Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

बदलते मौसम के साथ त्वचा का संक्रमण एक आम समस्या है। होने को तो यह बेहद ही आम समस्या है, लेकिन अगर इसका सही समय पर उपचार ना किया जाए तो यह बड़े इन्फेक्शन का कारण बन सकती है। बाजारों में त्वचा संक्रमण के लिए उपलब्ध दवाओं में फॉर्डर्म अफ क्रीम (Fourderm Af Cream) एक बेहद ही लाभकारी विकल्प है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Regestrone 5 MG Tablet के Uses के विषय में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीं हम अपने इस आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Fourderm Af Cream Uses In Hindi क्या है। साथ ही हम आपको बताएंगे कि फॉर्डर्म अफ क्रीम के साइड इफेक्ट क्या है तथा वह कैसे काम करती है। 

Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Fourderm Af Cream क्या है?

फॉर्डर्म अफ क्रीम एक संयोजन दवा है, जिसका उपयोग मुख्य रूप से त्वचा संक्रमण के उपचार के लिए निर्धारित है। अगर बात की जाए इस टैबलेट के Manufacturer की तो इसका निर्माण सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) द्वारा किया गया है।

वहीं अगर बात करें इस टैबलेट के Medicine composition की तो इस टैबलेट में बेटामेथासोन (Betamethasone), जेंटामीसिन (Gentamicin), क्लोट्रिमाजोल (Clotrimazole) और बेंज़िल अल्कोहल (Benzyl Alcohol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। फंगल इन्फेक्शन के लिए उपयोग में लायी जाने वाली इस क्रीम का इस्तेमाल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Fourderm Af Cream क्या है?
Fourderm Af Cream क्या है?

Fourderm Af Cream Uses In Hindi 

जैसा कि हमने आपको जानकारी दी है कि फॉर्डर्म अफ क्रीम एक संयोजन दवा है तथा यह क्रीम ग्लुकोकोर्तिकोइड वर्ग से संबंध रखती है। यह क्रीम मुख्य रूप से त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है।

इसके साथ ही यह क्रीम त्वचा की लालिमा, खुजली और सूजन को कम करने में भी असरदार है। लेकिन ध्यान रखने योग्य बात यह है कि यह क्रीम कव्वाल चिकित्सक के परामर्श के बाद में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। साथ ही छोटे बच्चों को इस क्रीम के उपयोग से बचाना चाहिए। 

Fourderm Af Cream Uses In Hindi 
Fourderm Af Cream Uses In Hindi 

Fourderm Af Cream के विकल्प 

हर दवा के कुछ विकल्प होते है जो कि दवा के न मिलने की स्थिति में उपयोग में लाये जाते है। बता दे कि किसी भी दवा के विकल्पों में, उनमें मौजूद सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता है। अगर कुछ बदलता है तो वह दवा कम्पनी का नेम। आइये जानते है फॉर्डर्म अफ क्रीम के विकल्प क्या है –

CreamManufacturer
सोनाडर्म जीएम क्रीम (Sonaderm Gm Cream)ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज लिमिटेड (Blue Cross Laboratories Ltd)
बेटामिल जीएम क्रीम (Betamil Gm Cream)मर्क लिमिटेड (Merck Ltd)
क्लोप-जी क्रीम (Clop-G Cream)ज़्यडस कैडिला (Zydus Cadila)
Fourderm Af Cream के विकल्प 
Fourderm Af Cream के विकल्प 

Fourderm Af Cream कैसे काम करती है?

बेटामेथासोन (Betamethasone), जेंटामीसिन (Gentamicin), क्लोट्रिमाजोल (Clotrimazole) और बेंज़िल अल्कोहल (Benzyl Alcohol) के सक्रिय तत्व वाली फॉर्डर्म अफ क्रीम ल्यूकोसाइट्स के प्रवास को रोकती है, जिसके चलते सूजन कम होती है।

साथ ही यह बैक्टीरिया की कोशिका दीवार को भी नहीं बनने देती, जिसके चलते बैक्टीरिया का विकास नहीं हो पाता। अपने इसी गुण के चलते यह क्रीम त्वचा संक्रमण के उपचार में बेहद ही कारगर दवा मानी जाती है। लेकिन इस क्रीम का उपयोग केवल डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Fourderm Af Cream कैसे काम करती है?
Fourderm Af Cream कैसे काम करती है?

