Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

दर्द एक ऐसी समस्या है जिससे आज हर व्यक्ति को दोचार होना पड़ता है। होने को तो यह एक आम समस्या है, लेकिन अगर दर्द की इस स्थिति का सही समय पर इलाज न हो तो यह गंभीर समस्या बन जाती है। बाजारों में इस समस्या के इलाज के लिए कई सारी दवाएं मौजूद है।

लेकिन इन दवाओं में फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट (Fenak Plus 50mg/325mg Tablet) एक प्रभावकारी विकल्प है। इस टैबलेट का उपयोग दर्द प्रबंधन हेतु किया जाता है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Udiliv 300 MG Tablet Uses In Hindi में आपको Udiliv 300 MG Tablet के उपयोग के विषय में विस्तार से जानकारी देंगे। साथ ही हम आपको बताएंगे कि फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट की कार्यविधि क्या है। 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet क्या है?

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दर्द निवारक है, जिसमें डिक्लोफेनाक (Diclofenac) और पेरासिटामोल (Paracetamol) Medicine composition के रूप में मौजूद है।

वहीं बात की जाए इस टैबलेट के Manufacturer की तो, इस टैबलेट का निर्माण सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd) द्वारा किया गया है। यह टैबलेट दर्द में आराम दिलाने का कार्य करती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet क्या है?
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet क्या है?

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट में डिक्लोफेनाक (Diclofenac)और  पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। ऐसे में यह टैबलेट दर्द प्रबंधन में मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है।

साथ ही इस टैबलेट का उपयोग रहूमटॉइड आर्थराइटिस, एंकिलोसिंग स्पोंडिलोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और गंभीर मासिक धर्म दर्द जैसी स्थितियों के उपचार हेतु किया जाता है। इस टैबलेट को माइग्रेन, टेडिनाइटिस, डिसमेनोरिया और ब्रूसिटिस जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का इस्तेमाल केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के उपयोग  

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के उपयोग  फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के उपयोग  
रहूमटॉइड आर्थराइटिस  एंकिलोसिंग स्पोंडिलोसिस
ऑस्टियोआर्थराइटिसगंभीर मासिक धर्म दर्द
माइग्रेन टेडिनाइटिस
डिसमेनोरियाब्रूसिटिस
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के विकल्प 

हर दवा के कुछ न कुछ विकल्प होते है, जिनका उपयोग दवा के न मिलने की स्थिति में किया जाता है। यहां ध्यान रखने योग्य बात यह है कि किसी भी दवा के विकल्पों में सक्रिय तत्व में कोई भी बदलाव नहीं होता। अगर कुछ बदलता है तो वह है दवा का नाम। आइये जानते है फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के विकल्पों के बारे में-

TabletManufacturer
इंटाजेसिक 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट (Intagesic 50 mg/325 mg Tablet)इंटस फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Intas Pharmaceuticals Ltd)
नैक प्लस टैबलेट (Nac Plus Tablet)सिस्टोपिक लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड (Systopic Laboratories Pvt Ltd)
सूमो जॉय टैबलेट (Sumo Joy Tablet)अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
डिक्लोजेसिक टैबलेट (Diclogesic Tablet)टॉरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Torrent Pharmaceuticals Ltd)
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के विकल्प 
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के विकल्प 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet किस तरह काम करती है?

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट एक एंटी-इंफ्लेमेटरी दर्द निवारक दवा है। ऐसे में यह टैबलेट दर्द, सूजन और इन्फ्लमेशन के लिए जिम्मेदार, प्रोस्टाग्लैंडीन नामक यौगिक को संश्लेषित करने वाले साइक्लोऑक्सीजिनेज के उत्पादन को बाधित करके अपना कार्य करती है।

अपने इन्ही गुणों के चलते यह टैबलेट रहूमटॉइड आर्थराइटिस, एंकिलोसिंग स्पोंडिलोसिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस जैसी गंभीर स्थितियों के इलाज हेतु उपयोग में लायी जाती है। लेकिन ध्यान रहे कि इस टैबलेट का इस्तेमाल केवल चिकित्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet किस तरह काम करती है?
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet किस तरह काम करती है?

