Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे

By | August 24, 2021

मोबाइल फोन के इस युग में आज दुनिया में हर कोई इनका इस्तेमाल कर रहा है। 2G, 3G हो या फिर 4G हर किसी के पास में कोई ना कोई फोन तो आसानी से मिल ही जाएगा। ऐसे में फोन का इस्तेमाल करने के लिए उसमे सबसे जरूरी चीज होती है Sim।

इसके माध्यम से ही आप किसी दूसरे से बात कर सकते है। आपके पास मौजूद यह Sim, जिओ, एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन , बीएसएनएल जैसी किसी भी टेलीकॉम कंपनी की हो सकती है। इन सिम का उपयोग करने के लिए आपको इनमें Balance डलवाने की आवश्यकता पड़ती है।

ऐसे में आपको आपकी सिम के बैलेंस को चेक करने की जरुरत पड़ती है। आज हम आपको हमारे इस आर्टिकल में बताएंगे की आखिर Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे।

Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे
Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे

Jio का Balance कैसे चेक करे 

सस्ते डाटा पैक और अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा के साथ लॉन्च हुई टेलीकॉम कंपनी जियो ने वर्तमान में अपने सभी प्लानों के दाम में इज़ाफा कर दिया है। अपने लॉन्च के बाद से ही फ्री सेवाओं के चलते जिओ भारी नुकसान झेल रहा था।

ऐसे में अब इस नुकसान की भरपाई करने के लिए Jio ने अपनी फ्री सर्विस को पेड कर दिया है। अगर आप जिओ टेलीकॉम की Sim का उपयोग कर रहे है तो आप नीचे दिए गए नंबर का उपयोग कर अपनी Sim का Balance जान सकते है। 

  1. Jio डाटा बैलेंस -1299 
  2. अपने प्लान की पूरी जानकारी के लिए आपको My Jio App का उपयोग करना होगा। 

ये भी पढ़िए

जानिए क्या होती है TRP और इसे कैसे मापा जाता है?


Idea का Balance कैसे चेक करें

वर्तमान में आदित्य बिरला ग्रुप की Idea टेलीकॉम और अंतर्राष्ट्रीय टेलीकॉम कंपनी Vodafone का विलय हो चुका है। जिसके बाद से दोनों ही टेलीकॉम कंपनी अपनी कई सर्विस एक साथ दे रही है।

लेकिन वर्तमान में दोनों ही कंपनी के अलग अलग USSD कोड है, जिससे की इनके यूज़र्स को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। अगर आप Idea की Sim का उपयोग करते है तो आपको अपने Balance को जानने के लिए नीचे दिए गए कोड का उपयोग करना होगा। 

  1. Idea बैलेंस – *212#
  2. अपना मोबाइल नंबर -*131*1#
  3. इसके साथ ही आप अपने प्लान को जानने के लिए माय आईडिया ऐप का भी उपयोग कर सकते है।

BSNL का Balance कैसे चेक करे

बीएसएनएल भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी है। यह काफी पुरानी कंपनी है, जो सालों से भारत में अपनी सेवा दे रही है। हालांकि BSNL की सर्विस अन्य टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में उतनी अच्छी नहीं है। अपनी कमजोर सर्विस के चलते ही BSNL के यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन घटती जा रही हैं।

हालांकि इसके नेटवर्क दूर दराज के इलाकों में भी आसानी से मिल जाते है, जिससे आज भी गांवों में इसके यूज़र्स आपको मिल जाएंगे। अगर आप भी BSNL की Sim का उपयोग करते है तो आप निम्न कोड का उपयोग कर अपने Balance की जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

  1. BSNL balance – *123#
  2. अपना मोबाइल नंबर – *222# या *888# या *1# या *785 या फिर *555#

ये भी पढ़िए

TIK TOK के मालिक का नाम क्या है तथा यह किस देश का एप्लीकेशन है


Vodafone का Balance कैसे चेक करे 

जैसा की हमने आपको बताया कि वोडाफोन एक अंतरराष्ट्रीय टेलीकॉम कंपनी है, जिसका विलय भारतीय टेलीकॉम कंपनी Idea के साथ में हो गया है। लेकिन अपने कस्टमर की सुविधा के लिए दोनों ने अपने USSD कोड अलग अलग रखे है।

हालांकि वोडाफोन और आईडिया मिलकर अपने यूज़र्स  को कई सारी सर्विस प्रदान कर रहे है। एक इंटरनेशनल टेलीकॉम कंपनी होने के चलते वोडाफोन भारत ही नहीं बल्कि कई अन्य देशों में भी अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है। अगर आप भी वोडाफोन की Sim का उपयोग करते है, तो नीचे दिए गए कोड के माध्यम से अपने Balance को चेक कर सकते है। 

  1. Vodafone बैलेंस – *141#
  2. अपना मोबाइल नंबर – *111*2#    

Airtel का Balance कैसे चेक करे 

एयरटेल वर्तमान में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है। वर्तमान में इसके यूज़र्स की संख्या भी सबसे ज्यादा है। हालांकि रिलायंस की जिओ के लॉन्च होने की बाद से एयरटेल को कड़ी टक्कर मिल रही है।

जिओ ने अपने सस्ते डाटा प्लान से एयरटेल के कई यूज़र्स को अपनी तरफ शिफ्ट कर लिया है। अगर आप एयरटेल यूज़र्स है तो आप निम्न USSD Code का उपयोग करके अपने बैलेंस को जान सकते है। 

  1. Airtel Balance -*123#
  2. अपना मोबाइल नंबर -*121*1# या *121*9# या फिर *282#
  3. इसके साथ ही आप अपने प्लान की जानकारी के लिए माय एयरटेल ऐप का भी उपयोग कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी मिल गई होगी कि  Jio, Idea, BSNL, Vodafone, Airtel की Sim का Balance कैसे चेक करे।


ये भी पढ़िए

  1. जानिए फ्री में कैसे लगाए Jio फोन में अपने नाम की Caller
  2. मिनटों में कैसे निकाले Airtel, Idea, Jio Sim की Call Details
  3. India का राष्ट्रीय खेल क्या है तथा यह कब घोषित किया गया

FAQ

Jio का डाटा Balance कैसे चेक करते है?

Jio का डाटा Balance 1299 पर कॉल कर चेक कर सकते है या आप माय जिओ ऐप का उपयोग भी कर सकते है।

Airtel का Balance कैसे चेक करते है?

एयरटेल का Balance *123 # पर कॉल कर चेक कर सकते है या आप माय एयरटेल ऐप का उपयोग भी कर सकते है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *