Flexon Mr Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

बुखार, इन्फ्लेमेंशन, दर्द और सूजन को कम करने वाली कई तरह की दवाएं बाजार में उपलब्ध है। इन दवाओं में फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट (Flexon Mr Tablet) एक प्रभावकारी और असरदार दवा है, जो फिवर में जल्द आराम दिलाती है।

जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Cyra-D Capsule SR Uses In Hindi में आपको Cyra-D Capsule SR के उपयोग के विषय में जानकारी दे चुके है। वहीं आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Flexon Mr Tablet Uses In Hindi क्या है। साथ ही बताएंगे कि फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट क्या है तथा उसके विकल्प क्या है।  

Flexon Mr Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Flexon Mr Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Flexon Mr Tablet क्या है?

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट एक मसल रिलैक्सेंट और नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं का संयोजन है। अगर बात करें कंपनी के Manufacturer की तो, इस टैबलेट का निर्माण अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd) द्वारा किया गया है।

वहीं इस टैबलेट में Medicine composition के रूप में इबूप्रोफेन (Ibuprofen), पेरासिटामोल (Paracetamol) और च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone) के सक्रिय तत्व मौजूद है। यह दवा इन्फ्लेमेंशन और बुखार के लिए निर्धारित है। लेकिन इसका उपयोग बिना चिकित्सक के परामर्श के नहीं किया जाना चाहिए। 

Flexon Mr Tablet क्या है?
Flexon Mr Tablet क्या है?

Flexon Mr Tablet Uses In Hindi

इबूप्रोफेन (Ibuprofen), पेरासिटामोल (Paracetamol) और च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone) के सक्रिय तत्व वाली फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट एक मसल रिलैक्सेंट और नॉन-स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं का संयोजन है। ऐसे में इस टैबलेट का उपयोग बुखार, इन्फ्लेमेंशन, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने क लिए किया जाता है।

इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द, सर्दी, सेफाल्जिया, फेब्रिलिटी और दांत के दर्द, मांसपेशियों में ऐंठन, कान दर्द, जोड़ों का दर्द, पीरियड के दौरान होने वाला दर्द, नसों और शरीर में दर्द आदि के उपचार में भी किया जाता है। ध्यान रहे इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाए तो बेहतर होगा। 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के उपयोग 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के उपयोग फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के उपयोग 
बुखार इन्फ्लेमेंशन
दर्द सूजन 
पीठ दर्द मांसपेशियों में दर्द
सर्दीसेफाल्जिया
फेब्रिलिटी और दांत के दर्दमांसपेशियों में ऐंठन
कान दर्दजोड़ों का दर्द
पीरियड के दौरान होने वाला दर्द,नसों और शरीर में दर्द 
Flexon Mr Tablet Uses In Hindi
Flexon Mr Tablet Uses In Hindi

Flexon Mr Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जिन्हें दवा की गैर मौजूदगी में उपयोग में लाया जाता है। बता दे कि दवा के विकल्पों में मौजूद सक्रिय तत्वों में कोई बदलाव नहीं होता है। अगर कुछ  बदलता है तो वह होता है दवा का ब्रांड नेम। आइये जानते है कि फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के विकल्प क्या है। 

TabletManufacturer
सिसडोल एमआर 400 एमजी/325 एमजी/250 एमजी टैबलेट (Sysdol Mr 400 Mg/325 Mg/250 Mg Tablet)सिस्ड लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Sysmed Laboratories Pvt Ltd)
डोलोमेड एमआर टैबलेट (Dolomed Mr Tablet)कॉमेड केमिकल्स लिमिटेड (Comed Chemicals Ltd)
Flexon Mr Tablet के विकल्प 
Flexon Mr Tablet के विकल्प 

Flexon Mr Tablet किस तरह से काम करती है?

यह दवा के पेन किलर और एक मसल रिलैक्सेंट दवाओं का संयोजना है। ऐसे में NSAID, एंजाइम साइक्लो-ऑक्सीजीनेज़ I और II को अवरुद्ध कर अपना कार्य करता है।

फलस्वरूप प्रोस्टाग्लैंडिंस के संश्लेषण में कमी होती है। जिससे दर्द, बुखार और सूजन से राहत मिलती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस दवा का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की सलाह और निगरानी के बाद में ही किया जाना चाहिए। 

Flexon Mr Tablet किस तरह से काम करती है?
Flexon Mr Tablet किस तरह से काम करती है?

Flexon Mr Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा के कुछ न कुछ साइड इफेक्ट होते है,इसी तरह फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है, जैसे पेट में एसिड, कब्ज़, हार्टबर्न, पेट की असहजताक्ष, स्किन रैश, घबराना, कमज़ोरी, मत्तली और उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के कुछ आम साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर फिर भी यह साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आप अपने चिकित्सक की राय अवश्य ले। ध्यान रहे कि यह टैबलेट गर्भवती महिलाओं और छोटे बच्चों की पहुंच से दूर रहे। किसी भी परिस्थिति में अगर इस दवा के साइड इफेक्ट दिखाई दे तो आप तुंरत डॉक्टर को दिखाए। 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के साइड इफेक्ट 
पेट में एसिड कब्ज़
हार्टबर्नपेट की असहजताक्ष
स्किन रैशघबराना
कमज़ोरीमत्तली और उल्टी
Flexon Mr Tablet के साइड इफेक्ट
Flexon Mr Tablet के साइड इफेक्ट

Flexon Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन 

हर दवा का किसी अन्य पदार्थों या दवाओं के साथ में कुछ नकारात्मक इंटरैक्शन होते है। जब हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते है फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन- 

Flexon Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन
Flexon Mr Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन

शराब के साथ 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट की शराब के साथ में प्रतिक्रिया देखी जाती है। शराब के साथ में इस टैबलेट के उपयोग से उनींदापन, चक्कर आना, रैशेस जैसी समस्याएं हो सकती है। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट की किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट मेथोट्रेक्सेट, एस्पिरिन, कार्बामेंज़पाइन, फ़िनाइटोइन, लेफ्लुनोमाइड, प्रिलोकैइन, सोडियम नाइट्राट, कोर्टीकोस्टेराॅयड, एंटीहाइपरटेंसिव और एंटीकोगुलैंन्ट्स आदि के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवा में से किसी भी दवा का उपयोग कर रहे है तो आपको डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्तमान में फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट की किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में प्रतिक्रिया की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। लेकिन फिर भी अगर आप इस दवा का उपयोग कर रहे है तो आपको अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों की जानकारी अपने चिकित्सक से ले लेना चाहिए। 

रोग के साथ 

स्किन रैश, फ्लूइड रिटेंशन और एडिमा जैसे रोगों से पीड़ित व्यक्तियों कि फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हो।

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Flexon Mr Tablet Uses In Hindi क्या है।


ये भी पढ़िए

  1. Fourderm Af Cream Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Regestrone 5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  3. Crocin Advance 500Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  4. Almox 500 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  5. Drotin 40 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Russia And Ukraine Dispute, जानिए रूस और यूक्रेन के बीच विवाद का पूरा इतिहास
  8. Metrogyl 400 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

FAQ

Flexon Mr Tablet के Manufacturer कौन है?

Flexon Mr Tablet के Manufacturer अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt Ltd) है। 

Flexon Mr Tablet Uses In Hindi क्या है?

फ्लेक्सोन एमआर टैबलेट का उपयोग बुखार, इन्फ्लेमेंशन, दर्द और सूजन को नियंत्रित करने क लिए किया जाता है।

Flexon Mr Tablet का Medicine composition क्या है?

Flexon Mr Tablet में  इबूप्रोफेन (Ibuprofen), पेरासिटामोल (Paracetamol) और च्लोरजोक्साज़ोन (Chlorzoxazone) के सक्रिय तत्व मौजूद हैं। 

Spread the love

Leave a Comment