Levocetirizine Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

मौसम के बदलते है, एलर्जी जैसे जैसे नाक बहने, पित्ती के चलते खुजली, छींक आना आदि आम बात है, यह एक ऐसी समस्या है, जी वर्ष में 2 से 3 बार सभी को होती है।

लेकिन इस तरह की एलर्जी का समय पर इलाज बेहद जरुरी है। ऐसी मौसमी एलर्जी में लेवोसिट्रीजीन को काफी ज्यादा प्रभावी माना जाता है। यह दवा शरीर में एलर्जी की प्रतिक्रिया को उत्पन्न करने वाले प्राकृतिक पदार्थ हिस्टामाइन को अवरुद्ध करती है, जिससे आपको एलर्जी के लक्षणों से राहत मिलती है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको Ursocol 300 MG Tablet के Use के बारे में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि Levocetirizine Use In Hindi क्या है। 

Levocetirizine Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Levocetirizine Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Levocetirizine क्या है 

आपको बता दे कि लेवोसिट्रीजीन एंटीहिस्टामाइन नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आता है इसका उपयोग एलर्जी के लक्षणों जैसे आंखों से पानी आना,  छींक आना नाक बहने, नाक या आंख की खुजली, पित्ती आदि समस्याओं से राहत दिलाना है।

यह दवा शरीर में खुजली उत्पन्न करने वाले पदार्थ को रोकता है, जिससे खुजली से राहत मिलती है। बता दे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर भी किया जाना चाहिए, अन्यथा कई दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 

Levocetirizine क्या है
Levocetirizine क्या है 

Levocetirizine Use In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि लेवोसिट्रीजीन एंटीहिस्टामाइन नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है, ऐसे में इसका उपयोग मौसमी एलर्जी के लक्षणों जैसे आंखो से पानी आना, नाक या आंख की खुजली, पित्ती, छींक आना, नाक बहने जैसी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है।

एलर्जीक राइनाइटिस और अर्टिकेरिया के उपचार में भी लेवोसिट्रीजीन दवा को काफी ज्यादा लाभकारी माना जाता है। यह दवा मौखिक रूप से लेना फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इस दवा को डॉक्टर की सलाह के बिना लेना खतरनाक हो सकता है।

इनता है नहीं इस टैबलेट को छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं की पहुंच से दूर रखना चाहिए। 

लेवोसिट्रीजीन के उपयोग 

Levocetirizine Use In HindiLevocetirizine Use In Hindi
मौसमी एलर्जी आंखो से पानी आना
नाक या आंख की खुजलीपित्ती
छींक आनानाक बहने
एलर्जीक राइनाइटिस अर्टिकेरिया
Levocetirizine Use In Hindi
Levocetirizine Use In Hindi

Levocetirizine किस तरह काम करती है 

बता दे कि यहाँ दवा परिधीय H1 रिसेप्टर्स को बाधित करने का काम करती है, जिससे की शरीर में हिस्तामाइन का स्तर कम होता है।

यह मुख्य रूप से आंत रक्त वाहिकाओं और फेफड़ो में जाने वाले वायुमार्ग के चलते होने वाली एलर्जी में लाभकारी सिद्ध होती है।

अपने इसी गुणों के चलते यह दवा  मौसमी एलर्जी के लक्षणों जैसे आंखो से पानी आना, नाक या आंख की खुजली, पित्ती, छींक आना, नाक बहने जैसी समस्याओं के इलाज में काफी असरदार साबित होती है। लेकिन इस टैबलेट का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए।

Levocetirizine किस तरह काम करती है
Levocetirizine किस तरह काम करती है 

Levocetirizine के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह Levocetirizine के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे सिरदर्द, सुस्ती, धुंधली दृष्टि, ड्राई माउथ, दस्त, पेशाब करने में परेशानी, मत्तली और उल्टी आदि। 

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय बाद अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट कुछ समय में ठीक ना हो तो आपको तुंरत ही डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता है।

इसके साथ ही इस दवा को गर्भवती महिला, छोटे बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों से दूर रखा जाना चाहिए। इस दवा के उपयोग से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य किया जाना चाहिए। 

लेवोसिट्रीजीन के साइड इफेक्ट 

लेवोसिट्रीजीन के साइड इफेक्ट  लेवोसिट्रीजीन के साइड इफेक्ट 
सिरदर्द सुस्ती
धुंधली दृष्टिड्राई माउथ
दस्तपेशाब करने में परेशानी
मत्तलीउल्टी
Levocetirizine के साइड इफेक्ट
Levocetirizine के साइड इफेक्ट 

Levocetirizine का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है Levocetirizine का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-

Levocetirizine का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन
Levocetirizine का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

इस दवा का शराब के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। लेकिन आपको इस दवा का सेवन करते समय शराब के सेवन से बचना चाहिए। इसके साथ ही इस दवा के सेवन से पहले आपको अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए।

लैब टेस्ट के साथ

वर्तमान में लेवोसिट्रीजीन की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। फिर भी आपको एक बार अपने डॉक्टर से परामर्श कर लेना चाहिए।

दवाओं के साथ  

लेवोसिट्रीजीन अल्प्राजोलम, कोडीन, आइसोकारबॉक्सैजिड जैसे तत्व वाली दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती हैं। अगर आप बताए गए किसी भी ड्रग का सेवन कर रहे है तो आप लेवोसिट्रीजीन के सेवन से बचें। इसके साथ ही आप अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते है।

भोजन के साथ 

यह दवा किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन नहीं करती है। लेकिन फिर भी आपको डॉक्टर से एक बार इस दवा के  साथ लिए जाने वाले खाद्य पदार्थो के बारे में जानकारी ले लेना चाहिए।

रोग के साथ

यह दवा लीवर या किडनी से संबंधित बीमारियों के साथ में विपरीत प्रतिक्रिया कर सकती है। अगर आप बताई गई किसी भी बिमारी से पीड़ित है तो आपको पहले चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए उसी के बाद इस दवा का उपयोग करना चाहिए।   

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Levocetirizine Use In Hindi क्या है।


 ये भी पढ़िए

  1. Omnacortil 5 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Solvin Cold Syrup Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Intagesic-MR Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Ciplar 10 MG Tablet Use In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Levocetirizine किस ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है?

Levocetirizine एंटीहिस्टामाइन नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है।

Levocetirizine किन दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती है?

Levocetirizine अल्प्राजोलम, कोडीन, आइसोकारबॉक्सैजिड जैसे तत्व वाली दवाओं के साथ में इंटरैक्शन करती हैं।

Levocetirizine Use In Hindi क्या है?

लेवोसिट्रीजीन एंटीहिस्टामाइन नामक ड्रग ग्रुप के अंतर्गत आती है, ऐसे में इसका उपयोग मौसमी एलर्जी के लक्षणों जैसे आंखो से पानी आना, नाक या आंख की खुजली, पित्ती, छींक आना, नाक बहने जैसी समस्याओं के उपचार के लिए किया जाता है।

Spread the love

Leave a Comment