IPS Ka Full Form क्या होता है, जानिए आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी

आपने समाचार चैनलों पर यह अखबारों में IPS के बारे में पढ़ा और सुना होगा। फिल्मों में तो आईपीएस अफसर की छवि कुछ इस तरह से बताते है कि हर कोई आईपीएस बनने के बारे में सोचने लगता है।

आपने आईपीएस के बारे में इतना सुना और पढ़ा है पर क्या आप इसका फुल फॉर्म जानते है। आखिर आईपीएस क्या है, इसका पूरा नाम क्या है और आखिर इस पद पर खुदको पहुँचाने के लिए क्या करना होता है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके है कि CPU Ka Full Form क्या है। आज हम आपको अपने आर्टिकल में जानकारी देंगे कि आखिर IPS Ka Full Form क्या होता है।  

IPS का फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी
IPS का फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए आईपीएस के बारे में पूरी जानकारी

IPS Ka Full Form क्या है 

जैसा कि हमने आपको जानकरी दी कि यह एक पुलिस प्रशासन से जुड़ा एक अधिकारिक पद है। अगर बात की जाए कि आईपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है तो आपको बता दे कि IPS Ka Full Form Indian Police Service होता है। इसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है।

IPS एक पुलिस अधिकारी होता है,जो कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय के अधीन कार्य करता है। यह एक बड़ी जिम्मेदारी वाला पद होता है। एक IPS अफसर सीधे गृह मंत्रालय के निर्देश का पालन कर राज्य या शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने का कार्य करता है। 

IPS Ka Full Form क्या है
IPS Ka Full Form क्या है 

ये भी पढ़िए

RIP का फुल फॉर्म क्या है, इसका इस्तेमाल कब किया जाता है


IPS और IAS में अंतर 

इन दिनों विद्यार्थियों में IAS और IPS बनने को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है।  वहीं आईपीएस और IAS की तैयारी कराने के लिए कई कोचिंग क्लासेस भी आपको बाजार में देखने को मिल जाएगी। जहां विद्यार्थियों का सही मार्गदर्शन किया जाता है।

लेकिन फिर भी कई लोग ऐसे है जिन्हें आईपीएस और आईएएस को लेकर कन्फ्यूजन रहता है। कुछ लोग इन्हें एक ही पद मानते है। तो आपको जानकारी के लिए बता दे कि IAS, IPS का ही एक अंग है।

बताते चलें कि आईएएस के अतिरिक्त IPS का एक और अंग होता है जिसे IFS कहते है। उम्मीद है आपको पता चल गया होगा कि आईपीएस और आईएएस में क्या अंतर है। 

IPS और IAS में अंतर
IPS और IAS में अंतर

ये भी पढ़िए

ATM क्या है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी


IPS कैसे बने 

आईपीएस बनना एक बहुत ही मेहनत का काम है। इसके लिए आपका ग्रेजुएशन कम्पलीट होना जरूरी है। इसके बाद आपको UPSC ( संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित सिविल सर्विस परीक्षा में अप्लाई करना होगा।

हर साल UPSC के फॉर्म निकलते है, आप अगर ग्रेजुएट हो और आपकी आयु 21 वर्ष से अधिक हो तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। UPSC में दो परीक्षाएं होती है, पहली प्री और दूसरी मेंस। जब आप प्री परीक्षा को पास करते है तब ही आप मेन्स की परीक्षा में बैठ सकते है।

जब आप मेन्स की परीक्षा को भी पास कर जाते है, तो आपको केवल इंटरव्यू देना होता है, जिसे क्लियर कर आप IPS ऑफिसर बन सकते है। 

IPS कैसे बने
IPS कैसे बने 

ये भी पढ़िए

Top 5 Best Memory Cards of India in year 2021, जानिए हिंदी में


IPS की शुरुआत कब हुई

आपको बता दे कि IPS की शुरुआत ब्रिटिश राज में 1861 में हुई थी। उस समय आईपीएस का नाम Indian Imperial Police अर्थात भारतीय इंपीरियल पुलिस हुआ करता था।

इसके बाद 1947 में जब भारत अंग्रेजों से आजाद हुआ तब इसका नाम बदलकर IPS अर्थात भारतीय पुलिस सेवा कर दिया गया था। बता दे कि ब्रिटिश राज में इंडियन इंपीरियल पुलिस सबसे ऊंची पोस्ट हुआ करती थी। लेकिन उस समय केवल अंग्रेज ही इसमें भर्ती हो सकते थे।

इसके बाद 1920 में यह पद भारतीयों के लिए भी खोल दिया गया था। इस पद के लिए एंट्रेंस एग्जाम हुआ करती थी, जिसमें पास होकर यह पद हासिल किया जा सकता था। वर्तमान में भी ब्रिटिश सरकार द्वारा चलाई गई भर्ती प्रक्रिया का पालन होता है।  बताते चलें कि भारतीय संविधान के अनुच्छेद  312(2) के भाग 14 के तहत IPS की स्थापना की गयी है। 

IPS की शुरुआत कब हुई
IPS की शुरुआत कब हुई

ये भी पढ़िए

  1. DNA का फुल फॉर्म क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Top 5 Best Floor Cleaners Mops of India in year 2021, जानिए हिंदी में
  3. Top 5 Best Kettles of India in year 2021, जानिए हिंदी में
  4. Saree कैसे पहने, जानिए साड़ी पहनने के बारे में पूरी जानकारी

FAQ

IPS की शुरुआत कब हुई?

IPS की शुरुआत ब्रिटिश राज में 1861 में हुई थी।

ब्रिटिश राज में IPS का नाम क्या हुआ करता था?

ब्रिटिश राज में IPS का नाम Indian Imperial Police अर्थात भारतीय इंपीरियल पुलिस हुआ करता था।

IPS Ka Full Form क्या होता है?

IPS Ka Full Form Indian Police Service होता है। इसे हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहा जाता है।

Spread the love

Leave a Comment