Facebook का मालिक कौन है, यह किस देश की कंपनी है

By | August 24, 2021

अगर आप स्मार्टफोन यूजर है तो अपने स्मार्टफोन में कई सारे ऐप और वेबसाइट का उपयोग अपने जरूरी काम या मनोरंजन के लिए करते होगे। आपके स्मार्टफोन के इन ऐप और साइट में सोशल मीडिया साइट या ऐप Facebook जरूरी होगा।

चीन के अलावा दुनिया के सभी देशों में फेसबुक का उपयोग अरबों यूजर्स द्वारा किया जा रहा हैं। सोशल मीडिया नेटवर्किंग की किंग Facebook इंटरनेट की सबसे लोकप्रिय और पुरानी साइट है।

हालांकि समय के साथ कई सोशल नेटवर्किंग साइट आ चुकी है, लेकिन फेसबुक की लोकप्रियता आज भी बरकरार है। आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि Facebook का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है। 

कौन है Facebook का मालिक, यह किस देश की कंपनी है

Facebook का मालिक कौन है

आपको बता दे कि वर्तमान में अगर फेसबुक की बात ना हो यह हो ही नहीं सकता। सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में अपनी शुरुआत करने वाला Facebook आज कई सारे व्यवसाय में अपने उपस्थिति दर्ज करा चुका है।

अगर बात की जाए Facebook के मालिक की तो आपको बता दे कि फेसबुक के मालिक का नाम Mark Zuckerberg है। 14 मई 1984 में अमेरिका के न्यूयार्क में जन्मे जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 में फेसबुक को बनाया था।

अपने शुरुआती दिनों से ही जुकरबर्ग को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में दिलचस्पी थी। हावर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई पूरी करने वाले मार्क जुकरबर्ग आज दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति है। वर्तमान में जुकरबर्ग Facebook कंपनी चेयर पर्सन और CEO के पद पर कार्य कर रहे है। वे लगातार अपनी इस कंपनी को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे है। 


ये भी पढ़िए

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021 की नई लिस्ट में नाम कैसे देखे?


Facebook किस देश की कंपनी है 

जैसा कि हमने आपको बताया कि फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg का जन्म न्यूयार्क अमेरिका में हुआ था और उन्होंने अपनी पढ़ाई अमेरिका में पूरी करने के बाद यहीं पर सोशल नेटवर्किंग साइट  Facebook का निर्माण किया था। अर्थात Facebook अमेरिका की ही कंपनी है।

अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए फेसबुक दुनिया के लगभग हर देश में अपने ऑफिस का निर्माण कर चुका है। अपने शुरूआती दिनों की तुलना में फेसबुक अपने यूजर्स को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए दिन प्रतिदिन नए फीचर को पेश कर रहा है।

कंपनी के मालिक  मार्क जुकरबर्ग खुद Facebook का काम देखते है, ताकि इस सोशल नेटवर्किंग साइट को और बेहतर किया जा सके। 


ये भी पढ़िए

TIK TOK के मालिक का नाम क्या है तथा यह किस देश का एप्लीकेशन है


फेसबुक की कमाई 

अपने शुरूआती दिनों में Facebook केवल एक सोशल नेटवर्किंग साइट थी जिसके माध्यम से आप अपने दोस्तों को ढूंढकर उनके साथ जुड़ सकते है। इसके माध्यम से आप अपने फोटो उपलोड कर सकते है, अपने विचारो को उनके साथ साझा कर सकते है तथा अपने दोस्तों के फोटो पर लाइक और कमेन्ट के साथ उसे शेयर भी कर सकते है।

लेकिन समय के साथ फेसबुक ने अपने आप में बदलाव किया और यह एक व्यावसायिक कंपनी बन गई। आज फेसबुक के CEO जुकरबर्ग 102.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 5 सबसे अमीर व्यक्ति है। बता दे कि फेसबुक आज विज्ञापनों के माध्यम से अपनी कमाई करती है। 


ये भी पढ़िए

जानिए क्या होती है TRP और इसे कैसे मापा जाता है?


Facebook का सफ़र 

एक सोशल नेटवर्किंग साइट के रूप में Facebook की शुरुआत 2004 में हुई है। जहां समय के साथ वह न केवल लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग साइट बन गई, बल्कि आज अपने आप को एक मल्टीनेशनल कंपनी के रूप में अपने आप को स्थापित कर चुकी है।

आज फेसबुक ने WhatsApp और Instagram जैसे लोकप्रिय ऐप्स को भी खरीद लिया है। अगर इंटरनेट की दुनिया में गूगल का दबदबा है तो सोशल नेटवर्किंग साइट में फेसबुक का एकछत्र राज है। इंटर ही नहीं गू और यूट्यूब के बाद में Facebook दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी साइट है।  


ये भी पढ़िए

  1. Pakistan में कुल कितने राज्य है, देखिए पाकिस्तानी राज्यों की 2021 की लिस्ट
  2. क्या होता है ISI Mark, जानिए इसकी पूरी जानकारी
  3. 2 सेकंड में कैसे हटाए Photo का Background, जानिए आसान तरीका
  4. Free Fire का मालिक कौन है और यह किस देश का गेम है

FAQ

Facebook की शुरुआत कब हुई थी?

14 मई 1984 में अमेरिका के न्यूयार्क में जन्मे जुकरबर्ग ने 4 फरवरी 2004 में Facebook को बनाया था।

Facebook के मालिक मार्क जुकरबर्ग का जन्म कहा हुआ था?

Facebook के मालिक Mark Zuckerberg का जन्म न्यूयार्क अमेरिका में हुआ था और उन्होंने अपनी पढ़ाई अमेरिका में पूरी करने के बाद यहीं पर सोशल नेटवर्किंग साइट  Facebook का निर्माण किया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *