JDU Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

वर्तमान समय में राजनीति परिवेश पूरी तरह से बदल गया है। जहां देश की बड़ी पार्टियों के साथ में अब क्षेत्रीय पार्टियों की भी देश की राजनीति में अहम भूमिका है।

आज भारत के हर राज्य में कई क्षेत्रीय पार्टिया है, इन्ही में से एक है बिहार राज्य की पार्टी JDU। यह होने को तो केवल बिहार की एक राजनीतिक पार्टी है, लेकिन इस पार्टी का वर्चस्व देश की राजनीति में भी काफी बड़ा है।

इस पार्टी ने जहां बिहार पर लम्बे समय पर राज किया है, वहीं वर्तमान में भी यह पार्टी बिहार की सत्ता पर विराजमान है। आपने भी कभी न कभी JDU के बारे में सुना होगा।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि RJD का फुल फॉर्म क्या होता है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देने वाले है कि JDU Ka Full Form क्या होता है। 

JDU Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
JDU Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

JJDU Ka Full Form

अगर आप जेडीयू के बारे में पूरी तरह से जानकारी चाहते है तो सबसे पहले आपको इसके फुल फॉर्म के विषय में जानना होगा। आपको बता दे कि JDU Ka Full Form Janata Dal-United होता है।

यह पार्टी बिहार की एक क्षेत्रीय राजनीतिक पार्टी है। इस पार्टी का क्षेत्र बिहार और झारखंड के राज्यों में है। इस पार्टी ने बिहार और झारखंड दोनों ही जगह पर अपराध की दर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

यह एक ऐसी पार्टी है जो वर्तमान में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन वाले NDA की सदस्य है। वर्तमान में इस पार्टी के मुखिया बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार है। जो लगातार तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके है। 

JDU Ka Full Form
JDU Ka Full Form

JDU के बारे में 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी कि JDU का फुल फॉर्म जनता दल यूनाइटेड होता है तथा यह भारत के बिहार राज्य की एक क्षेत्रीय पार्टी है। इस पार्टी का गठन 30 अक्टूबर 2003 में हुआ था। बताते चले कि जनता दल यूनाइटेड का गठन जनतादल से टूटकर हुआ था। जेडीयू के पहले अध्यक शरद यादव बने थे।

यह वह समय था जब लोकशक्ति पार्टी और समता पार्टी का विलय भी जेडीयू में हुआ था। जेडीयू का चुनाव चिन्ह तीर है तथा इसका झंडा हरे-सफ़ेद रंग का है। वर्तमान में जेडीयू बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय लोकतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा है।

JDU के बारे में 
JDU के बारे में 

JDU का राजनितिक सफर 

जैसा कि हमने जानकरी दी कि जेडीयू जनता दल से टूटकर बना था और इसके पहले अध्यक्ष शरद यादव थे। यह पार्टी जंगल राज्य और अपराध को बिहार में कम करने के लिए जानी जाती है।

इस पार्टी से नितीश कुमार तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री बन चुके है। इसके साथ ही वर्तमान में भी बीजेपी गठबंधन के साथ नितीश कुमार सत्ता में हैं।

लेकिन जेडीयू का केडर केवल बिहार में ही नहीं है बल्कि यह पार्टी धीरे धीरे अपने राजनीतिक क्षेत्र का विस्तार करते हुए पूरे देश की राजनीती में अपना स्थान बनाना चाहती है।

लेकिन अभी इस पार्टी को राष्ट्रीय स्तर की पार्टी बनने में काफी लंबा सफर तय करना है। 

JDU का राजनितिक सफर 
JDU का राजनितिक सफर 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि JDU Ka Full Form क्या है।  


ये भी पढ़िए

  1. SMS Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. PG Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. OPD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. BCG Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

JDU का गठन कब हुआ था?

JDU का गठन 30 अक्टूबर 2003 में हुआ था।

JDU के पहले अध्यक्ष कौन थे?

जेडीयू के पहले अध्यक्ष शरद यादव थे।

JDU Ka Full Form क्या होता है?

JDU Ka Full Form Janata Dal-United होता है।

Spread the love

Leave a Comment