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे दस्त, पेट के निचले हिस्से में दर्द, स्किन रैश, टिन्नीटस, भूख की कमी, हार्टबर्न, मत्तली और उल्टी आदि। बताए गए साइड इफेक्ट इस टैबलेट के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट है, जो कि समय के साथ में अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन किसी कारणवश बताए गए साइड इफेक्ट ठीक न हो तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श करने की आवश्यकता है। वहीं छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और अन्य बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों को इस टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए। 

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्टफेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट
दस्त पेट के निचले हिस्से में दर्द
टिन्नीटसस्किन रैश
भूख की कमीहार्टबर्न
मत्तली उल्टी
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के साइड इफेक्ट 
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के साइड इफेक्ट 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

हर दवा किसी अन्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन करती है। यह इंटरैक्शन कभी सामान्य तो कभी गंभीर परिणाम दे सकता है। दवा के किसी अन्य पदार्थ के साथ इंटरैक्शन से दवा का असर भी कम हो जाता है तथा किसी भी बीमारी की स्थिति में सुधार होने में समय लगता है।

कभी कभी दवा का इंटरैक्शन इतना ज्यादा होता है कि यह दूसरी बीमारियों का कारण भी बन जाता है। आइये जानते है फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन –

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 
Fenak Plus 50mg/325mg Tablet का अन्य दवा और पदार्थों के साथ में इंटरैक्शन 

शराब के साथ 

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट की शराब के साथ में इंटरैक्शन की जानकारी अज्ञात है। फिर भी इस दवा के साथ में शराब का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से जानकरी अवश्य ले लेना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इस टैबलेट की प्रतिक्रिया की जानकारी उपलब्ध नहीं है। अधिक जानकारी के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते है। 

दवाओं के साथ 

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट मिथोट्रेक्सेट, एडेफोविर, रैमीप्रील,ऐपिक्साबन और किटोरॉलेक आदि दवाओं के साथ में प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का सेवन कर रहे है तो आपको फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट की सेवन से बचना चाहिए। 

खाद्य पदार्थों के साथ 

वर्तमान में किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट का इंटरैक्शन नहीं होता। फिर भी आप अपने द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के विषय में अपने डॉक्टर से राय ले सकते है। 

रोग के साथ 

इंपायरड किडनी फंक्शन और हृदय रोग से पीड़ित व्यक्ति को फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट के उपयोग से बचना चाहिए। बहुत जरूरी होने पर इस दवा के विकल्पों का उपयोग करना चाहिए। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Wysolone 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  2. Decdan 0.5 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Vermact 12Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Anafortan 25 Mg/300 Mg Tablet Uses In Hindi, जानिए  पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Lupisulide P Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में 
  6. Cetzine 10 MG Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  7. Paracip 500 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में 
  8. L Hist Mont Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के Manufacturer कौन है?

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet के Manufacturer सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Sun Pharmaceutical Industries Ltd) है। 

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet Uses In Hindi क्या है?

फेनाक प्लस 50 एमजी/325 एमजी टैबलेट दर्द प्रबंधन में मुख्य रूप से इस्तेमाल की जाती है। इसके साथ ही इस टैबलेट का उपयोग रहूमटॉइड आर्थराइटिस, एंकिलोसिंग स्पोंडिलोसिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस और गंभीर मासिक धर्म दर्द जैसी स्थितियों के उपचार हेतु किया जाता है।  

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet का Medicine composition क्या है?

Fenak Plus 50mg/325mg Tablet में डिक्लोफेनाक (Diclofenac) और पेरासिटामोल (Paracetamol) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Spread the love

Leave a Comment