Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

मांसपेशियों में ऐंठन होना वर्तमान समय की एक आम समस्या है, जिसका समय पर इलाज बेहद जरूरी है। अगर समय पर इस समस्या का इलाज न हो तो यह विकराल रूप ले सकती है।

ऐसे में बाजार में उपलब्ध दवाओं में इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट (Intagesic-MR Tablet) एक बेहद ही लाभकारी विकल्प है। इस टैबलेट को एक दर्द निवारक दवा माना गया है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Nise 100 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Nise 100 MG Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीँ आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Intagesic-MR Tablet क्या है 

च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone), डिक्लोफेनाक (Diclofenac) और पेरासिटामोल (Paracetamol) जैसे Medicine composition वाली, इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के Manufacturer की बात करें तो, इस टैबलेट का निर्माण इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd) द्वारा किया गया है।

यह टैबलेट मुख्य रूप से मांसपेशियों की ऐंठन के उपचार के लिए निर्धारित की गई है। लेकिन ध्यान रहे इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद में ही किया जाना चाहिए।

Intagesic-MR Tablet क्या है
Intagesic-MR Tablet क्या है

Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट में च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone), डिक्लोफेनाक (Diclofenac) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह दवा एक दर्दनिवारक की भांति कार्य करती है।

इस दवा का उपयोग मांसपेशियों की ऐंठन के उपचार के लिए मुख्य रूप से किया जाता है। इसके साथ ही इस टैबलेट का इस्तेमाल पीठ दर्द, मांसपेशियों की चोट, मांसपेशियों में सूजन जैसी कई स्थितियों से राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है। साथ ही साथ यह टैबलेट शरीर में दर्द और मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन से भी राहत दिलाती है। लेकिन इसका उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श के बाद ही किया जाना चाहिए। 

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के उपयोग 

Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi
मांसपेशियों की ऐंठनपीठ दर्द 
मांसपेशियों की चोटमांसपेशियों में सूजन
शरीर में दर्द  मासिक धर्म में होने वाली ऐंठन 
Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi
Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi

Intagesic-MR Tablet के विकल्प 

हर दवा का समय पर उपलब्ध होना काफी मुश्किल है, ऐसे में आप उस दवा के विकल्पों को उपयोग में ला सकते है। जहां केवल दवा के नाम में परिवर्तन होता है। किन्तु उसमें मौजूद सक्रिय तत्व नही बदलते। ऐसे में आइये जानते है कि इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के विकल्प क्या है। 

Tablet Manufacturer
ल्युपिजोक्स 250 एमजी/50 एमजी/500 एमजी टैबलेट (Lupizox 250 mg/50 mg/500 mg Tablet)ल्यूपिन लिमिटेड (Lupin Ltd)
डिक्लोफेन एमआर टैबलेट (Diclofen Mr Tablet)बायोकैम फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज (Biochem Pharmaceutical Industries)
ज़ेडोनाक एमआर 250एमजी/50एमजी/500एमजी टैबलेट (Zedonac Mr 250Mg/50Mg/500Mg Tablet)अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
मोलीफेन एमआर टैबलेट (Molifen Mr Tablet)यूनीकेम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Unichem Laboratories Ltd)
Intagesic-MR Tablet के विकल्प 
Intagesic-MR Tablet के विकल्प 

Intagesic-MR Tablet किस तरह काम करती है 

इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd) द्वारा निर्मित की गई इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट एक मांसपेशी रिलैक्सेंट दवा है, जो कि COX  को रोकने का काम करती है। परिणामस्वरूप सूजन और दर्द में राहत मिलती है।

अपने इसी गुण के चलते यह मासिक धर्म की ऐंठन और शरीर में होने वाले हर तरह के दर्द के उपचार हेतु उपयोग में लायी जाती है। ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए, अन्यथा आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते है। 

Intagesic-MR Tablet किस तरह काम करती है
Intagesic-MR Tablet किस तरह काम करती है

Intagesic-MR Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे, घबराहट, चक्कर आना, उनींदापन, पेट दर्द, कमज़ोरी, चिड़चिडापन, दस्त, जलन महसूस होना आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट से होने वाले कुछ आम साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन फिर भी अगर समय के साथ में ये साइड इफेक्ट ठीक ना हो तो आपको अपने चिकित्सक को अवश्य जानकारी देना चाहिए। साथ ही गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों को इस टैबलेट के उपयोग से बचाना चाहिए। किसी भी तरह की संकोच की स्थिति में आपको अपने चिकित्सक से परामर्श कर लेना चाहिए। 

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट 

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट
घबराहट चक्कर आना
उनींदापनपेट दर्द
कमज़ोरीचिड़चिडापन
दस्तजलन महसूस होना
Intagesic-MR Tablet के साइड इफेक्ट 
Intagesic-MR Tablet के साइड इफेक्ट 

Intagesic-MR Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है।

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। 

आइये जानते है इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

Intagesic-MR Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   
Intagesic-MR Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

शराब के साथ 

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट के उपयोग से  अत्यधिक उनींदापन, चक्कर और काम करने की क्षमता में कमी जैसी स्थितियां उत्पन्न हो सकती है। ऐसे में अगर आप शराब का सेवन कर रहे है तो चिकित्सक से परामर्श अवश्य ले लें। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लें। 

दवाओं के साथ 

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट कार्बामाजेपाइन, प्रिलोकैने, फेनिटोइन, मेथोट्रेक्सेट, एडेफोविर, एप्किसाबैन, सोडियम नाइट्रेट, केटोरोलैक रैमीप्रील और एस्पिरिन के साथ में प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई किसी भी दवा का सेवन कर रहे है तो आपको चिकित्सक से परामर्श अवश्य कर लेना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। आप चाहे तो अपने द्वारा खाए जाने वाले पदार्थो के विषय में अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

रोग के साथ 

गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल विषाक्तता, अस्थमा, दिल का दौरा और स्ट्रोक, त्वचा पर लाल चकत्ते, ब्लीडिंग डिसऑर्डर, फ्लूइड रिटेंशन, लिवर हानि और इडिमा आदि बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Azicip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Methylcobalamin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Ovral Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Omeprazole 20 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Intagesic-MR Tablet के Manufacturer कौन है?

Intagesic-MR Tablet के Manufacturer इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd) है। 

Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi क्या है?

इंटाजेसिक-एमआर टैबलेट का इस्तेमाल पीठ दर्द, मांसपेशियों की चोट, मांसपेशियों में सूजन, दर्द जैसी कई स्थितियों से राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है। 

Intagesic-MR Tablet का Medicine composition क्या है?

Intagesic-MR Tablet में च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone), डिक्लोफेनाक (Diclofenac) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment