HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

मलेरिया एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसका इलाज समय पर न हो तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है। बाजार में मलेरिया के इलाज हेतु उपयोग में लायी जाने वाली कई तरह की दवाएं उपलब्ध है।

लेकिन इन दवाओं में मलेरिया के तीव्र अटैक के उपचार हेतु एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट (HCQS 200MG Tablet ) मुख्य रुप से उपयोग में लायी जाती है। ऐसे में जहां हम आपको अपने पिछले आर्टिकल Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi में Cremaffin Plus Syrup के Uses के बारे में जानकारी दे चुके है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

HCQS 200MG Tablet क्या है 

एंटीमाइलेरील्स दवा समूह के अंतर्गत आने वाली एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के Manufacture इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड (Ipca Laboratories Ltd) है। अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो, इस टैबलेट में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) के सक्रिय तत्व मौजूद है।

यह टैबलेट मुख्य रूप से मलेरिया के गंभीर मरीजों के उपचार हेतु उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के इस टैबलेट का उपयोग घातक हो सकता है। 

HCQS 200MG Tablet क्या है 
HCQS 200MG Tablet क्या है 

HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) के सक्रिय तत्व वाली एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट एंटीमाइलेरील्स दवा समूह के अंतर्गत आती है। ऐसे में यह मलेरिया के गंभीर मरीजों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग रूमेटाइड आर्थराइटिस और सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस के गंभीर मरीजों के इलाज में भी किया जाता है।

पोरफाइरिया, मलेरिया प्रोफिलैक्सिस जैसी बीमारियों के इलाज में भी इस टैबलेट को काफी असरदार माना जाता है। लेकिन यह टैबलेट केवल चिकित्सक के परामर्श व निगरानी में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के उपयोग 

रूमेटाइड आर्थराइटिस  सिस्टेमिक ल्यूपस एरिथेमेटोसस
पोरफाइरियामलेरिया प्रोफिलैक्सिस
HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi
HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi

HCQS 200MG Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जिन्हें हम तब उपयोग में लाते है जब कोई दवा उपलब्ध न हो। बस दवा के विकल्पों का उपयोग करते समय एक बात ध्यान रखने योग्य होती है कि दवा में मौजूद सक्रिय तत्व में कोई बदलाव न हो। आइये जानते है एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है। 

ओक्सीक्यू 200एमजी टैबलेट (Oxcq 200Mg Tablet)वालेस फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Wallace Pharmaceuticals Pvt Ltd)
हायड्रोकैड 200एमजी टैबलेट (Hydrocad 200Mg Tablet)कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Cadila Pharmaceuticals Ltd)
ह्क़्टर 200एमजी टैबलेट (Hqtor 200Mg Tablet)टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Torrent Pharmaceuticals Ltd)
हाइड्रोक्विन 200 एमजी टैबलेट (Hydroquin 200Mg Tablet)सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd)
HCQS 200MG Tablet के विकल्प
HCQS 200MG Tablet के विकल्प

HCQS 200MG Tablet किस तरह काम करती है 

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) के सक्रिय तत्व वाली एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट शरीर में PH को बढ़ाती है और  हीमोग्लोबिन के लाइसोसोमल गिरावट में हस्तक्षेप करती है। साथ ही में यह मलेरिया परिजिवी के अन्दर डाइजेस्टिव वाक्यूओल फंक्शन में भी हस्तक्षेप करती है।

इसके चलते न्युट्रोफिल और इसिनोफिल के केमोटैक्सिस की गति भी रूकती है। जिससे मलेरिया की गंभीर स्थिति से राहत मिलित है। ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

HCQS 200MG Tablet किस तरह काम करती है 
HCQS 200MG Tablet किस तरह काम करती है 

HCQS 200MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे मत्तली, उल्टी, एनोरेक्सिया, एलोपेसिया , सिरदर्द, चक्कर आना, क्युटी प्रोलोंगेशन, त्वचा के रंग में बदलाव, नाखून मलिनिकरण, स्किन रैश, दौरे, ओटोटोक्सिसिटी, धुंधली दृष्टि, दस्त आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन बताए गए साइड इफेक्ट समय के साथ में ठीक न हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

मत्तली एनोरेक्सिया
उल्टीएलोपेसिया
सिरदर्दचक्कर आना
क्युटी प्रोलोंगेशनत्वचा के रंग में बदलाव
नाखून मलिनिकरणस्किन रैश
दौरेओटोटोक्सिसिटी
धुंधली दृष्टिदस्त
HCQS 200MG Tablet के साइड इफेक्ट 
HCQS 200MG Tablet के साइड इफेक्ट 

HCQS 200MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। 

आइये जानते है क्रैमाफीन प्लस सिरप का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

HCQS 200MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   
HCQS 200MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन   

शराब के साथ 

एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट शराब के साथ में प्रतिक्रिया करती है। शराब के साथ में इस टैबलेट का सेवन करने से जटिलताएं हो सकती हैं। ऐसे में आपको अपने चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो अपने चिकित्सक से परमर्श कर लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

एगल्सिडेज़, टासिड्स, एंटीडायबिटिक ड्रग्स, एमिनोग्लाइकोसाइड एंटीबायोटिक्स, एंटासिड्स, एंटीडायबिटिक ड्रग्स, एंटीपीलेप्टिक ड्रग्स, सिमेटिडाइन, साइक्लोस्पोरिन, नियोस्टिग्मिना, प्राज़िकेंटेल, पाइरिडोस्टिग्माइन, डिगॉक्सिन, इंसुलिन, मेफ्लोक्वीन, टैमोक्सीफेन आदि दवाओं के साथ में एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट प्रतिक्रिया करती है। ऐसे में अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

अंगूर या इसके जूस के साथ में एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट प्रतिक्रिया करती है। अगर आप एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको अंगूर के सेवन से बचना चाहिए। 

रोग के साथ  

लिवर रोग, जी-6-पीडी की कमी, सोरायसिस और पोर्फिरीया वाले रोगियों को एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट का उपयोग नहीं करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से संपर्क कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Nise 100 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Azicip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Methylcobalamin Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Ovral Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

HCQS 200MG Tablet के Manufacturer कौन है?

HCQS 200MG Tablet के Manufacturer इप्का लैबोरेटरीज लिमिटेड (Ipca Laboratories Ltd) है। 

HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

एचसीक्यूएस 200एमजी टैबलेट मुख्य रूप से मलेरिया के गंभीर मरीजों के उपचार में उपयोग में लायी जाती है।

HCQS 200MG Tablet का Medicine composition क्या है?

HCQS 200MG Tablet में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन (Hydroxychloroquine) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment