Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें, जानिए पूरी जानकारी

मानव शरीर Haemoglobin,रक्त, पानी, रक्त कोशिकाओं, हड्डियों, मांसपेशियां, दिल और मस्तिष्क जैसी कई चीजों से मिलकर बना है।  इन में से अगर एक में भी कमी आ जाए या फिर खराबी हो जाए तो हमारा शरीर पूरी तरह से निष्क्रिय हो जाएगा।

लेकिन आज हम जिस विषय में बात कर रहे है अगर उसकी कमी शरीर में हुई तो एनीमिया जैसी कई घातक बीमारियां शरीर को घेर सकती है। हम बात कर रहे है हीमोग्लोबिन की। अगर शरीर में आयरन और विटामिन बी की कमी हो तो हमारा हीमोग्लोबिन लेवल घटने लगता है, जिससे शरीर कमजोरी महसूस करने लगता है।

ऐसे में आपको यह जानना जरूरी है कि अगर शरीर में Haemoglobin की कमी हो जाए तो क्या उपाय करना चाहिए। हम अपने पिछले आर्टिकल में आपको बता चुके है कि निमोनिया कैसे होता है। वहीं आज हम आपको जानकारी देंगे कि Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें।

Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें, जानिए पूरी जानकारी
Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें, जानिए पूरी जानकारी

Haemoglobin क्या है 

हीमग्लोबिन हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने के लिए बेहद जरुरी है। इसकी कमी से थकान, कमजोरी और अनीमिया जैसी बीमारियां हो सकती है।

अगर बात करें की हीमोग्लोबिन क्या है तो आपको बता दे कि हमारे शरीर के अन्दर अस्थिमज्जा में रक्त कण पाए जातें है और इन्ही रक्त कणों के अन्दर हीमोग्लोबिन भरा हुआ रहता है।

जब अस्थिमज्जा में विटामिन B6 की उपस्थिति में लोहा ग्लाइलिन नामक एमिनो एसिड से संयोग कर हीम यौगिक का निर्माण करता है जो ग्लोबिन नामक प्रोटीन से मिलकर Haemoglobin बनाता है। इस तरह कहा जा सकता है कि हीमोग्लोबिन, रक्त का मुख्य प्रोटीन तत्व है। हीमोग्लोबिन की मात्रा पुरुष में 15 ग्राम व महिला में 13.6 ग्राम होती है।

Haemoglobin क्या है 

ये भी पढ़िए

Solvin Cold Tablet का उपयोग क्या है, जानिए पूरी जानकारी

कैसे पता करें कि Abortion सफल हुआ था या नहीं, जानिए पूरी जानकारी


Haemoglobin की मात्रा बढ़ाने के उपाय 

हम आपको अब तक हिमोग्लोबिन क्या है तथा इसकी कमी से कौन से रोग हो सकते है इस विषय में बता चुके है। अब हम आपको जानकारी देंगे कि हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के घरेलू उपाय कौन से है। ऐसे में आइये जानते है हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के उपाय-

चुकंदर से Haemoglobin

जहां बात करें चुकंदर कि तो इसे हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के एक सबसे बड़े स्त्रोत के रूप में जाना जाता है। डॉक्टर भी मरीजों को अपने रक्त में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए चुकंदर लेने की सलाह देते है।

इसके साथ ही केवल चुकंदर का फल ही नहीं बल्कि इसकी पत्तियों में भी भरपूर आयरन पाया जाता है। माना जाता है कि चुकंदर के फल की तुलना में इसकी पत्तियों में 3 गुना आयरन की मात्रा होती है। यह बड़ी आसानी से आपको फल और सब्जियों की दूकान पर मिल जाएगा। 

चुकंदर से Haemoglobin
चुकंदर से Haemoglobin

खट्टे फल में Haemoglobin

फल जैसे आंवला और जामुन को पीने से शरीर में आयरन की मात्रा बढती है और रक्त में हिमोग्लोबिन का स्तर भी बढ़ता है। इसके अतिरिक्त नींबू में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने में सहायता मिलती है।

इसके साथ ही अनार भी हिमोग्लोबिन का एक अच्छा स्त्रोत मामा जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन C और आयरन हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढाते है। वहीं आप अनार पाउडर के माध्यम से भी हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ा सकते है।

खट्टे फल में Haemoglobin
खट्टे फल में Haemoglobin

काजू और बादाम में Haemoglobin

आपको बता दे कि 10 ग्राम काजू में 0.3 मिलीग्राम आयरन तो, 10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है। जो कि शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है।

वहीं बादाम में कैल्शियम और मैग्नीशियम भी होता है, जिससे इसका सेवन हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में लाभकारी माना जाता है।

काजू और बादाम में Haemoglobin

गुड़, मूंगफली और तिल में Haemoglobin

अगर आप गुड़ और मूंगफली के दाने को मिलाकर खायेंगे तो खून की कमी नहीं होती है तथा शरीर में हीमोग्लोबिन का लेवल भी बढ़ता है। वहीं तिल खाने से अनीमिया की बीमारी ठीक होती है और यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है।  

गुड़, मूंगफली और तिल में Haemoglobin

अन्य खाद्य पदार्थों में Hemoglobin

अगर आप अपने शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाना चाहते है तो आप सेब, केला, अमरुद आदि फलों का उपयोग कर सकते है।

इसके अलावा आप ड्राई फ्रूट जैसे अंजीर, सूखी किशमिश अखरोट आदि को भी अपने आहार में शामिल कर हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा सकते है। 

अन्य खाद्य पदार्थों में Hemoglobin in peanut and jaggery
अन्य खाद्य पदार्थों में Hemoglobin in peanut and jaggery

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद और आप जान गए होंगे कि Haemoglobin की कमी को कैसे दूर करें।


ये भी पढ़िए

  1. Aciloc 150 MG Tablet का उपयोग और उसके साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  2. Spasmonil Tablet के साइड इफेक्ट क्या है, जानिए पूरी जानकारी
  3. Unwanted Pregnancy से बचने के लिए क्या करें, जानिए पूरी जानकारी
  4. मेथी दाना से हो सकता है गर्भपात, जानिए Methi Dana के बारे में पूरी जानकारी
  5. MC किसे कहते है तथा इसके लक्षण क्या होते है, जानिए पूरी जानकारी
  6. Liv 52 Syrup कैसे इस्तेमाल करें, जानिए हिंदी में पूरी जानकारी

FAQ

Haemoglobin का सबसे बड़ा स्त्रोत क्या है?

Haemoglobin का सबसे बड़ा स्त्रोत चुकंदर है। इसके फल और पत्ती दोनों में भरपूर मात्रा में हिमोग्लोबिन होता है।

किन ड्राई फ्रूट में Hemoglobin होता है?

शरीर में Hemoglobin की मात्रा को ड्राई फ्रूट जैसे अंजीर, सूखी किशमिश अखरोट आदि को अपने आहार में शामिल कर बढ़ा सकते है। 

Spread the love

Leave a Comment