IPL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

अगर आप दुनिया भर के प्रशंसको से विश्व के सबसे बेहतरीन क्रिकेट लीग के बारे में सवाल पूछोगे तो, सबका एक ही जवाब होगा IPL। यह एक ऐसा क्रिकेट लीग है, जिसमें विश्व में मौजूद हर टीम का हर खिलाड़ी खेलना चाहता है। इसके पीछे का कारण इस लीग की लोकप्रियता तथा इसमें मिलने वाली फ़ीस।

जहां दुनिया कि अन्य लीग पैसों और फंडिग की परेशानियों का सामना करती है तो वहीं आईपीएल के हर सीजन में खिलाड़ी करोडो रूपए कमा लेते है। आप भी आईपीएल के बारे में बहुत कुछ जानते होगे, लेकिन क्या आप जानते है कि IPL का फुल फॉर्म क्या होता है।

हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको जानकारी दे चुके है कि LLB Ka Full Form क्या होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि IPL Ka Full Form क्या होता है। 

IPL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
IPL Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

IPL Ka Full Form

अगर आप आईपीएल के बारे में पूरी तरह से जानना चाहते है तो, आपको सबसे पहले आईपीएल के फुल फॉर्म को जानने की आवश्यकता है, तो आपको बता दे कि आईपीएल का फुल फॉर्म होता है Indian Premier League।

यह भारत में आयोजित होने वाला सबसे बढ़ा क्रिकेट टूर्नामेंट है। जानकारी के लिए आपको बता दे कि यह एक 20-20 ओवर का क्रिकेट टूर्नामेंट है।

इस टूर्नामेंट में भारत के साथ साथ विदेशी खिलाड़ी भी भाग लेते है। यहां 8 टीमें होती है, जिनमें खिलाडियों को ऑक्शन में ख़रीदा जाता है। 

IPL Ka Full Form
IPL Ka Full Form

ये भी पढ़िए

NASA Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


IPL के बारे में 

आपको बता दे कि आईपीएल की शुरुआत साल 2008 ने हुई थी। आईपीएल की शुरुआत के पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल साल 2007 में जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज द्वारा दी गई फंडिग से ICL अर्थात इंडियन क्रिकेट लीग की शुरुआत की गई थी।

लेकिन ICL को BCCI ने मान्यता नहीं दी और इसे बागी क्रिकेट लीग घोषित कर दिया था। साथ ही में इसके खिलाडियों पर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने को लेकर प्रतिबन्ध भी लगा दिया था। इसके बाद सितंबर 2007 में BCCI द्वारा ट्वेंटी20 फेंचाइजी के आधार पर क्रिकेट प्रतियोगिता IPL की घोषणा की थी। 

IPL के बारे में
IPL के बारे में 

ये भी पढ़िए

Love Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


IPL की टीमें 

आईपीएल का रोमांच उस लीग में खेलने वाले खिलाडियों और उनकी टीमों से बढ़ता है। ऐसे में आईपीएल की टीमों के बारे में भी जानकारी होना बेहद ही आवश्यक है।

आपको बता दे कि आईपीएल में वर्तमान में कुल 8 टीमें है, जिनमें मुंबई इंडियंस (MI), राजस्थान रॉयल्स (RR), चेन्नई सुपर किंग्स (CSK), किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP), दिल्ली केपिटल (DC), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और कोलकत्ता नाईट राइडर्स (KKR) शामिल है। 

IPL की टीमें
IPL की टीमें 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि IPL का फुल फॉर्म क्या है।  


ये भी पढ़िए

  1. WHO Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. DVD Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. NCC Ka Full Form क्या होता है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. LED Ka Full Form क्या है, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

IPL की शुरूआत कब हुई थी?

IPL की शुरुआत साल 2008 में हुई थी।

IPL Ka Full Form क्या है?

IPL का फुल फॉर्म Indian Premier League होता है।

Spread the love

Leave a Comment