Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

बदलते मौसम और बढ़ते प्रदुषण के कारण खांसी की समस्या का होना आम बात है, लेकिन अगर समय पर इस छोटी सी समस्या का उपचार ना किया जाए तो यह टीबी जैसी गंभीर बीमारियों का भी रूप ले सकती है। बाजार में उपलब्ध विभिन्न दवाओं की तुलना में खांसी के उपचार के लिए ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप (Grilinctus BM Paediatric Syrup) एक लाभकारी विकल्प है।

यह सिरप फेफड़ो में ब्रोंकिओल्स के समीप की मांसपेशियों को आराम पहुंचाने का कार्य करता है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Urispas 200Mg Tablet Uses In Hindi में आपको Urispas 200Mg Tablet के Uses के विषय में जानकारी दे चुके है, वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi क्या है। 

Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Grilinctus BM Paediatric Syrup क्या है? 

खांसी के लिए मुख्य रूप से निर्धारित ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के Manufacturer की बात करें तो इसका निर्माण फ्रेंको-इंडियन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Franco-Indian Pharmaceuticals Pvt Ltd) दवा किया गया है।

वहीं बात की जाए ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के Medicine composition की तो इसमें टेरबूटालिन (Terbutaline) और ब्रोम्हेक्सिन (Bromhexine) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह फेफड़ो के आसपास की मांसपेशियों को खोलकर फेफड़ो के आदर और बाहर हवा के पारित होने में सहायता पहुंचाता है। लेकिन ध्यान रहे इस सिरप का उपयोग केवल चिकित्सक की सलाह के अनुसार ही किया जाना चाहिए। 

Grilinctus BM Paediatric Syrup क्या है? 
ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप क्या है? 

Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi

जैसा की हम आपको जानकारी दे चुके है कि ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप खांसी के उपचार के लिए उपयोग में लाया जाता है। इस सिरप में टेरबुटालीन और ब्रोमहेक्सिन के सक्रीय तत्व मौजूद है, जो कि ब्रोन्कोडायलेटर और म्यूकोलाईटिक के रूप में कार्य करते है।

यह सिरप फेफड़ों में ब्रोन्किओल्स के समीप की मांसपेशियों को राहत पहुंचाकर उन्हें खोलने में मदद करता है। जिसके चलते फेफड़ो के भीतर और बाहर हवा पारित होने में सहायता मिलती है। लेकिन यह सिरप केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही उपयोग में लाया जाना चाहिए। साथ ही में चिकित्सक के द्वारा बताए गए डोज के हिसाब से ही इस सिरप का उपयोग करना चाहिए। 

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के उपयोग 

Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In HindiGrilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi
खांसीफेफड़ो के भीतर और बाहर हवा पारित
Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi
Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi

Grilinctus BM Paediatric Syrup के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है। ये विकल्प तब उपयोग में लाये जाते है, जब कोई दवा उपलब्ध न हो। जहां दवा जे विकल्पों में मौजूद सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता है, बस केवल दवा के नाम अर्थात कम्पनी के नाम में परिवर्तन होता है। आइये जानते है ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के विकल्प क्या है। 

SyrupManufacturer
मुरॉक्स पीडी सिरप (Murox Pd Syrup)एडमैक फार्मा लिमिटेड (Admac Pharma Ltd)
इंस्ट्रील लस सिरप (Instaryl Ls Syrup)एग्लोमेड ड्रग्स प्राइवेट लिमिटेड (Aglowmed Drugs Pvt। Ltd।)
त्रिकोरेक्स सिरप (Tricorex Syrup)फाइजर लिमिटेड (Pfizer Ltd)
टुसपेल प्लस एसएफ सिरप (Tuspel Plus Sf Syrup)इंडोको रेमेडीज लिमिटेड (Indoco Remedies Ltd)
Grilinctus BM Paediatric Syrup के विकल्प 
ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के विकल्प 

Grilinctus BM Paediatric Syrup किस तरह काम करता है

जैसा कि हम आपको बता चुके है कि यह ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप फेफड़ों में ब्रोन्किओल्स के समीप की मांसपेशियों को राहत पहुंचाकर उन्हें खोलने में मदद करता है।

इसके साथ ही यह म्यूकोलाईटिक एजेंट के रूप में भी अपना कार्य करता है, जिससे कफ दढीला पड़कर बाहर निकलता है। अपने इसी गुण के चलते यह सिरप खांसी के उपचार हेतु उपयोग में लाया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर किया जाना चाहिए वर्ना कई दुष्प्रभाव उत्पन्न हो सकते है। 

Grilinctus BM Paediatric Syrup किस तरह काम करता है
Grilinctus BM Paediatric Syrup किस तरह काम करता है

Grilinctus BM Paediatric Syrup के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे मत्तली, दस्त, अपच, चक्कर आना, दौरे, हार्ट रेट बढ़ना, सिरदर्द, स्किन रैश, पेट फूलना, फड़कन आदि। बताए गए सारे साइड इफेक्ट केवल कुछ समय के लिए ही होते है और अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर बताए गए साइड इफेक्ट्स में समय रहते भी कुछ सुधार न हो तो आपको चिकित्सक की राय लेने की आवशयकता है। साथ ही छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को यह सिरप देने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें। 

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के साइड इफेक्ट   

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के साइड इफेक्टग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के साइड इफेक्ट
मत्तली दस्त
अपचचक्कर आना
दौरेस्किन रैश
हार्ट रेट बढ़नासिरदर्द
पेट फूलनाफड़कन 
Grilinctus BM Paediatric Syrup के साइड इफेक्ट 
Grilinctus BM Paediatric Syrup के साइड इफेक्ट 

Grilinctus BM Paediatric Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा किसी अन्य पदार्थ के साथ में कुछ न कुछ प्रतिक्रिया जरुरी करती है, ठीक उसी तरह हम आपको बताने जा रहे है कि ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप का शराब, लैब टेस्ट, खाद्य पदार्थों, दवाओं और बीमारियों के साथ में क्या इंटरैक्शन होता है। 

साथ ही आप अपने चिकित्सक से भी इस सिरप की अन्य पदार्थो से इंटरैक्शन की जानकारी प्राप्त कर सकते है। आइये जानते है कि ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप का अन्य पदार्थो से इंटरैक्शन क्या है-

Grilinctus BM Paediatric Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 
Grilinctus BM Paediatric Syrup का अन्य दवा और पदार्थो के साथ इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप की शराब के साथ में प्रतिक्रिया की वर्तमान में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आपको इस सिरप के साथ शराब के उपयोग से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप का किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन अज्ञात है। लेकिन फिर भी अगर आप कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो आपको अपने डॉक्टर की राय अवश्य ले लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

डिकॉन्गेस्टेंट्स, डिगॉक्सिन, एंटीसाइकोटिक्स, उच्च रक्तचाप की दवाइयां, जक्सटापिड मीपोमेरसेन, लेफ्लुनोमाइड फेनीटोइन, केटोकोनाज़ोल, प्रिलोकेन, सेडेटिव, आदि ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के इस्तेमाल से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप का वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन ज्ञात नहीं है। ऐसे में आप अपने डॉक्टर से अपने द्वारा खाए जाने वाले पदार्थों के विषय में जानकारी ले सकते है। 

रोग के साथ 

किसी भी रोग के साथ ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के प्रतिक्रिया करने की कोई जानकारी वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप अपने डॉक्टर की सलाह ले सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Amikacin 500 MG Injection Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Primolut N 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में  
  3. Mucinac 600mg Effervescent Tablet Orange Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Pantop 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Dytor 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. HCQS 200MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Cremaffin Plus Syrup Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  8. Intagesic-MR Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Grilinctus BM Paediatric Syrup का Medicine composition क्या है?

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप खांसी में टेरबूटालिन (Terbutaline) और ब्रोम्हेक्सिन (Bromhexine) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Grilinctus BM Paediatric Syrup Uses In Hindi क्या है?

Grilinctus BM Paediatric Syrup खांसी के उपचार के लिए उपयोग में लाया जाता है।

Grilinctus BM Paediatric Syrup के Manufacturer कौन है?

ग्रिलिंक्टस-बीएम पेडियाट्रिक सिरप के Manufacturer फ्रेंको-इंडियन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Franco-Indian Pharmaceuticals Pvt Ltd) है। 

Spread the love

Leave a Comment