Fourderm Af Cream के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ ना कुछ साइड इफेक्ट होते है, इसी तरह फॉर्डर्म अफ क्रीम के भी कुछ साइड इफेक्ट होते है, जैसे त्वचा की खुजली, त्वचा रंग में बदलाव, लगातार संक्रमण, त्वचा का पतला होना, चिड़चिडापन, त्वचा का सूखना और टूटना आदि।

बताए गए साइड इफेक्ट इस क्रीम के कुछ मुख्य साइड इफेक्ट है, जो कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाते है। लेकिन अगर किसी कारणवश यह साइड इफेक्ट रह जाते है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए। इसके साथ ही छोटे बच्चों की पहुंच से इस क्रीम को दूर रखना चाहिए। 

फॉर्डर्म अफ क्रीम के साइड इफेक्ट 

फॉर्डर्म अफ क्रीम के साइड इफेक्ट फॉर्डर्म अफ क्रीम के साइड इफेक्ट 
त्वचा की खुजली त्वचा रंग में बदलाव
लगातार संक्रमणत्वचा का पतला होना
त्वचा का सूखना और टूटनाचिड़चिडापन
Fourderm Af Cream के साइड इफेक्ट 
Fourderm Af Cream के साइड इफेक्ट 

Fourderm Af Cream का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा के किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ इंटरैक्शन होते है। जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में शराब का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य पदार्थों के साथ में किसी अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी-कभी इसके गंभीर दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।आइये जानते है फॉर्डर्म अफ क्रीम का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन-  

Fourderm Af Cream का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Fourderm Af Cream का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

फॉर्डर्म अफ क्रीम की शराब के साथ में प्रतिक्रिया की कोई भी जानकारी वर्तमान में उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस क्रीम का उपयोग कर रहे है और शराब का सेवन करना चाहते है तो आपको चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ फॉर्डर्म अफ क्रीम के इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी आप अगर इस क्रीम का उपयोग करने के बाद में कोई लैब टेस्ट कराने जा रहे है तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

फॉर्डर्म अफ क्रीम ग्लूकोकार्टोइकोड्स, एसिटामिनोफेन, एट्रोपिन, कार्बोनिक एनहाइड्रेज़ इनहिबिटर, एम्फोटेरिसिन बी, फ्लुसाइटोसिन, निस्टैटिन आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई किसी भी दवा का उपयोग कर रहे हो तो आपको फॉर्डर्म अफ क्रीम के उपयोग से बचना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में फॉर्डर्म अफ क्रीम के इंटरैक्शन की जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन इस क्रीम के उपयोग से पहले आपको डॉक्टर की राय अवश्य ले लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

फॉर्डर्म अफ क्रीम वर्तमान में किसी भी रोग के साथ में प्रतिक्रिया नहीं करती है। लेकिन फिर भी आपको इस क्रीम के उपयोग से पहले चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Fourderm Af Cream Uses In Hindi क्या है?


ये भी पढ़िए

  1. Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Russia And Ukraine Dispute, जानिए रूस और यूक्रेन के बीच विवाद का पूरा इतिहास
  6. Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  7. Perinorm 10Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. Pantosec D Sr Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Fourderm Af Cream के Manufacturer कौन है?

Fourderm Af Cream के Manufacturer सिप्ला लिमिटेड (Cipla Ltd) है। 

Fourderm Af Cream Uses In Hindi क्या है?

फॉर्डर्म अफ क्रीम एक संयोजन दवा है, यह मुख्य रूप से त्वचा के संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती है।

Fourderm Af Cream का Medicine composition

Fourderm Af Cream में बेटामेथासोन (Betamethasone), जेंटामीसिन (Gentamicin), क्लोट्रिमाजोल (Clotrimazole) और बेंज़िल अल्कोहल (Benzyl Alcohol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment