। 

Mahacef 200 MG Tablet Side Effects In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
Mahacef 200 MG Tablet Side Effects In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

Mahacef 200 MG Tablet क्या है 

बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स के उपचार में उपयोग में लायी जाने वाली मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट सेफीक्सीम के सक्रिय तत्वों से मिलकर बनी है। इस टैबलेट के  Manufacturer मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है यह केवल बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे गोनोरिया, ब्रोंकाइटिस और नाक एवं गले के इन्फेक्शन के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

लेकिन यह दवा फ्लू जैसे वायरल इन्फेक्शन में काम नहीं करती है। इस टैबले का उपयोग आप डॉक्टर की सलाह के बिना भी कर सकते है। 

Mahacef 200 MG Tablet क्या है 

Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi

जैसा कि हमने आपको बताया मैहासेफ 200 एमजी टैबलेट में सेफीक्सीम के सक्रीय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे ब्रोंकाइटीस अर्थात फेफड़ो में वायु नलिका के इन्फेक्शन, यौन संचारित रोग गोनिरिया, गले के इन्फेक्शन, कान के इन्फेक्शन और टॉन्सिल के इन्फेक्शन के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही यहा टैबलेट मूत्र मार्ग के इन्फेक्शन के इलाज में भी बेहद लाभकारी मानी जाती है। वहीं आम सर्दी में भी डॉक्टर इस टैबलेट के उपयोग की सलाह देते है। ऐसे में यह दवा कई सारी बीमारियों के इलाज में उपयोग में लायी जाती है।

अगर आपको पहले से कोई बीमारी नहीं है तो आप इस टैबलेट का सेवन कर सकते है। लेकिन अगर आपको कोई अन्य बीमारी है तो आप इस टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

मैहासेफ 200 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Mahacef 200 MG Tablet Use In HindiMahacef 200 MG Tablet Use In Hindi
ब्रोंकाइटीसगोनिरिया
गले के इन्फेक्शनकान के इन्फेक्शन
टॉन्सिल के इन्फेक्शनमूत्र मार्ग के इन्फेक्शन
आम सर्दीबैक्टेरियल इन्फेक्शन 
Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi
Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi

Mahacef 200 MG Tablet किस तरह काम करती है 

बैक्टीरियल इन्फेक्शन्स का इलाज करने वाली मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट तीसरी पीढ़ी के सेफलोस्पोरिन से संबंधित है। यह बैक्टीरिया का नाश करने के लिए पेनिसिलिन-बाइंडिंग प्रोटीन से बाइंडिंग करती है।

इसके साथ यह बैक्टीरिया सेल दीवार संश्लेषण को रोकने का काम करती है। अपनी इसी कार्यविधि के  चलते यह टैबलेट गोनिरिया जैसे यौन संचारित रोग के उपचार में उपयोग की जाती है।

इसके साथ ही फेफड़ो में वायु नलिका के इन्फेक्शन के इलाज में भी यह टैबलेट काफी लाभकारी मानी जाती है। इस टैबलेट को आप कमरे के तापमान पर और अधिक गर्मी से दूर रखें।  

Mahacef 200 MG Tablet किस तरह काम करती है
Mahacef 200 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Mahacef 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर टैबलेट की तरह ही मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे सीने में दर्द, स्वाद में बदलाव, काला या टेरी मल, पेशाब करने में कठिनाई या दर्द, चक्कर आना, बुखार, हाथ पैरो पर सूजन, चहरे और जीभ पर सूजन, पेट में एसिड आदि।

बताए गए लक्षण कुछ समय में अपने बाद सामान्य हो जाएंगे। लेकिन अगर बताये गए साइड इफेक्ट कुछ समय बाद भी ठीक ना हो तो तुंरत अपने डॉक्टर को दिखाएं वर्ना आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है।

अगर आई किसी अन्य बीमारी से भी पीड़ित है तो भी इस टैबलेट के आपको साइड इफेक्ट हो सकते है। ऐसे में डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस टैबलेट का सेवन करें।   

मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट

Tablet के साइड इफेक्ट Tablet के साइड इफेक्ट 
सीने में दर्द स्वाद में बदलाव
काला या टेरी मलपेशाब करने में कठिनाई या दर्द
चक्कर आनाबुखार
हाथ, पैरो, चहरे और जीभ पर सूजनपेट में एसिड
Mahacef 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट
Mahacef 200 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Mahacef 200 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Mahacef 200 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-  

Mahacef 200 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Mahacef 200 MG Tablet का अन्य  दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ  

मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट शराब के साथ में कोई इंटरेक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी इस टैबलेट के साथ में शराब का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें। 

लैब टेस्ट के साथ 

मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन की वर्तमान में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है।  

दवाओं के साथ

यह टैबलेट कॉलरा वैक्सीन, एथीनील ऐस्ट्राडिओल, एमिकासिन, साइक्लोस्पोरिन आदि दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। अगर आप बताई गई किसी भी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको डॉक्टर को अवश्य सूचित करना चाहिए। 

भोजन के साथ  

मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट भोजन के साथ में कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है। फिर भी इस टैबलेट के सेवन के दौरान आपको डॉक्टर का परामर्श अवश्य लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

गंभीर दस्त, पेट दर्द या मल में खून आने पर इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। इसके अतिरिक्त कोई जब्ती विकार या दौरे का पारिवारिक इतिहास है तो मैहासेफ़ 200 एमजी टैबलेट का सावधानी से उपयोग करना चाहिए।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए .

  1. Azithral 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  2. Ceftas 200 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  3. Aciloc 300 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी
  4. Cipmox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Mahacef 200 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

Mahacef 200 MG Tablet के Manufacturer मैनकाइड फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड है।

Mahacef 200 MG Tablet किस चीज से बनी है?

Mahacef 200 MG Tablet सेफीक्सीम के सक्रिय तत्वों से मिलकर बनी है।

Mahacef 200 MG Tablet Use In Hindi क्या है?

मैहासेफ 200 एमजी टैबलेट बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसे ब्रोंकाइटीस अर्थात फेफड़ो में वायु नलिका के इन्फेक्शन, यौन संचारित रोग गोनिरिया, गले के इन्फेक्शन, कान के इन्फेक्शन और टॉन्सिल के इन्फेक्शन के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है।

Spread the love

Leave a Comment